उत्पाद निर्माणघर से कैसे शुरू करें लिक्विड हैंड वॉश बनाने का व्यवसाय |...

घर से कैसे शुरू करें लिक्विड हैंड वॉश बनाने का व्यवसाय | How to Start Liquid Hand Wash Manufacturing Business from Home

लिक्विड हैंड वॉश (Liquid Hand Wash) बनाने का व्यवसाय: जब से कोरोना जैसी वैश्विक महामारी ने पूरी दुनिया में दस्तक दी है, तब से समाज में स्वच्छता संबंधी उत्पादों और क्लीनिंग एजेंटों की मांग बेहिसाब तरीके से बढ़ती जा रही है,

आज हम कुछ भी खाने से पहले व खाने के बाद अपने हाथों को अनिवार्य रूप से साबुन या फिर लिक्विड हैंड वॉश से अच्छे साफ जरूर करते हैं। हैंड वॉश! जो आज लगभग हर घर की प्राथमिक जरूरत बन चुका है. 

बाजार में लिक्विड हैंड वॉश की खपत को देखते हुए लिक्विड हैंड वॉश का व्यवसाय लगाकर आमदनी करना एक अच्छा और फायदेमंद कारोबारी विकल्प साबित हो रहा है और जो उद्यमी इस कारोबार से जुड़े हैं वे अच्छा मुनाफा भी उठा रहे हैं.

liquid-hand-wash-making-business-लिक्विड-हैंड-वॉश-बनाने-का-व्यवसाय
liquid-hand-wash-making-business

अनुक्रमिका

लिक्विड हैंड वॉश की उपयोगिता (Importance of Liquid Hand wash)-

लिक्विड हैंड वॉश! जिसका मुख्य काम हमारी त्वचा और हाथों के खतरनाक बैक्टीरियाओं/रोगाणुओं को खत्म कर साफ और स्वच्छ करना होता है।

आज जिस तरह से हमारा समाज महामारियों और बीमारियों की चपेट में आता जा रहा है, जिसके दृष्टिगत हमें अपने उन शारीरिक अंगों की सुरक्षा के लिए विशेष ख्याल या ध्यान रखना विशेषकर जरूरी हो गया है, जो अधिकतर बाहरी संपर्क में आते हैं।

बढ़ती महामारियों से भरी आज की दौड़ती जिंदगी में हर एक व्यक्ति व्यापक तौर पर जरूरी सामान के साथ पैसों का लेन-देन तो जरूर करता है, ऐसा करने से हमारे हाथों पर कई बैक्टीरियाओं का आवागमन होता रहता है,

जिससे त्वचा व हाथों पर खतरनाक कीटाणु और बैक्टीरियाओं का हमला सबसे ज्यादा होता है। जिसकी रोकथाम के लिए साबुन व लिक्विड हैंड वॉश का उपयोग करना सस्ता व एक सरल विकल्प बनकर उभरा है।

घर पर लिक्विड हैंड वॉश कैसे बनाएं (How to make liquid hand wash at home)- 

लिक्विड हैंड वॉश को बनाना बहुत ही आसान है, छोटे स्तर या घर पर लिक्विड हैंड वॉश बनाने के लिए हमें इस बात का पता होना बेहद जरूरी है कि लिक्विड हैंड वॉश बनाया कैसे जाता है, कौन-कौन से रॉ मटेरियल की जरूरत होती है और कितनी लागत लगाकर आप लिक्विड हैंड वॉश के कारोबार को अपने घर से ही शुरू कर सकते/सकती हैं? 

इस लेख में आपको लिक्विड हैंड वॉश को व्यवसायिक तौर पर बनाने संबंधी समस्त विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

हमारा उद्देश्य इच्छुक व उभरते हुए कारोबारी को व्यवसायिक तौर बनने वाले लिक्विड हैंड वॉश से संबंधित विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराना है, जिससे इच्छुक व्यक्ति अपना वांछित व्यवसाय लगाकर अपने भविष्य को एक नई दिशा दे सके। इसी सकारात्मक विचार के साथ चलिये शुरू करते हैं लिक्विड हैंड वॉश बनाने के विषय पर विस्तृत चर्चा- 

घर पर लिक्विड हैंड वॉश बनाने के लिए रॉ मटेरियल (liquid hand wash ingredients)-

छोटे स्तर पर लिक्विड हैंड वॉश बनाने के लिए हमें इन चीजों या रॉ मटेरियल की जरूरत होती है-

Normal Clean Water/DM Water09Liter
SLES Liquid600ml
Glycerin75ml
Coco Betaine75ml
AOS Liquid250ml
Normal Salt260Grams
CDPA Liquid75ml
Citric Acid4Grams
Water Base Color (as per your requirement)28ml
Water Base Perfume34ml

इसे भी पढ़ें- गोबर से पेंट निर्माण व्यवसाय

आवश्यक उपकरण व औज़ार (Required equipment and tools – One time investment)-

  1. 01 प्लास्टिक/स्टील ड्रम या बाल्टी
  2. 01 कांच/स्टील जग/मग
  3. 02 लकड़ी या प्लास्टिक चम्मच (Spatula)
  4. Hand Blender (घरेलू उपयोग वाला- वैकल्पिक)
  5. 04 सामग्री नापने के पैमाने जार/बीकर
  6. Digital Weight Machine 

आवश्यक सुरक्षा उपकरण (Required safety equipment)-

  1. Eye Protection Spectacles (पारदर्शी चश्मे)
  2. Thick Hand Gloves (रबर के मोटे दस्ताने)
  3. Face Mask (चेहरे को सुरक्षा के लिए मास्क)

लिक्विड हैंड वॉश बनाने की विधि (Process of liquid hand wash making)-

हैंड वाश बनाने का तरीका बेहद ही आसान है. यहाँ जो विधि या पद्धति (liquid hand wash formulation) बताई जा रही है उसमें सबसे अहम भूमिका निभाती है मिश्रण की मिक्सिंग का मतलब मिश्रण को आपस में मिलाने का तरीका.

बताई गई सामग्री मात्रा के आधार पर यह बैच लगभग 10.5 से 10.75 लीटर के बीच हो सकता है. तो चलिए शुरूआत करते हैं एक High Quality liquid hand wash soap बनाने की-

प्रथम चरण में-

सबसे पहले हमें एक प्लास्टिक या स्टील की 15 लीटर क्षमता वाला साफ पात्र (बाल्टी) लेनी है, फिर इसमें बताई गई मात्रा के अनुसार पानी भार देना है, इसके बाद इस पानी में SLES की मात्रा को डालकर लकड़ी या प्लास्टिक के चम्मच से अच्छे से लगभग 10 मिनट तक मिलाना है.

नोटमिश्रण को मिलाने के लिए लकड़ी अथवा प्लास्टिक के चम्मच या Hand Blender का ही प्रयोग करें.

इसे भी देखें- बिजनेस में फेल होने के कारण

दूसरा चरण-

पहला चरण पूर्ण हो जाने के बाद दूसरे चरण में इस मिश्रण में Glycerin की मात्रा को add कर 05 मिनट तक मिलाना है.

तीसरा चरण-

ग्लिसरीन के मिल जाने के बाद एक जार या बीकर में Coco Betaine लेना है और इसमें AOS Liquid को बताई गई मात्रा के अनुसार मिलाना है. Coco Betaine और AOS Liquid को आपस में मिलाने पर यह मिश्रण गाढ़ा हो जाएगा,

अब इस गाढ़े मिश्रण को लिक्विड हैंड वाश मिश्रण में डालकर चम्मच की मदद से धीमी गति से मिलाना शुरू करें, इसे 15 से 20 मिनट तक मिलाएं.

इसके बाद मिश्रण में नमक (Salt) को धीरे-धीरे मिलाना है, यह नमक मिश्रण को गाढ़ापन प्रदान करेगा, यदि बताई गई मात्रा के बाद भी मिश्रण गाढ़ा नहीं हो रहा है तो नमक की मात्रा को 50 से 80 ग्राम तक बढ़ाया जा सकता है.

चौथा चरण-

यदि आपका बना हुआ मिश्रण अभी तक transparent नहीं हुआ है तो इसमें Citric Acid डालकर लगभग 03 मिनट तक मिलाएं. Citric Acid को मिलाने से मिश्रण का pH लेवल संतुलित हो जाता है साथ ही Citric Acid मिश्रण को पारदर्शिता के अलावा चमक भी प्रदान करता है.

अब इस मिश्रण को 10 से 12 घंटों के लिए किसी कपडे से ढककर छोड़ दें. यह बहुत ही जरूरी है क्योंकि ये 10 से 12 घंटे मिश्रण को संतुलित और एक समान करने के लिए जरूरी हैं.

पांचवा चरण-

12 घंटे बाद तैयार हो चुके लिक्विड हैंड वॉश के मिश्रण में रंग मिलाना है और आखिर में perfume को मिलाना है. Perfume के मिल जाने के बाद आपका लिक्विड हैंड वॉश पूरी तरह से तैयार हो चुका है. इसे आप एक सुन्दर पैकिंग में पैक कर थोक या खुदरा बाजार में बिक्री हेतु भेज सकते/सकती हैं.

नोट- उपरोक्त विधि या पद्धति (method) के अलावा लिक्विड हैंड वॉश बनाने की अन्य रेसिपी भी हो सकती हैं।

बड़े स्तर पर हैंड वॉश बनाने के लिए मशीनरी (Machinery for liquid hand wash making at big scale)-

लेख में ऊपर दी गई कच्चे माल की मात्रा को अनुपात/गुणन के आधार पर बढ़ाकर लिक्विड हैंड वॉश का बड़े स्तर पर उत्पादन किया जाता है। बड़े स्तर पर बनाने के लिए 03 मशीनों की आवश्यकता होती है-

  • लिक्विड मिक्सिंग मशीन– (कीमत- 19,000 रुपए से शुरू) इस मशीन में लिक्विड हैंड वॉश का निर्माण करने वाले रॉ मटेरियल को एक-एक कर आपस में मिक्स या मिलाया जाता है।

इसे भी पढ़ें- कैसे शुरू करें मिट्टी उत्पाद निर्माण व्यवसाय

  • फिलिंग मशीन– (कीमत- 25,000 रुपए से शुरू) इस मशीन की सहायता से तरल उत्पाद को एक निश्चित मात्रा में बोतल आदि में fill या भरा जाता है। 
  • बोतल कैप सीलिंग मशीन (Cap Sealing Machine)– (कीमत- 12,500 रुपए से शुरू) यह मशीन लिक्विड हैंड वॉश को प्लास्टिक व कांच बोतलों आदि के ढक्कन को सील करने का काम करती है। (यह मशीन वैकल्पिक है)

उपरोक्त मशीनरी को आप अपने लोकल मार्केट से ले सकते/सकती हैं यदि आपके लोकल बाजार में यह मशीने नहीं मिल पा रही हैं तो इसे ऑनलाइन नीचे दी गई वेबसाइटस से खरीद सकते/सकती हैं-

  1. www.dir.indiamart.com 
  2. www.amazon.com या फिर आप जिसे जानते हैं वहाँ से ऑर्डर दे सकते/सकती हैं।

व्यवसाय शुरू करने के लिए वांछित स्थान (Required area)-

घर से या छोटे स्तर पर-

छोटे स्तर या घर से लिक्विड हैंड वॉश की Manufacturing शुरू करने के लिए कम से कम 60 से 80 वर्ग फुट के स्थान या जगह की जरूरत होती है. जहां लिक्विड हैंड वॉश की सारी Manufacturing व पैकिंग हाथों से की जाती है.

बड़े स्तर पर-

लिक्विड हैंड वॉश की Manufacturing शुरू करने के लिए कम से कम 500 से 900 वर्ग फुट के स्थान या जगह की जरूरत होती है. जहां मशीनों को install कर लिक्विड हैंड वॉश की Manufacturing व पैकिंग की जाती है.

पैकिंग तैयार करना (Prepared Packaging)- 

किसी भी Product की पैकिंग उसके ब्रांड वैल्यू को बनाने और बढ़ाने का काम करती है। व्यवसायिक तौर पर लिक्विड हैंड वॉश को कांच या प्लास्टिक की बोतलों में ही पैक किया जाता है। पैक हो जाने के बाद ही इसे होलसेल या रिटेल दोनों काउंटर पर बिक्री हेतु भेजा जाता है। 

बोतल पर चिपकाने हेतु स्टीकर पैकिंग (liquid hand wash label design) बनवाने के लिए आप सबसे पहले अपने क्षेत्रीय प्रिंटर्स/मुद्रक से संपर्क करें, यदि आपके क्षेत्र में प्रिंटिंग व डिज़ाइनिंग आदि का काम नहीं होता है तो पैकिंग बनवाने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइटो की मदद ले सकते/सकती है. 

इसे भी पढ़ें- नॉन-वोवन कैरी बैग बनाने का व्यवसाय

सुझाव (Suggestion)- 

  • स्टीकर पैकिंग की डिजाइन के लिए किसी जानकार ग्राफिक्स डिजाइनर की सहायता जरूर लें। साथ ही उत्पाद बनाने में उपयोग किए गए घटकों का उल्लेख उत्पाद की पैकेजिंग पर अनिवार्य रूप से करें। 
  • लिक्विड हैंड वॉश के व्यापार की शुरुवात आप खुदरा बाजार में छोटे/कम मात्रा जैसे- 50 ml से 100 ml से ही शुरू करें. 
  • बाजार में Product की खपत का आंकलन कर आप बाजार में बड़े size (500 से 1,000 मिलिलीटर आदि) के प्रोडक्ट या उत्पाद उतार सकते/सकती हैं.

लिक्विड हैंड वॉश व्यवसाय का पंजीकरण (Registration)-

कोई भी व्यवसाय या कारोबार शुरू करने से पहले एक उद्यमी को अपने व्यवसाय या कारोबार की कम्पनी या फर्म का पंजीकरण कराना अनिवार्य है, क्योंकि व्यापार को शुरू करने के लिए पहला मानक पंजीकरण लेना है. पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन के बाद ही आप अपने उत्पाद का प्रचार मार्केट/बाजार में कर सकते/सकती हैं.

लिक्विड हैंड वॉशहैंड वॉश के कारोबार का पंजीकरण आपको भारत सरकार द्वारा विकसित किये गए उद्यमी पोर्टल MSME पर अपने व्यापार की लागत के अनुरूप सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्योग अंतर्गत किसी एक श्रेणी में पंजीकरण करा सकते/सकती हैं, साथ ही आपको टैक्स आदि के लिए GST No. भी लेना अनिवार्य है।

लिक्विड हैंड वॉश का मूल्य निर्धारण (Pricing)-

एक नए उत्पाद को बाजार में बेचने के लिए सबसे अहम भूमिका निभाता है उसका मूल्य और यह बात सार्वभौम सत्य है कि आज जिस तरह से मंहगाई बढ रही है, उसे ध्यान में रखते हुए आपको अपने उत्पाद का मूल्य इतना रखना चाहिए, जिसे समाज का हर वर्ग आसानी से खरीद सके.

इसलिए बाजार और मंहगाई को देखते हुए आप अपने उत्पाद का मूल्य बाजार में मौजूद अन्य उत्पादों की अपेक्षा कुछ कम ही रखें लेकिन उत्पाद की गुणवत्ता से कोई समझौता न करें,

बेहतरीन गुणवत्ता के कारण लोगों/ग्राहकों/उपभोक्ताओं का भरोसा आपके उत्पाद के प्रति बढ़ता जाएगा, जो आपके कारोबार की नई संभावनाएं और सीमाएं तय कर सकता है साथ ही भविष्य में लाभकारी परिणामों वाला भी साबित हो सकता है.

सुझाव- कम मूल्य पर उत्पाद बेचने की शुरुवात आपको अपने लोकल मार्केट से ही करनी चाहिए।

लिक्विड हैंड वॉश की मार्केटिंग करना (Product marketing)-

Product तैयार हो जाने के बाद सबसे अहम काम होता है अपने उत्पाद के प्रति लोगों को जागरूक करना मतलब अपने उत्पाद की मार्केटिंग करना।

इसके लिए सबसे आप अपने लोकल किराना दुकानों, स्कूलों, सार्वजनिक जनसेवा केन्द्रों, मेडिकल स्टोर्स, अस्पतालों व प्राइवेट क्लीनिकों आदि से संपर्क करें, इन स्थानों के साथ-साथ विभिन्न सहकारी व प्राइवेट संस्थानों में भी प्रचार कर सकते/सकती है, प्रचार के लिए आप पोस्टर, पैम्पलेट, बैनर, फ्लैक्स व स्टीकर आदि का भी सहारा ले सकते/सकती हैं,

चूँकि आपके आस-पास की किराना दुकानें आपको अच्छे से जानते होंगे, जिससे आपके माल के खपत होने कि संभावना बढ़ सकती है। इसके साथ ही थोक या होलसेल बाजार के व्यापारियों से भी होलसेल बिक्री हेतु संपर्क कर सकते/सकती हैं। 

जैसे-जैसे आपका कारोबार बढ़ता जाएगा, आप बड़े स्तर के विज्ञापन (अखबार पृष्ठ, पत्रिका पृष्ठ और Digital Marketing) का भी सहारा ले सकते/सकती हैं।

इसे भी देखें- आटे का व्यवसाय कैसे शुरू करें

सुझाव- चूंकि आपका उत्पाद अभी मार्केट/बाजार में नया है इसलिए मार्केट में पैठ बनाने के लिए आप अपने product के साथ एक स्कीम जरूर दें।

व्यवसाय के लिए लोन (Loan for business)-

लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने मेक इन इण्डिया के तहत प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY), कौशल विकास योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) आदि के माध्यम आपको आसानी से ऋण/लोन मिल सकता है.

इसके लिए आपको अपनी कंपनी या फर्म के पंजीकरण संख्या से सरकारी योजनाओं के तहत आवेदन करना होगा. सरकारी योजनाओंके तहत लघु उद्योग हेतु ऋण/लोन लेने के लिए आप अपने क्षेत्रीय या स्थानीय सरकारी बैंक की शाखा से आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

व्यापार के बिल व ब्यौरा तैयार करना (Prepare Billing for business)-

अधिकतर नए व्यापारी व्यापार शुरू तो कर देते हैं लेकिन लागत के रूप में खर्चे गए पैसों का हिसाब सही ढंग से नहीं रखते, जो कि एक उभरते हुए व्यापारी के लिए अच्छी बात नहीं है. आज के इस डिजिटल ज़माने में अपने खर्चों को सूचीबद्ध करना बहुत ही आसान है. इसके लिए आज ढेरों software और application मौजूद हैं. 

यदि आप एक smart phone अपने पास रखते हैं तो Google play store पर billing और accounting से जुडी ढेरो application मौजूद हैं. आप उनमें से किसी एक उपयोग कर सकते हैं.

इन application में आप अपने तैयार समान के बिल बनाने से लेकर अपनी लागत का ब्यौरा भी सुरक्षित रख सकते है, और इससे आपको पता रहेगा कि आपने अपने बिजनेस में अब तक कुल कितनी लागत लगाई है और कितना मुनाफा कमाया.

लिक्विड हैंड वॉश व्यवसाय में मुनाफा (Profit in business)-

मुनाफा या लाभ जो हर एक व्यवसायी, व्यापारी और कारोबारी को सबसे उच्च स्तर का प्राप्त करने की अभिलाषा होती है, मौलिक तौर पर मुनाफा या लाभ शब्द एक ऐसा शब्द है जो हर किसी को एक नई प्रेरणा देता है. 

कोरोना काल ने स्वच्छता से जुड़े व्यवसायियों के लिए कई लाभ सम्भावनाओं और नए स्टार्टअप (startups) को पैदा किया है। अमूमन अच्छी गुणवत्ता के लिक्विड हैंड वॉश पर पैकिंग व मार्केटिंग सहित लागत प्रति लीटर लगभग 20 से 42 रुपए तक आती है जिसे खुदरा मार्केट में 65 से 90 रुपए प्रति लीटर तक बेचा जाता है।

जहां मुनाफा या लाभ 200 से 300 प्रतिशत तक प्रति लीटर के हिसाब से ले सकते/सकती है. बाजार में जैसे-जैसे आपके उत्पाद की खपत बढती है आपका मुनाफा भी गुणन के आधार पर बढ़ता जाता है, सामान्य तौर पर आप लिक्विड हैंड वॉश जैल के कारोबार से 15,000 से लेकर 75,000 रुपए या इससे भी ऊपर हर महीने कमा सकते हैं.

FAQ.

क्या घर से हैंड वाश बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए व्यवसाय का पंजीकरण कराना जरूरी है?

जी हां! व्यवसायिक स्तर किसी भी उत्पाद का निर्माण व बीरी करने के लिए व्यवसाय का पंजीकरण करना अनिवार्य है. हैंड वाश बनाने के बिजनेस का पंजीकरण भारत सर्कार द्वारा विकसित किये गए उद्यमी पोर्टल MSME पर नि:शुल्क किया जा सकता है. इसके साथ ही उद्यमी को GST No लेना भी जरूरी है.

अंत में-

आज हमारा समाज जैसे-जैसे स्वच्छता के प्रति जागरूक हो रहा वैसे-वैसे स्वच्छता संबंधी उत्पादों जैसे क्लीनिंग एजेंटों आदि की उपयोगिता बढ़ने लगी है जिससे लिक्विड हैंड वॉश बनाने के व्यवसाय या कारोबार में नई संभावनाएं पैदा होती जा रही है। जिसके चलते लिक्विड हैंड वॉश बनाने का व्यवसाय लगाना एक फायदेमंद विकल्प साबित हो सकता है।

नोट- किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें. ऐसा करने से आपको व्यवसाय में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने products का निर्माण भी अच्छे से कर पाएंगे.

आशा है आपको इस लेख ‘घर से कैसे शुरू करें लिक्विड हैंड वॉश बनाने का व्यवसाय’ से लिक्विड हैंड वॉश व्यवसाय, व्यापार और कारोबार के बारे में पूरी जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही… यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें. तब तक के लिए-

 “शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए.” 

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular