किचन गार्डनिंगअपने किचन गार्डन में लगायें गरम मसाले का पौधा | All Spice...

अपने किचन गार्डन में लगायें गरम मसाले का पौधा | All Spice Plant Grow in Kitchen Garden

गरम मसाले का पौधा: किचन गार्डनिंग अथवा टेरेस गार्डनिंग के तहत मसालों की खेती करने के लिए सबसे पहले जिस पौधे का नाम आता है, उसे ऑल स्पाइस (All spice) मतलब गरम मसाले का पौधा कहा जाता है.

ऑल स्पाइस यानी गरम मसाले के पौधे में मुख्य रूप से 04 मसालों (सूखी बेरी, लौंग, दालचीनी और जायफल का संयोजन) का सत्व मिश्रण होता है. इसकी पत्तियों (सूखी अथवा हरी) को मसाले के रूप में भोजन को स्वादिष्ठ बनाने के लिए उपयोग में लिया जाता है.

किचन-गार्डन-में-गरम-मसाले-का-पौधा-All-Spice-Plant-Grow-in-Kitchen-Garden

ऑल स्पाइस (गरम मसाले) के पौधे को बहुत ही आसानी से घर के किचन गार्डेन में गमले अथवा ग्रो बैग में भी लगाया जा सकता है. घर पर गमले अथवा ग्रो बैग में all spice-गरम मसाले के पौधे लगाने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद ही जरूरी है. मसलन-

  1. ऑल स्पाइस/गरम मसाले का पौधा उष्णकटिबंधीय सदाबहार पौधों की श्रेणी में आता है.
  2. ऑल स्पाइस/ पर मुश्किल से ही परजीवियों का आक्रमण होता है.
  3. गरम मसाले के पौधे को सूरज का प्रकाश बहुत रास आता है.
  4. गरम मसाले/ऑल स्पाइस को सर्वसुगन्धी, सर्वसुकांती, गन्धमेनसु व जमैका-Jamaica Pepper, Piment या  Pimento आदि के नाम से भी जाना जाता है.
  5. ऑल स्पाइस/ गरम मसाले के पौधे के पत्ते और फल दोनों का उपयोग मसालों के रूप में किया जाता है व इसकी फलियों से तेल भी निकाला जाता है. जिसका उपयोग इत्र व औषधि बनाने में किया जाता है.
  6. गरम मसाले/ऑल स्पाइस के पौधे को घर पर गमले/ग्रो बैग में भी आसानी से लगाया जा सकता है.

गरम मसाले का पौधा कहां से मिलेगा (All Spice Plant where to get)-

मसालों के पौधे अमूमन चुनिन्दा पौध नर्सरी में ही मिलते है. जहां पौधों में बीज से अथवा कलम द्वारा ग्राफ्ट करके उगाया जाता है. ऑल स्पाइस-गरम मसाले का पौधा मूल रूप से एक गरम मसाले का पौधा है, इसलिए कुछ नर्सरियों में इसकी बहुत कीमत होती है.

यदि आपके पास की नर्सरी में यह पौधा नहीं मिल पा रहा है तो नीचे दिए गए link से भी आप अपने यहाँ मंगा सकते हैं. ऑल स्पाइस-गरम मसाले का पौधा किफायती दर पर खरीदने के लिए → क्लिक करें

गरम मसाले के पौधे के लिए मिट्टी तैयार करना (Preparing Soil Media)-

गमले अथवा ग्रो बैग में ऑल स्पाइस/गरम मसाले का पौधा लगाने के लिए सबसे अहम भूमिका होती है, soil media मतलब तैयार की जाने वाली मिट्टी की. घर पर सफल बागवानी करने के लिए यह जरूरी है कि वांछित पौधे को रोपित करने से पूर्व पौधे को किस तरह की मिट्टी की आवश्यकता है, और कितने इंच के गमले अथवा ग्रो बैग का उपयोग करना है.

ऑल स्पाइस-गरम मसाले के पौधे के लिए मिट्टी को तैयार करना बहुत ही आसान है-

 जरूरी घटक (Required Element)मात्रा (Quantity) 
1साधारण मिटटी50 प्रतिशत 
2नदी की रेत/मिटटी20 प्रतिशत 
3गोबर/वर्मी कम्पोस्ट20 प्रतिशतअभी खरीदें
4नीम खली50 से 70 ग्रामअभी खरीदें
5स्टोन पाउडर100 ग्रामअभी खरीदें
6धान खल (राइस हस्क)/कोकोपीट10 प्रतिशतअभी खरीदें
7ग्रो बैग/गमला15 X 15 “अभी खरीदें

नोट-

  1. जैसे-जैसे गरम मसाले का पौधा बड़ा होता है, बड़े ग्रो बैग अथवा गमले में इसे स्थानांतरित करना जरूरी है.
  2. यदि आप गमले में गरम मसाले का पौधा लगाना चाहते हैं तो मेरे अनुभव से आप मिटटी के गमले का ही उपयोग करें क्योंकि मिटटी के गमले में एयरेशन सबसे अच्छा होता है.

गरम मसाले के पौधे की कटिंग (All Spice Plant Cutting/Pruning)-

ऑल स्पाइस-गरम मसाले के पौधे पर ढेर सारी पत्तियों और शाखाओं को बढ़ाने के लिए पौधे की कटिंग/ग्राफ्टिंग करना बहुत जरूरी है. गरम मसाले का पौधा जब 01 से 1.5 फुट ऊंचा हो जाता है तो इसकी प्रूनिंग/छटाई की जाती है.

कटिंग करने के लिए पौधे की बंजी कटिंग की जाती है, जिसके तहत पौधे के ऊपरी भाग को (जहां नई पत्तियां व शाखाएं बनती हैं) कटिंग टूल से काट दिया जाता है. पौधे को घना बनाने के लिए कटिंग/प्रूनिंग करना बेहद जरूरी चरण है.

इसे भी पढ़ें- अब किसी भी मौसम में सेब की खेती करें

कटिंग/प्रूनिंग/ग्राफ्टिंग करने के लिए शाम का समय या जब हल्की धूप हो, सबसे उत्तम माना जाता है साथ ही कटिंग के बाद पौधे की मिटटी में खाद और नीम खली लगभग 01-01 मुट्ठी जरूर मिला दें. इससे पौधे की ग्रोथ जल्दी होना शुरू हो जाएगी. बेहतर गुणवत्ता का कटिंग/ग्राफ्टिंग टूल खरीदने के लिए → क्लिक करें

यदि आप अपना शरीर तंदरुस्त बनाना चाहते है और स्वादिष्ठ भोजन के शौक़ीन हैं तथा ऑर्गेनिक मसालों का उपयोग करने के इच्छुक हैं तो ऑल स्पाइस (गरम मसाले) के पौधे को अपने किचन गार्डेन/टेरेस गार्डेन में जरूर लगायें.

इसके अलावा घर पर ऑल स्पाइस (गरम मसाले) का पौधा लगाने से यह आपके किचन गार्डेन को हमेशा हरा-भरा भी बनाए रखता है साथ ही इसकी खुशबू आपके गार्डेन को शानदार महक से भर देती है.

गमले-में-गरम-मसाले-का-पौधा--All-Spice-Plant-in-pot-gardening

पानी का संतुलन-

गरम मसाले का पौधा या ऑल स्पाइस के पौधे को ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती, भीषण गर्मी में भी बस इतना ही पानी दें, जितने में पौधे की मिटटी हमेशा नम रहे. किचन गार्डेन के तहत ऑल स्पाइस/गरम मसाले के पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए यह जरूरी है कि पौधे को कम से कम 06 घंटे की सीधी धूप मिले.

इसके अलावा ऑल स्पाइस/गरम मसाले के पौधे को सामान्य humidity भी पसंद है. पौधे को पानी देने के लिए हजारा वाटर कैन का इस्तेमाल किया जाता है.

ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी पत्तियां और फल मसाले के रूप में इस्तेमाल में लिए जाते है. अतएव पौधे को पानी देते समय पौधे को नहलाया भी जाता है. पौधे को नहलाना पूरी तरह से वैकल्पिक है. अधिकतर उच्च स्तर के गार्डनर ऐसा करते है.

FAQ.

क्या गरम मसाले के पौधे पर परजीवियों का आक्रमण होता है?

अमूमन गरम मसाले के पौधे पर बहुत कम ही परजीवियों का आक्रमण होता है. इसकी सुगंध पौधे को नुकसान पहुचाने वाले परजीवियों से काफी हद तक सुरक्षा प्रदान कर देती है. इसके अलावा यदि पौधे पर आक्रमण होता है तो नीम का तेल और नीम खली का उपयोग कर आसानी से छुटकारा मिल जाता है.

गरम मसाले का पौधा कितने तापमान में फलता-फूलता है?

गरम मसाले का पौधा मूल रूप से गर्म जलवायु में पनपने वाला पौधा है. इसे 15 डिग्री से लेकर 38 डिग्री के तापमान की आवशयकता होती है. 38 डिग्री से ऊपर तापमान होने पर गरम मसाले के पौधे को ग्रीन शेड में रखना जरूरी हो जाता है.

क्या गरम मसाले का पौधा फल-फूल देता है?

जी हां! गरम मसाले का पौधा जब परिपक्व हो जाता है तो प्रत्येक वर्ष एक बार (ढलती गर्मी में) फूल देता है जो बाद में फल में परिवर्तित हो जाते हैं.

अंत में-

स्वास्थ्य की दृष्टी से केमिकल रहित सब्जियां/मसाले खाना हमारे शरीर को हमेशा बेहतर बनाता है और किचन गार्डनिंग व टेरेस गार्डनिंग के तहत गरम मसाले का पौधा लगाना भी थोड़ी देख-रेख के बाद आसानी से हो जाता है. यदि आप चाहते/चाहती हैं कि आप भी ऑर्गेनिक मसालों/सब्जियों का लुफ्त उठा पाएं तो गरम मसाले के पौधे को अपने किचन गार्डेन या टेरेस (छत) गार्डेन में जरूर उगाएं.

हमारा उद्देश्य सभी किचन गार्डनिंग व टेरेस गार्डनिंग (बागवानी) प्रेमियों को बेहतर से बेहतर जानकारी प्रदान करना है, जिससे वे अपनी बागवानी योग्यताओं को बेहतर से बेहतरीन बना सके और अपने द्वारा तैयार की गई ऑर्गेनिक सब्जियों से लाभ उठा सकें.

आशा है आपको इस लेख ‘अपने किचन गार्डन में लगायें गरम मसाले का पौधा’ से किचन व टेरेस गार्डनिंग के तहत आल स्पाइस पौधे के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही यदि आप और भी जानना चाहते है तो हमारे Telegram चैनल से जुड़ें.

साथ ही यदि कुछ छूट गया हो तो कृपया comment box में जरूर लिखें. लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share करना बिल्कुल न भूलें. अभी तक के लिए इतना ही—-

शुभकामनाएं! आपकी कामयाब और सफल बागवानी के लिए

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत!

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular