उत्पाद निर्माणघर से कैसे शुरू करें फिनाइल निर्माण व्यवसाय | How to Start...

घर से कैसे शुरू करें फिनाइल निर्माण व्यवसाय | How to Start Phenyl Making Business at Home

छोटे स्तर पर कैसे शुरू कर सकते हैं फिनाइल निर्माण व्यवसाय/बिजनेस (phenyl making business at home), फिनाइल क्या होता है, फिनाइल बनाने का फार्मूला, सफ़ेद व काली फिनाइल की विधि, फिनाइल मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस, छोटे व बड़े स्तर पर फिनाइल बिजनेस में लागत व मुनाफा

आज स्वच्छता के प्रति हमारे समाज में जैसे-जैसे जागरूकता बढ़ती जा रही है वैसे वैसे स्वच्छता से संबंधित उच्च गुणवत्ता के उत्पादों की मांग दिन प्रति दिन बढ़ने से कई व्यवसायिक संभावनाएं पैदा होती जा रही है, और यह ऐसे उत्पाद बन चुके हैं जो हर घर में प्राथमिक तौर पर प्रयोग में लिए जा जाते या जा रहे हैं। अब प्रश्न उठता है कि ये स्वच्छता उत्पाद या क्लीनिंग एजेंट क्या होते हैं?

स्वच्छता उत्पाद वे क्लीनिंग एजेंट होते हैं जो हमारे द्वारा उपयोग की गई वस्तुओं, चीजों को साफ करने के साथ शरीर को स्वच्छ करने व रोगाणु मुक्त करने का काम करते है। जैसे-जैसे शहरों और कस्बों का दायरा बढ़ रहा है इन स्वच्छता उत्पादों जैसे- साबुन, हैंडवाश, फिटकरी, फ्लोर क्लीनर (Surface Cleaner), फिनाइल, बर्तन क्लीनर, डिटर्जेंट और टॉयलेट क्लीनर आदि का उपयोग भी बढ़ता जा रहा है। 

फिनाइल-निर्माण-व्यवसाय-Phenyl-Making-Business

इन स्वच्छता उत्पादों या क्लीनिंग एजेंटों की डिमांड बाजार में हमेशा ही बनी रहती है, जिससे इन उत्पादों का व्यवसाय लगाना या manufacturing unit स्थापित कर कारोबार शुरू करना एक अच्छा और उच्च लाभकारी विकल्प साबित हो सकता है, और सबसे बड़ी बात यह है कि इन उत्पादों की manufacturing छोटे स्तर पर कम लागत लगाकर घर से भी की जा सकती है।

इस लेख के माध्यम से हम आपके साथ फिनाइल और फ्लोर क्लीनर (Surface Cleaner) पर विस्तृत चर्चा करने जा रहे हैं, जहां आपको फिनाइल बनाने के लिए रॉ मटेरियल, बनाने की विधि से लेकर पंजीकरण, मार्केटिंग और कहां बेचने आदि संबन्धित पूरी जानकारी दी जाएगी। यदि समझने में कोई समस्या आती हो तो कमेंट में लिखकर जरूर बताएं। चलिये शुरू करते हैं-

फिनाइल क्या होता है (What is Phenyl)-

फिनाइल जिसका रसायनिक सूत्र C6H5 होता है। यह कार्बनिक रसायन के बेन्जीन समूह से संबंध रखता है, फिनोल नामक रसायन से फिनाइल को अपना नाम मिला है। सामान्य तौर पर फिनाइल का प्रयोग सर्फेस/फ्लोर क्लीनिंग, कीट एवं कीटाणुनाशकों, लूब्रिकेटिंग ऑयल, परिरक्षकों और फार्मास्यूटिकल्स आदि में किया जाता है। व्यवसायिक तौर पर फिनाइल को 02 तरह का बनाया जाता है जो बाजार में आसानी से मिल जाता है-

  1. Black Phenyl (अधिकतर Hospital आदि में उपयोग किया जाने वाला फिनाइल)
  2. White Phenyl (घरों में उपयोग किया जाने वाला Home Grade फिनाइल)

फिनाइल निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए रॉ मटेरियल-

देखिए! दोनों तरह के फिनाइल बनाने के लिए अलग-अलग रॉ मटेरियल या कच्चे माल की आवश्यकता होती है. इस लेख के माध्यम से आपको दोनों तरह के फिनाइल बनाने की विधि के साथ कौन-कौन से रॉ मटेरियल प्रयोग करने हैं, इसकी पूरी जानकारी दी जाएगी-

काली फिनाइल बनाने के लिए रॉ मटेरियल (Black phenyl ingredients)-

फिनाइल निर्माण व्यवसाय अथवा phenyl making business के तहत काला फिनाइल बनाने के लिए रॉ आपको इन मटेरियल की जरूरत होती है-

  1. Caustic Soda Flakes- 150 Grams
  2. Resin- 100 Grams
  3. Castor Oil- 500 Grams
  4. Creosote Oil- 500 Grams
  5. Mono Chloro Phenol- 80 Grams
  6. Water- 300+700 Grams
  7. Water Base Perfume- 12 Grams या इच्छानुसार

काली फिनाइल निर्माण व्यवसाय में आवश्यक उपकरण व बर्तन (One time investment)-

  1. 02 Steel या लोहे का बर्तन (कढ़ाई या पतीला)
  2. लकड़ी या steel का चम्मच या छड़ी
  3. भट्टी या स्टोव/इलेक्ट्रिक इंडक्शन कुकटॉप
  4. Digital Weight Machine

रॉ मटेरियल की यह कीमत समय-समय पर बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण घट-बढ़ सकती है। यदि आपके लोकल मार्केट में यह रॉ मटेरियल नहीं मिल पा रहा है तो इसे आप ऑनलाइन भी आर्डर दे सकते/सकती हैं। इसके लिए आप इन वेबसाइट्स की मदद ले सकते/सकती है-

  1. www.indiamart.com 
  2. www.amazon.com या फिर
  3. आप जिसे जानते हैं वहाँ से ऑर्डर दे सकते/सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- घर से कैसे शुरू करें लिक्विड हैंड वॉश बनाने का व्यवसाय

आवश्यक सुरक्षा उपकरण (safety equipment)-

काला फिनाइल बनाने की प्रक्रिया को शुरू करने से पूर्व हमें अपनी त्वचा और शारीरिक अंगो आदि की सुरक्षा के लिए कुछ सुरक्षा उपकरण पहनने होते हैं क्योंकि काला फिनाइल गर्म विधि से बनाया जाता है जिसमें मिश्रण बनाते वक्त भाप ऊपर उठती है साथ ही मिश्रण के छलकने की सम्भावना भी बनी रहती है.

अतः सुरक्षा उपकरण अनिवार्य रूप से पहनना जरूरी है. ये सुरक्षा उपकरण हैं-

  1. Eye Protection Spectacles (पारदर्शी चश्मे)
  2. Thick Hand Gloves (रबर के मोटे दस्ताने)
  3. Face Mask (चेहरे को सुरक्षा के लिए मास्क) और
  4. Rubber Boots (रबर के जूते)

फिनाइल निर्माण व्यवसाय के तहत काली फिनाइल बनाने की विधि (Black Phenyl making process)-

  • प्रथम चरण– चूंकि काली फिनाइल को गर्म विधि से बनाया जाता है इसलिए पहले चरण में यह जरूरी है कि अपनी त्वचा व अंगों को सुरक्षित करने के लिए सुरक्षा उपकरण पहन लिए जाएं. इसके बाद एक स्टील के पात्र में Caustic Soda Flakes और Caustic Soda Ash की मात्रा के दुगुने पानी लेकर दोनों को आपस में लकड़ी के चम्मच या छड़ से घोलकर Lye Water बना लेना है.

चेतावनी- Caustic Soda और पानी के मिश्रण से Lye Water बनाने में मिश्रण गर्म हो जाता है, इसलिए इस प्रक्रिया को सावधनी से करें. यह मिश्रण 6 से 8 घंटों में ठंडा हो जाता है, ठंडे मिश्रण को ही विधि में प्रयोग करना है.

  • दूसरा चरण– दूसरे चरण में सबसे पहले हम एक कढ़ाई या पतीला लेकर इसे भट्टी या स्टोव की धीमी आंच पर रखना है, इसके बाद पात्र में Resin (राल) और Castor Oil (अरंड तैल) को डालना है, और जब तक राल अरंड तैल में गल या घुल नहीं जाता तब तक गर्म करना है. इस मिश्रण को स्टील के चम्मच से मिलाते रहें.
  • राल के घुल जाने के बाद इस मिश्रण में पूरे Lye Water को धीरे-धीरे मिलाना है Lye Water को मिलाने के थोड़ी देर बाद बाकी बचा हुआ पानी इस मिश्रण में मिला दें, और एक उबाल आ जाने दें. इसके बाद इसमें Creosote Oil मिलाकर एक उबाल तक पकाएं. अब फिनाइल काले रंग का दिखने लगेगा.
  • तीसरा चरण– दूसरे चरण के बाद पात्र को भट्टी या स्टोव से उतार लें, थोड़ा-सा ठंडा होने के बाद इस फिनाइल मिश्रण में Mono Chloro Phenol की मात्रा को अच्छे से मिलाकर पूरी तरह से ठंडा होने के लिए लगभग 24 घंटों तक किसी कपडे से ढककर छोड़ दें.

इसे भी देखें- नई रणनीति से शुरू करे सोलर पैनल बिजनेस

  • 24 घंटों बाद आपका काला फिनाइल पूरी तरह से तैयार हो चुका है, आप चाहे तो इसमें अपनी इच्छानुसार perfume को मिलाकर बाजार में बिक्री हेतु भेज सकते/सकती हैं.

नोट- उपरोक्त विधि या पद्धति (method) के अलावा फिनाइल बनाने की अन्य रेसिपी भी हो सकती हैं।

फिनाइल निर्माण व्यवसाय के तहत सफ़ेद फिनाइल बनाने के लिए रॉ मटेरियल-

  1. Turkey Red Oil 50% – 50 Grams
  2. Liquid Alphox 200 – 50 Grams
  3. Pine Oil – 300 Grams
  4. Citrolex Powder- 10 Grams
  5. Polycet Liquid- 5 Grams
  6. Water – 300 Grams
  7. Water Base Color- इच्छानुसार
  8. Oil Base Perfume- 12 Grams

आवश्यक उपकरण व बर्तन (One time investment)-

  1. 02 Steel, कांच या प्लास्टिक बर्तन (टब या बाल्टी)
  2. लकड़ी या प्लास्टिक चम्मच या छड़ी
  3. Digital Weight Machine

सफेद फिनाइल बनाने की विधि (White Phenyl making process)-

  • प्रथम चरण में सबसे पहले ऊपर बताई गई मात्रा के अनुसार Turkey Red Oil 50% और Liquid Alphox 200 को एक बर्तन में लेकर आपस में अच्छे से मिलना है। मिल जाने के बाद इस मिश्रण में Pine Oil को डालकर अच्छे से मिलाना है। इस पूरे मिश्रण को फिनाइल कंपाउंड, फिनाइल कंसनट्रेट या एमल्सन के नाम से जाना जाता है। आपका प्रारंभिक फिनाइल तैयार हो चुका है।
  • दूसरे चरण में एक दूसरा बर्तन लेना है फिर बने हुए फिनाइल कंपाउंड में से 10 ग्राम लेकर इसमें Polycet Liquid और पानी डालकर लगभग 15-20 मिनट तक अच्छे से मिलाना है, अभी आपका फिनाइल पतला (कम गढ़ा) होगा। इसके बाद इस मिश्रण में Citrolex Powder की मात्रा को मिलाना है, यह पाउडर फिनाइल मिश्रण को thickness या गढ़ापन उत्पन्न करेगा।
  • तीसरे चरण में आपको इस मिश्रण में आपको perfume को मिलाना है, यह सफेद रंग का फिनाइल है। इसमें रंग आप अपनी इच्छानुसार मिला सकते/सकती हैं। 
  • चौथा चरण– अब इस तैयार फिनाइल मिश्रण में 27 गुना शुद्ध पानी व इच्छित रंग मिलाकर बोतल में सील पैककर बिक्री हेतु भेजा जा सकता है। यह फिनाइल बाजार में मौजूद नामी उत्पादों के समकक्ष या उससे उच्च गुणवत्ता का हो सकता है.
  • गढ़ा हरा फिनाइल बनाने के लिए उपरोक्त तीसरे चरण के बाद मिश्रण में पानी अपनी इच्छानुसार डालें साथ Water Base हरा रंग मिलाकर फिनाइल तैयार कर लें।

नोट- 

  1. फिनाइल कंपाउंड, कंसनट्रेट या एमल्सन से फिनाइल बनाने का तरीका ऊपर विधि में बताया जा चुका है। पतले फिनाइल को गढ़ा करने के लिए उसमें Citrolex Powder या SLES Liquid की मात्रा मिलाई जाती है।
  2. उपरोक्त विधि या पद्धति (method) के अलावा फिनाइल बनाने की अन्य विधियां भी हो सकती हैं।

बड़े स्तर पर फिनाइल निर्माण व्यवसाय के लिए मशीनरी (Required Machinery)-

लेख में ऊपर दी गई कच्चे माल की मात्रा को गुणन के आधार पर बढ़ाकर फिनाइल का बड़े स्तर पर उत्पादन किया जाता है। बड़े स्तर पर बनाने के लिए 03 मशीनों की आवश्यकता होती है-

  1. लिक्विड मिक्सिंग मशीन– (कीमत- 19,000 रुपए से शुरू) इस मशीन में फिनाइल का निर्माण करने वाले रॉ मटेरियल को एक-एक कर आपस में मिक्स या मिलाया जाता है।
  1. फिलिंग मशीन– (कीमत- 25,000 रुपए से शुरू) इस मशीन की सहायता से तरल उत्पाद को एक निश्चित मात्रा में बोतल आदि में fill या भरा जाता है।

इसे भी देखें- घर से कैसे शुरू करें अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय

  1. बोतल कैप सीलिंग मशीन (Cap Sealing Machine)– (कीमत- 12,500 रुपए से शुरू) यह मशीन फिनाइल को प्लास्टिक व कांच बोतलों आदि के ढक्कन को सील करने का काम करती है।

उपरोक्त मशीनरी को आप अपने लोकल मार्केट से ले सकते/सकती हैं यदि आपके लोकल बाजार में यह मशीने नहीं मिल पा रही हैं तो इसे ऑनलाइन नीचे दी गई वेबसाइटस से खरीद सकते/सकती हैं-

  1. www.indiamart.com 
  2. www.amazon.com या फिर आप जिसे जानते हैं वहाँ से ऑर्डर दे सकते/सकती हैं।

फिनाइल निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए वांछित स्थान (Required Space)-

घर से या छोटे स्तर पर– छोटे स्तर या घर से फिनाइल निर्माण व्यवसाय अथवा फिनाइल की Manufacturing शुरू करने के लिए कम से कम 60 से 80 वर्ग फुट के स्थान या जगह की जरूरत होती है. जहां फिनाइल की सारी Manufacturing व पैकिंग हाथों से की जाती है.

बड़े स्तर पर फिनाइल की Manufacturing शुरू करने के लिए कम से कम 500 से 1,000 वर्ग फुट के स्थान या जगह की जरूरत होती है. जहां मशीनों को install कर फिनाइल की Manufacturing व पैकिंग की जाती है.

फिनाइल निर्माण व्यवसाय में फिनायल की पैकिंग तैयार करना- 

व्यवसायिक तौर पर फिनाइल लिक्विड को कांच या प्लास्टिक की बोतलों (phenyl bottle) में ही पैक किया जाता है। पैककर होलसेल या रिटेल दोनों काउंटर पर बिक्री हेतु भेजा जाता है। किसी भी Product की पैकिंग उसके ब्रांड वैल्यू को बनाने और बढ़ाने का काम करती है.

बोतल पर चिपकाने हेतु स्टीकर पैकिंग बनवाने के लिए आप सबसे पहले अपने क्षेत्रीय प्रिंटर्स/मुद्रक से संपर्क करें, यदि आपके क्षेत्र में प्रिंटिंग व डिज़ाइनिंग आदि का काम नहीं होता है तो पैकिंग बनवाने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइटो की मदद ले सकते/सकती है.

कैसे शुरू करें कम लागत में मसाला व्यवसाय

सुझाव- स्टीकर पैकिंग की डिजाइन के लिए किसी जानकार ग्राफिक्स डिजाइनर की सहायता जरूर लें। साथ ही उत्पाद बनाने में उपयोग किए गए घटकों का उल्लेख उत्पाद की पैकेजिंग पर अनिवार्य रूप से करें। साथ ही फिनाइल व्यापार की शुरुवात आप खुदरा बाजार में छोटे/कम मात्रा जैसे- 500 ml से 1000 ml से ही शुरू करें. बाजार में Product की खपत का आंकलन कर आप बाजार में बड़े size (5 से 10 लीटर आदि) के प्रोडक्ट या उत्पाद उतार सकते/सकती हैं.

फिनाइल निर्माण व्यवसाय का पंजीकरण (Registration of Phenyl making business)-

कोई भी व्यवसाय या कारोबार शुरू करने से पहले एक उद्यमी को अपने व्यवसाय या कारोबार की कम्पनी या फर्म का पंजीकरण कराना अनिवार्य है, क्योंकि किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए पहला मानक पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन लेना है. पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन के बाद ही आप अपने उत्पाद का प्रचार मार्केट/बाजार में कर सकते/सकती हैं.

फिनाइल बनाने के कारोबार का पंजीकरण आपको भारत सरकार द्वारा विकसित किये गए उद्यमी पोर्टल MSME पर अपने व्यापार की लागत के अनुरूप सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्योग अंतर्गत किसी एक श्रेणी में पंजीकरण करा सकते/सकती हैं, साथ ही आपको टैक्स आदि के लिए GST No. भी लेना अनिवार्य है।

फिनाइल का मूल्य निर्धारण (Pricing)-

एक नए उत्पाद को बाजार में बेचने के लिए सबसे अहम भूमिका निभाता है उसका मूल्य और यह बात सार्वभौम सत्य है कि आज जिस तरह से मंहगाई बढ रही है, उसे ध्यान में रखते हुए आपको अपने उत्पाद का मूल्य इतना रखना चाहिए, जिसे समाज का हर वर्ग आसानी से खरीद सके.

इसलिए बाजार और मंहगाई को देखते हुए आप अपने उत्पाद का मूल्य बाजार में मौजूद अन्य उत्पादों की अपेक्षा कुछ कम ही रखें लेकिन उत्पाद की गुणवत्ता से कोई समझौता न करें, बेहतरीन गुणवत्ता के कारण लोगों/ग्राहकों/उपभोक्ताओं का भरोसा आपके उत्पाद के प्रति बढ़ता जाएगा, जो आपके कारोबार की नई संभावनाएं और सीमाएं तय कर सकता है साथ ही भविष्य में लाभकारी परिणामों वाला भी साबित हो सकता है.

सफल कारोबारी की खास बातें

सुझाव- कम मूल्य पर उत्पाद बेचने की शुरुवात आपको अपने लोकल मार्केट से ही करनी चाहिए।

फिनाइल की मार्केटिंग (प्रचार-प्रसार) करना-

Product तैयार हो जाने के बाद सबसे अहम काम होता है अपने उत्पाद के प्रति लोगों को जागरूक करना मतलब अपने उत्पाद की मार्केटिंग करना। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने लोकल किराना दुकानों और स्टोर्स के कारोबारियों से संपर्क करें, साथ ही लोकल बाजार के कई स्थानों पर पोस्टर आदि चिपकवा सकते हैं,

चूँकि आपके आस-पास की किराना दुकानें आपको अच्छे से जानते होंगे, जिससे आपके माल के खपत होने कि संभावना बढ़ सकती है। इसके साथ ही होलसेल बाजार के व्यापारियों से भी होलसेल बिक्री हेतु संपर्क कर सकते हैं। आप अखबार में पैम्पलेट भी डलवाकर प्रचार कर सकते/सकती हैं। 

इसके साथ ही जैसे-जैसे आपका कारोबार बढ़ता जाएगा, आप बड़े स्तर के विज्ञापन (अखबार पृष्ठ, पत्रिका पृष्ठ और digital marketing) का भी सहारा ले सकते हैं। 

फिनाइल निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन (Loan for phenyl manufacturing business)-

लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने मेक इन इण्डिया के तहत प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY), कौशल विकास योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) आदि के माध्यम आपको आसानी से ऋण/लोन मिल सकता है. इसके लिए आपको अपनी कंपनी या फर्म के पंजीकरण संख्या से सरकारी योजनाओं के तहत आवेदन करना होगा.

सरकारी योजनाओंके तहत लघु उद्योग हेतु ऋण/लोन लेने के लिए आप अपने क्षेत्रीय या स्थानीय सरकारी बैंक की शाखा से आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

व्यापार के बिल व ब्यौरा तैयार करना (Preparation of bills and statements)-

अधिकतर नए व्यापारी नया व्यापार शुरू तो कर देते हैं लेकिन लागत के रूप में खर्चे गए पैसों का हिसाब सही ढंग से नहीं रखते, जो कि एक उभरते हुए व्यापारी के लिए अच्छी बात नहीं है. आज के इस डिजिटल ज़माने में अपने खर्चों को सूचीबद्ध करना बहुत ही आसान है. इसके लिए आज ढेरों software और application मौजूद हैं. 

आलू भुजिया नमकीन व्यवसाय

यदि आप एक smart phone अपने पास रखते हैं तो Google play store पर billing और accounting से जुडी ढेरो application मौजूद हैं. आप उनमें से किसी एक उपयोग कर सकते हैं. इन application में आप अपने तैयार समान के बिल बनाने से लेकर अपनी लागत का ब्यौरा भी सुरक्षित रख सकते है, और इससे आपको पता रहेगा कि आपने अपने बिजनेस में अब तक कुल कितनी लागत लगाई है और कितना मुनाफा कमाया.

फिनाइल निर्माण व्यवसाय में मुनाफा (Profits in Phenyl making Business)-

मुनाफा या लाभ जो हर एक व्यवसायी, व्यापारी और कारोबारी को सबसे उच्च स्तर का प्राप्त करने की अभिलाषा होती है, मौलिक तौर पर मुनाफा या लाभ शब्द एक ऐसा शब्द है जो हर किसी को एक नई प्रेरणा देता है. 

कोरोना काल ने स्वच्छता से जुड़े व्यवसायियों के लिए कई लाभ सम्भावनाओं को पैदाकिया है। अमूमन अच्छी गुणवत्ता के फिनाइल पर पैकिंग व मार्केटिंग सहित लागत प्रति लीटर लगभग 18 से 43 रुपए तक आती है जिसे खुदरा मार्केट में 55 से 120 रुपए प्रति लीटर तक बेचा जाता है।

जहां मुनाफा या लाभ 20 से 30 प्रतिशत तक प्रति लीटर के हिसाब से ले सकते/सकती है. बाजार में जैसे-जैसे आपके उत्पाद की खपत बढती है आपका मुनाफा भी गुणन के आधार पर बढ़ता जाता है, आप फिनाइल निर्माण व्यवसाय के कारोबार से 30,000 से लेकर 80,000 रुपए या इससे भी ऊपर हर महीने कमा सकते हैं.

फिनाइल निर्माण व्यवसाय में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ.)

फिनाइल के उपयोग कहां पर किया जाता है?

अमूमन फिनायल का उपयोग गन्दी सतहों जैसे- फर्श, बथ्रूम व टॉयलेट आदि को साफ, स्वच्छ व कीटाणु रहित बनाए रखने के लिए किया जाता है.

फिनायल बनाने के लिए किन-किन सामग्रियों की जरूरत होती है?

दैनिक दर पर घरों में उपयोग में ली जाने वाली सफ़ेद फिनायल बनाने के लिए Turkey Red Oil, Liquid Alphox 200, Pine Oil, Citrolex Powder, Polycet Liquid, Water, Water Base Color व Oil Base Perfume आदि सामग्रियों की आवश्यकता पड़ती है.

घर से फिनायल बिजनेस/कारोबार शुरू करने के लिए कितने पैसों की आवश्यकता होती है?

यदि लागत की बात की जाये तो कई लोग YouTube पर बड़ी सहजता से कह देते हैं कि फिनायल बनाने का कारोबार बहुत ही कम पैसों में शुरू किया जा सकता है. जबकि वास्तविकता इससे बिल्कुल अलग होती है.

यहाँ बात हो रही है उत्पाद निर्माण बिजनेस की. product manufacturing में मात्र उत्पाद की 10-20 प्रतियां ही नहीं बनाई जाती… बल्कि एक बड़ी मात्रा में उत्पादों का निर्माण कर स्टॉक (back hand) में संरक्षित किया जाता है… ताकि आवश्यकता पढने पर उसकी पूर्ती की जा सके…

अत: छोटे अथवा घर से फिनायल व्यवसाय/उद्यम (phenyl making business at home) शुरू करने के लिये कम से कम 45,000 रूपये (व्यवसाय पंजीकरण राशी अलग से) की आवश्यकता होती है.

क्या घर से फिनायल बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए पंजीकरण कराना जरूरी है?

जी हां! व्यवसायिक स्तर पर फिनायल ही नहीं बल्कि कोई भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए उस व्यवसाय/बिजनेस का पंजीकरण कराना अनिवार्य है. साथ GST No. लेना भी अनिवार्य है.

अंत में-

आज हमारा समाज जैसे-जैसे स्वच्छता के प्रति जागरूक हो रहा वैसे-वैसे स्वच्छता संबंधी उत्पादों जैसे फिनाइल आदि की उपयोगिता बढ़ने लगी है जिससे फिनाइल बनाने के व्यवसाय, उद्यम अथवा कारोबार (phenyl making business) में नई संभावनाएं पैदा होती जा रही है। जिसके चलते फिनाइल बनाने का व्यवसाय लगाना एक फायदेमंद विकल्प साबित हो सकता है।

नोट- किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें. ऐसा करने से आपको व्यवसाय में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने products का निर्माण भी अच्छे से कर पाएंगे.

आशा है आपको इस लेख घर से कैसे शुरू करें फिनाइल निर्माण व्यवसाय  से फिनाइल बनाने के व्यवसाय, उद्यम व कारोबार के बारे में पूरी जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही… यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें. तब तक के लिए-

“शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए.”

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत!

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

  1. फिनायल कंसंट्रेट बनाने के लिए कौन सी प्रक्रिया है …?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular