उत्पाद निर्माणयूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय | USB Cable Manufacturing Business in Hindi

यूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय | USB Cable Manufacturing Business in Hindi

आज शायद ही कोई होगा जिसने यूएसबी केबिल (USB Cable) के बारे में सुना न हो, मौजूदा समय में हम सभी अपने फ़ोन आदि के चार्ज करने व फोन का डाटा किसी दूसरे device में ट्रान्सफर करने के लिए यूएसबी केबिल (USB Cable) का उपयोग दैनिक स्तर पर करते ही हैं.

साथ ही डेटा transfer के लिए यूएसबी केबिल (USB Cable) technology के क्षेत्र में सबसे सुरक्षित युक्ति मानी गई है. उपयोगिता की दृष्टी से यूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय (USB Cable Manufacturing Business) में अपार संभावनाए स्वत: स्पष्ट दिखाई देती हैं.

इन संभावनाओं का आंकलन करने पर उच्च लाभ/मुनाफा भी अच्छा खासा कमाया जा सकता है, बशर्ते इच्छुक व्यवसायीय/उद्यमी अथवा कारोबारी को Data/USB Cable Manufacturing Business plan को अच्छे से समझना जरूरी है.

यूएसबी-केबिल-निर्माण-व्यवसाय-USB-Cable-Manufacturing-Business
यूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय (USB Cable Manufacturing Business)

आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके साथ यूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय (USB Cable Manufacturing Business) की विस्तृत जानकारी साझा करने जा रहे हैं, जहां आपको जानकारी दी जाएगी कि USB Cable बनाने के लिए किन-किन चीजों, घटकों व मशीनरी की आवश्यकता होगी?

पर सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि यूएसबी केबिल होता क्या है और कितने तरह की होती है? (what is USB Cable & how many types are USB Cables?)

इसे भी पढ़ें- कैसे शुरू करें एक सफल कारोबार

यूएसबी केबिल (USB Cable)-

एक device से किसी दूसरे device में सुरक्षित तरीके से डेटा transfer के लिए यूएसबी केबिल (USB Cable) का प्रयोग किया जाता है. USB का full form है- Universal Serial Bus जो कि plug-n-play interface technology पर काम करती है.

Types of USB Cables-

मौजूदा बाजार में उपयोग के आधार पर कई तरह की यूएसबी केबिल (USB Cable) देखने को मिलती हैं. जैसे-

  1. Type A (Male and Female)
  2. Type B (Male and Female)
  3. Type C (Male and Female)
  4. OTG (On The Go)
types-of-usb-cables
Types of USB Cables

उल्लिखित यूएसबी केबिलों (USB Cables) में तीन तरह के वेरियंट (connector-Port) देखने को मिलते हैं-

  1. Normal
  2. Micro and
  3. Mini

व्यवसायिक तौर पर यूएसबी केबिल (USB Cable) बनाने के लिए केबिल के छोर पर अलग-अलग तरह के कनेक्टर-पोर्ट का इस्तेमाल किया जाता है. मसलन Type A की केबिल निर्माण में केबिल के एक छोर पर Normal कनेक्टर-पोर्ट और दूसरे छोर पर Micro या mini कनेक्टर-पोर्ट का चयन किया जाना.

USB Cable का उपयोग-

मौजूदा समय में कई technology आधारित उत्पाद (devices) दिन प्रति दिन उन्नत होकर रोजाना की दर पर बहुत बड़ी मात्रा में डेटा को consume कर रहे हैं. आप जानते ही हैं कि हर device की store क्षमता सीमित ही होती है पर device की storage capacity उच्च सीमा तक पहुंच जाने के बाद भी यदि डेटा consume किया जाए तो वह device hang या उस device के ख़राब होने संभावना बढ़ जाती है. तो इसका समाधान क्या है?

यहीं पर usb cable का उपयोगिता स्पष्ट होती है, यूएसबी केबिल का मुख्य काम ही होता है डाटा को एक device से दूसरे device में सुरक्षित तरीके से transfer करना. आम बोलचाल की भाषा में यूएसबी केबिल (usb cable) को डाटा केबिल (Data Cable) के नाम से भी जाना जाता है.

इसे भी पढ़ें- टूथब्रश बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

मौजूदा बाजार में उन सभी devices के साथ यूएसबी केबिल (usb cable) या डाटा केबिल (Data Cable) अवश्य दी जाती है, जिनमें डाटा स्थानान्तरण की विशेष महत्ता होती है. जैसे- मोबाइल फोन, प्रिंटर, स्कैनर, डिजिटल कैमरा, i-pod और लगभग सभी तरह की कंट्रोलर मशीन (कम्पूटर आधारित मशीने) आदि.

ये कुछ मौखिक जानकारी होगी डाटा केबिल या यूएसबी केबिल के बारे में. अब बात करते हैं व्यवसायिक तौर पर यूएसबी केबिल (USB Cable) का निर्माण करने या USB data cable बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए किन-किन घटकों की आवश्यकता होती है? जैसे- रॉ मटेरियल, मशीनरी, स्थान, पंजीकरण, व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक कर्मचारी, व्यवसाय की लागत व व्यवसाय में होने वाले मुनाफे की.

यूएसबी केबिल बनाने के लिए रॉ मटेरियल (Raw Material for USB Making)-

छोटे व बड़े दोनों व्यवसायिक स्तरों पर यूएसबी केबिल बनाने (USB Cable Manufacturing) के लिए नीचे बताये गए रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है-

  1. प्लास्टिक दाना
  2. धातु आधारित कनेक्टर-पोर्ट, जिसे Jack भी कहा जाता है. और
  3. केबिल तार

यूएसबी केबिल बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी (Required Machine for USB Manufacturing)-

कच्चे माल का उपयोग कर तैयार यूएसबी केबिल (usb cable) बनाने की प्रक्रिया में नीचे बताई गयी मशीनों, dyes व tools का प्रयोग किया जाता है-

  1. Injection Molding Machine
  2. Soldering Iron
  3. Soldering Wire and Paste
  4. Connector Ports/Jacks Fixing Dyes
  5. Melted Plastic Fixing Dyes
  6. Cable Measuring & Cutting Tools

कहां से खरीदें-

USB cable manufacturing business plan अंतर्गत Data Cable बनाने में लिया जाना वाला कच्चा माल/रॉ मटेरियल व मशीनरी आपको इंडस्ट्रियल क्षेत्रों जैसे- कानपुर, गाजियाबाद, लुधियाना, दिल्‍ली, मुंबई, इंदौर, गुजरात आदि बड़े शहरों से मिल जाता है. इसके साथ इसे ऑनलाइन भी आसानी से ले सकते है. ऑनलाइन खरीदने के लिए नीचे दी गई वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं-

  1. www.dir.indiamart.com 
  2. www.alibaba.com
  3. www.tradeindia.com

सुझाव-

असल में यूएसबी/डाटा केबिल (usb/data cable) निर्माण व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको केबिल बनाने में प्रयुक्त होने वाले कच्चे माल की गुणवत्ता की पहचान करनी आनी चाहिए. मटेरियल की जानकारी के लिए आप पहले से संचालित किसी कंपनी अथवा फैक्ट्री पर जाकर अच्छे से जानकारी हांसिल करें, क्योंकि Data Cable बनाने का कारोबार पूरी तरह से मटेरियल आधारित होता है. यूएसबी के साथ आप एलईडी लाइट्स व्यवसाय भी आसानी से शुरू कर सकते हैं.

नोट- उपरोक्त मटेरियल व मशीनरी की बताई गई कीमतें मार्केट रिसर्च के आधार पर हैं, बाजार के उतार-चढ़ाव के कारण ये कीमतें घट अथवा बढ़ सकती हैं.

यूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक स्थान/जगह (Required Place)-

छोटे स्तर पर Data/USB cable manufacturing business (व्यवसाय) अथवा फैक्ट्री शुरू करने के लिए कम से कम 500 वर्ग फुट स्थान/जगह की आवश्यकता होती है, यदि आपके घर पर पर्याप्त स्थान मौजूद है तो आप अपने घर से भी यूएसबी केबिल (usb cable) बनाने के व्यवसाय को आसानी से शुरू कर सकते हैं.

वहीं बड़े स्तर पर कम से कम 1200 से 1500 वर्ग फुट स्थान/जगह की आवश्यकता होती है. जहां पूरा क्षेत्र (Area) धूल, बारिस, मिट्टी व प्रदूषण से ढका (Covered) या संरक्षित होना जरूरी है. 

साथ ही प्लांट में मशीनों के स्थान ऐसे निर्धारित किए गए हों जिससे कर्मचारियों को काम करने एवं कच्चा व तैयार माल सुरक्षित रखने में असुविधा न हो। इस कार्यस्थल/स्थान पर बिजली आदि की उचित व्यवस्था का होना प्राथमिक अनिवार्यता है, साथ ही आपके चयनित स्थान पर Earthing का होना भी आवश्यक है.

सुझाव-

व्यवसायिक तौर पर यूएसबी केबिल (usb cable) बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको ऐसे स्थान का चुनाव करना चाहिए, जहां से रॉ मटेरियल/कच्चा माल लगातार व आसानी से मिल सकता हो.

साथ ही आपके प्लांट स्थान पर transportation संबंधी आवागमन (क्रय-विक्रय आदि) की उचित व्यवस्था होनी आवश्यक है. यह स्थान अगर किसी व्यवसायिक क्षेत्र के अंतर्गत आता है तो सबसे उत्तम है.

यूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय में बिजली आपूर्ति (Electricity Requirement)-

व्यवसायिक तौर पर यूएसबी केबिल (usb data cable) बनाने के व्यवसाय में मशीनों आदि के सुगम संचालन के लिए कम से कम 03 से 12 किलोवॉट क्षमता के बिजली कनेक्शन की अवश्यकता होती है. यह क्षमता मशीनों के चयन आधार पर घट-बढ़ सकती है अथवा सुनिश्चित की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें- घर से शुरू करें नेल पॉलिश बिजनेस | Start Nail Polish Business from Home

यूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय में कर्मचारियों की जरूरत (Required Manpower)-

व्यवसायिक तौर पर छोटे स्तर के यूएसबी डाटा केबिल (usb data cable manufacturing business) व्यवसाय में 03 से 05 मैनपावर या कर्मचारियों की जरूरत पड़ती है, जबकि बड़े स्तर पर usb data cable manufacturing कारोबार/व्यवसाय को शुरू करने में कम से कम 07 से 10 मैनपावर/कर्मचारियों की अवश्यकता हो सकती है.

ये कर्मचारी- मार्केटर/सेल्समैन, अकाउंटेंट, योग्य लेबर (skilled labors) व सफाई कर्मी आदि हो सकते हैं. यदि आप यूएसबी केबिल का निर्माण केवल ऑटोमेटिक मशीन के माध्यम से करना चाहते हैं तो 01 या 02 लेबर/कर्मचारी की कटौती संभावित हो सकती है.

यूएसबी केबिल निर्माण का प्रशिक्षण कहां से लें-

यूएसबी केबिल (usb cable) बनाना सीखने के लिए आप अपने नजदीक के किसी Computer Hardware Institute या mobile अथवा Computer Repairing Center से आसानी से सीख सकते हैं. चूंकि data cable making business एक सदाबहार चलने वाला कारोबार है, इसलिए कौशल विकास अभियान (skilled india) के तहत भी भारत सरकार व लगभग सभी राज्य सरकारों द्वारा विशेष कार्यशालाएं भी आयोजित की जाती हैं.

यूएसबी केबिल तैयार करने की विधि (manufacturing process of data cable preparation)-

यूएसबी केबिल (usb cable) तैयार करने की प्रक्रिया को …. चरणों में पूरा किया जाता है-

प्रथम चरण-

  • सबसे पहले तार के बंडल (रोल) में से वांछित नाप की तार काटने का कार्य wire cutting tool से किया जाता है.
  • इसके बाद इन कटे हुए तारों के मुहाने (छोर) को छीलकर सोल्डरिंग के लिए धातु का तार बाहर निकाला जाता है, साथ ही इन तारों में सोल्डरिंग पेस्ट लगा दिया जाता है.

दूसरा चरण-

  • दूसरे चरण की शुरुआत में Connector Ports Fixing Dyes में usb connector jacks को फंसा दिया जाता है.
  • इसके बाद jacks को केबिल तार से जोड़ने का काम सोल्डरिंग मशीन व सोल्डरिंग वायर से किया जाता है. सोल्डरिंग वायर को जोड़ते समय तारों की color coding का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है.
  • चूँकि usb cable के छोर पर अलग-अलग तरह के जैक को लगाना होता है, इसलिए color coding पर विशेष ध्यान रखना आवश्यक है.
  • तार से usb jacks जुड़ जाने के बाद usb cable उपयोग के लिए तैयार हो जाती है. लेकिन यह तैयार केबिल अभी नाजुक होती है और ज्यादा उपयोग से cable टूट या ख़राब हो सकती है. तो अब आ जाता है तीसरा चरण.

तीसरा चरण-

  • प्रारंभिक केबिल तैयार हो जाने के बाद तार और जैक की मजबूती के लिए केबिल व जैक के ऊपर प्लास्टिक को ठोस मजबूत कोटिंग की जाती है.
  • तीसरे चरण की शुरुआत में तैयार जैक से जुडी केबिल को Melted Plastic Fixing Dyes सांचे में फिक्स किया जाता है.
  • इसके बाद Injection Molding Machine के होप्पर में प्लास्टिक दाने को भार कर मशीन on कर दी जाती है, मशीन के on होते ही End point से पिघला हुआ प्लास्टिक निकलता है, जिसे Melted Plastic Fixing Dyes में भर दिया जाता है और कुछ समय में ही प्लास्टिक जमकर ठोस हो जाता है.
  • परिणाम स्वरूप केबिल और जैक के ऊपर प्लास्टिक का ठोस पॉइंट बन जाता है और दोनों अपने स्थान पर मजबूती से फिक्स हो जाते हैं, साथ ही तैयार usb cable लम्बे समय के लिए उपयोग लायक भी बन जाती है.

चौथा चरण-

  • तीसरा चरण पूर्ण होते ही प्राप्त यूएसबी केबिल (usb cable) पूरी तरह से सुरक्षित व उपयोग लायक बन जाती है.
  • इसके बाद तैयार यूएसबी केबिलों या डाटा केबिलों की मार्केट डिमांड के आधार पर एकल पैकिंग या bulk पैकिंग कर बाजार में बिक्री के लिए भेजा जाता है.

उपरोक्त बताई गई प्रक्रिया में आंशिक फेर-बदल कर इच्छुक व्यवसायीय/उद्यमी विभिन्न प्रकार की या बाजार मांग के अनुसार अन्य usb cables अथवा data cables की manufacturing भी आसानी से कर सकते है.

यूएसबी केबिल की पैकिंग-

एक शानदार और सुन्दर पैकिंग किसी भी ग्राहक को अपनी ओर आकर्षित कर सकती है और उस पर यदि आपका उत्पाद उच्च गुणवत्ता का है तो जल्द ही मार्केट/बाज़ार में छा भी सकता है. किसी भी Product की पैकिंग उसके ब्रांड वैल्यू को बनाने और बढ़ाने का काम करती है.

पैकिंग की डिजाइन के लिए किसी जानकार ग्राफिक्स डिजाइनर की सहायता जरूर लें। साथ ही उत्पाद बनाने में उपयोग किए गए घटकों का उल्लेख करने के साथ उपयोगिता संबंधी कोटेशन आदि प्राथमिक तौर पर उत्पाद की पैकेजिंग पर अनिवार्य रूप से छपवाएँ.

यूएसबी केबिल की पैकिंग छपवाने के लिए आप सबसे पहले अपने क्षेत्रीय प्रिंटर्स/मुद्रक से संपर्क करें, यदि आपके क्षेत्र में प्रिंटिंग आदि का काम नहीं होता है तो पैकिंग बनवाने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइटो की मदद ले सकते/सकती है.

अमूमन आज बाजार में दो तरह की यूएसबी केबिल की पैकिंग दिखाई देती है-

  1. सेपरेट सिंगल केबिल पैकिंग (बेहतर फिनिश)
  2. दर्जन के हिसाब से केबिल पैकिंग (bulk फिनिश)

आप दोनों में से किसी भी पैकिंग का इस्तेमाल अपनी सुविधा व इच्छानुसार कर सकते हैं.

यूएसबी डाटा केबिल की मार्केटिंग और कहां-कहां बेंच सकते हैं-

Product तैयार हो जाने के बाद सबसे अहम काम होता है अपने उत्पाद के प्रति लोगों को जागरूक करना मतलब अपने उत्पाद की मार्केटिंग करना. वैसे data cable manufacturing business, B2B (Business to Business) व B2C (Business to Consumer) दोनों मार्केट के अंतर्गत आती है, इसलिए usb data cable manufacturing business में कोई विशेष मार्केटिंग करने की आवश्यकता नहीं होती है.

परन्तु यदि आपको बाजार में अपना ब्रांड नाम स्थापित करना है तो यह जरूरी है कि आप अपने उत्पाद की बेहतर से बेहतरीन मार्केटिंग करें या करवाएं. मार्केटिंग के लिए शुरूआती चरण में आपको अपने प्रोडक्ट की जानकारी से संबंधित क्षेत्र के होलसेल कारोबारियों व रिटेल कारोबारियों को अवगत कराना होता है.

प्रारंभिक स्तर पर आप अपने उत्पाद की बिक्री के लिए स्थानीय मोबाइल स्टोर, इलेक्ट्रोनिक्स उत्पाद बिक्री बाजार व इलेक्ट्रोनिक्स रिपेयर दुकानों आदि पर संपर्क कर सकते हैं. अमूमन उन स्थानों का चुनाव करें, जहां usb data cable की खपत सबसे ज्यादा होने की सम्भावना होती है.

यूएसबी केबिल का मूल्य निर्धारण (Pricing)-

एक नए उत्पाद को बाजार में बेचने के लिए सबसे अहम भूमिका निभाता है उसका मूल्य! और यह बात सार्वभौम सत्य है कि आज जिस तरह से मंहगाई बढ रही है, उसे ध्यान में रखते हुए आपको अपने उत्पाद का मूल्य इतना रखना चाहिए, जिसे समाज का हर वर्ग आसानी से खरीद सके.

इसलिए बाजार और मंहगाई को देखते हुए आप अपने उत्पाद का मूल्य बाजार में मौजूद अन्य उत्पादन कर्ताओंके उत्पाद की अपेक्षा कुछ कम ही रखें लेकिन उत्पाद की गुणवत्ता से कोई समझौता न करें,

वैसे बाजार में usb data cable जैसे उत्पाद के मूल्य में काफी हद तक उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है, लेकिन फिर भी यदि आप यूएसबी केबिल (usb data cable) विनिर्माण के क्षेत्र में नए हैं तो उच्च गुणवत्ता का उत्पाद न्यूनतम दरों पर उपलब्ध कराना मौजूदा बाजार में अच्छा-ख़ासा प्रभाव डाल सकता है.

यूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय का पंजीकरण (Registration)-

किसी भी व्यवसाय, कारोबार, उद्यम अथवा व्यापार को शुरू करने के लिए सबसे पहला मानक है उसका पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन. पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन के बाद ही आप अपने उत्पाद का प्रचार व प्रसार मार्केट/बाजार में शुरू कर सकते हैं. पंजीकरण कराने के लिए आपको भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रमाणों से प्रमाणन करना जरूरी होता है। ये प्रमाणन हैं-

  1. MSME उद्यमी पोर्टल
  2. Factory License
  3. GST No. (टैक्स पंजीकरण)
  4. Trade License
  5. IEC प्रमाण पत्र (किसी भी दूसरे राज्य में एक्सपोर्ट के लिए)

यूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय पर लागत (Business Total Cost)-

व्यवसायिक तौर पर यूएसबी केबिल (usb cable) बनाने के पूरे ऑटोमेटिक setup स्थापित करने के लिएकम से कम लगभग 08 से 12 लाख रुपए की पूंजी का निवेश करना होगा। वहीं यदि आप छोटे स्तर पर (मैनुअल तरीके से) अपने व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं तो कम से कम आपको 04 से 05 लाख रूपए के निवेश की आवश्यकता होगी.

यह निवेश ऑटोमेटिक मशीनों, स्थान चुनाव, कच्चे माल की क्रय दर के अलावा मैनपावर के चयन पर घट अथवा बढ़ सकता है।

इसे भी पढ़ें- स्विच सॉकेट प्लग्स निर्माण व्यवसाय

सुझाव-

यूएसबी केबिल (usb cable making business) बनाने के व्यवसाय या किसी भी व्यवसाय/कारोबार को शुरू करने अथवा लागत लगाने से पूर्व इच्छुक व नए उभरते हुए उद्यमी, व्यवसायी, व्यापारी एवं कारोबारी को इन बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए-

  1. बाजार में उत्पाद की मांग व खपत का आंकलन करना,
  2. कच्चे माल का कीमत व उपलब्धता पर ध्यान देना,
  3. अपने प्रतिस्पर्धी को पहचानना व उसकी कमियों को खोजना
  4. अपने कारोबार के लिए एक बेहतर रणनीति बनाना।

यूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय के लिए लोन (Loan for Business)-

लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने मेक इन इण्डिया के तहत Prime Minister Employment Generation Program (PMEGP), प्रधानमंत्री रोजगार योजना, कौशल विकास योजना आदि के माध्यम आपको आसानी से ऋण/लोन मिल सकता है.

इसके लिए आपको अपनी कंपनी या फर्म के पंजीकरण संख्या से सरकारी योजनाओं के तहत आवेदन करना होगा. सरकारी योजनाओंके तहत लघु उद्योग हेतु ऋण/लोन लेने के लिए आप अपने क्षेत्रीय सरकारी बैंक की शाखा से आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

यूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय में मुनाफा (Profits in USB Cable Manufacturing Business)-

अब बात करते हैं यूएसबी केबिल (usb data cable) बनाने के व्यवसाय से होने वाले मुनाफे की। सामान्य तौर पर उच्च गुणवत्ता की 01 मीटर यूएसबी केबिल (usb cable) बनाने व पैकिंग सहित तैयार करने में लगभग 12 से 20 रूपए प्रति पीस  तक खर्च (जिसमें कच्चे माल + मैनपावर खर्चा और बिजली का खर्चा शामिल) आ जाता है।

जिसे खुदरा बाजार (Retail Market) में आसानी से 50 से 120 रूपए प्रति पीस की दर से बेचा जाता है. जहां मुनाफा अधिकतम मुनाफा 40 से 60% तक प्रति पीस की दर से लिया अथवा कमाया जाता है.

वही यदि आप होलसेल में यूएसबी केबिल (usb cable) को बिक्री के लिए भेजते हैं तो होलसेल में यूएसबी केबिल (usb cable) 26 से 35 रूपए प्रति पीस की दर से विक्रय की जाती है. यहां प्राप्त मुनाफे की आप स्वयं गणना कर सकते हैं.

नोट- आपका मुनाफा तैयार माल/उत्पाद की गुणवत्ता (Quality), पैकेजिंग तथा की गई मार्केटिंग आदि पर भी काफ़ी हद तक निर्भर करता है।

व्यापार के बिल व ब्यौरा तैयार करना-

अधिकतर नए व्यापारी नया व्यापार शुरू तो कर देते हैं लेकिन लागत के रूप में खर्चे गए पैसों का हिसाब सही ढंग से नहीं रखते, जो कि एक उभरते हुए व्यापारी के लिए अच्छी बात नहीं है. आज के इस डिजिटल ज़माने में अपने खर्चों को सूचीबद्ध करना बहुत ही आसान है. इसके लिए आज ढेरों software और application मौजूद हैं. 

यदि आप एक smart phone अपने पास रखते हैं तो Google play store पर billing और accounting से जुडी ढेरो application मौजूद हैं. आप उनमें से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं. इन application में आप अपने तैयार समान के बिल बनाने से लेकर अपनी लागत का ब्यौरा आदिभी सुरक्षित रख सकते है, और इससे आपको पता रहेगा कि आपने अपने बिजनेस में अब तक कुल कितनी लागत लगाई है और कितना मुनाफा कमाया.

FAQ.

यूएसबी को हटाने का सुरक्षित तरीका क्या है?

यूएसबी को सुरक्षित तरीके से हटाने या remove करने के लिए plug out अथवा eject फंक्शन का प्रयोग किया जाता है.

यूएसबी का पूरा नाम (usb full form) व यूएसबी कितने प्रकार के होते हैं?

यूएसबी का पूरा नाम यूनिवर्सल सीरियल बस (Universal Serial Bus) व यूएसबी 06 प्रकार की होती हैं.

क्या ख़राब usb cable को रीसायकल किया जा सकता है?

जी हां! प्लास्टिक से बने किसी भी उत्पाद को आसानी से रीसायकल किया जा सकता है और यह जरूरी भी है, क्योंकि प्लास्टिक वेस्ट रीसायकल किया जाना अब प्राथमिकता बन चूका है.

अंत में-

हमारा उद्देश्य उन इच्छुक उम्मीदवारों, उद्यमियों, व्यवसायियों, व्यापारियों और कारोबारियों को बेहतर से बेहतरीन जानकारी प्रदान करना है, जो यूएसबी केबिल या डाटा केबिल बनाने के व्यवसाय को करने के इच्छुक हैं और इस व्यवसाय में अपना भविष्य देख रहे हैं अथवा बनाना चाहते हैं.

नोट- किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें. ऐसा करने से आपको व्यवसाय में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने products का निर्माण भी अच्छे से कर पाएंगे.

आशा है आपको इस लेख ‘यूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय (USB Cable Manufacturing Business)’ से डाटा केबिल व्यवसाय, व्यापार व कारोबार के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही… यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें. तब तक के लिए-

“शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए”

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत!

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

  1. क्या usb business को घर से भी शुरू कर सकते हैं,…. ¿

    • अगर आपके घर पर पर्याप्त स्थान है तो usb manufacturing business को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular