कृषि फार्मिंगहरमन 99 सेब की खेती | HRMN 99 Apple Farming in hindi

हरमन 99 सेब की खेती | HRMN 99 Apple Farming in hindi

हरमन 99 सेब की खेती कैसे करें (how to start HRMN 99 apple farming), हरमन 99 पौधा कहां से मिल सकता है, एप्पल पौधा लगाने के लिए किस मिट्टी को सबसे उपयुक्त माना जाता है, कहां-कहां पर हरमन 99 सेब के पौधे को लगाया जा सकता है, सेब की खेती में कितना मुनाफा हो सकता है.

किसी भी मौसम में सेब की खेती (Apple Farming/Cultivate in any season) की अगर बात की जाए तो हरमन 99 (HRMN 99) एक ऐसा पौधा है जो गर्म जलवायु के तापमान में अच्छे से पनप सकता है और साथ ही बड़ी संख्या में सेब का उत्पादन भी आसानी से कर सकता है.

एक सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन-सी, विटामिन-बी और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। डाक्टरों के मुताबिक नियमित रूप से एक सेब का सेवन करने से रात को कम दिखाई देने (रतौंधी) संबंधी परेशानियों से उबरने में लाभ मिलता है।

हरमन-99-सेब-की-खेती-HRMN-99-Apple-Farming
हरमन 99 सेब की खेती (HRMN 99 Apple Farming)

साथ ही सेब आंखों की अन्य परेशानियां, जैसे- मोतियाबिंद और ग्लूकोमा आदि से भी बचाव करने में सहायक होता है। अपने औषधीय गुणों (medicinal properties) के अलावा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बाजार में बेहतरीन गुणवत्ता के सेब की उच्च मांग हमेशा बनी ही रहती है।

अनुक्रमिका

हरमन 99 सेब की खेती (HRMN 99 apple farming)-

हालांकि सेब की अधिकतर किस्में ठंड के मौसम में फलती व फूलती हैं, लेकिन अभी हाल में देश के किसान श्री हरिमन शर्मा जी ने सेब की ऐसी किस्म (variety) हरमन 99 (HRMN 99) तैयार की है जिसे किसी भी जलवायु में आसानी से लगाया जा सकता है और साथ ही अच्छी फसल भी ली जा सकती है।

सेब कृषि के क्षेत्र में श्री हरिमन शर्मा जी के अमूल्य योगदान के कारण आज सेब की खेती हर एक किसान व उद्यमी द्वारा भारत के किसी भी क्षेत्र और किसी भी मौसम या जलवायु में विकसित की जा सकती है। सेब की इस किस्म का उत्पादन करना किसी भी इच्छुक किसान के लिए अच्छे लाभ का स्रोत और एक बेहतर भविष्य का विकल्प साबित हो सकता है।

यदि आप सेब की खेती (apple farming) शुरू करना चाहते हैं या खेती की जानकारी पाने के इच्छुक हैं तो यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित जरूर होगा, साथ ही यदि कुछ समझने में समस्या आदि आती है तो कृपया नीचे कमेंट में जरूर लिखें, साथ ही नए अपडेट पाने के लिए हमारे Telegram Channel से जरूर जुड़ें। तो चलिये शुरू करते हैं सबसे पहले सेबों की किस्मों से-

सेब की किस्में (apple varieties)-

सेब की खेती करना प्राय: गर्म शुष्क क्षेत्रों की अपेक्षा ठन्डे क्षेत्रों में करना आसान होता है. जहां सेब (एप्पल) की कई तरह की किस्मों की खेती की जाती है, इन किस्मों में टाइडमैन अर्ली वारसेस्टर, वान्स डेलिशियस, टाप रेड प्रमुख है. जबकि रेड स्पर डेलिशियस, रेड जून, रेड गाला, रॉयल गाला की भी बाजार में भारी मांग है.

मध्यम समय वाली किस्मे- 

इन किस्मों को उगने में थोड़ा अधिक समय लगता है और ये स्वाद में बहुत टेस्टी होते हैं. इन किस्मों में स्कार्लेट गाला, ब्रेवर्न, रेड फ्री, रियल मेकाय, इम्प्रूव्ड रेड आदि फेमस हैं. इसके अलावा रायल डेलिशियस, गोल्डेन डेलिशियस, कोर्टलैन्ड, रेड गोल्ड आदि भी लोगों द्वारा खास पसंद किये जाते हैं.

इसे भी पढ़ें- छोटे स्तर पर कैसे शुरू करें मछली पालन व्यवसाय

देर से तैयार होने वाले सेब- 

इन सेबों की खेती पर मेहनत अधिक करनी पड़ती है और ये अधिक मुनाफा भी देते हैं. इन किस्मों में आमतौर पर रैड फ्यूजी, ग्रेनी स्मिथ, एजटेक और राइमर की मांग अधिक है. बकिंघम सेब की भी बाजार में अच्छी डिमांड है.

वही  सेब की एक और किस्म की खोज की गई है जो 45 से 48 डिग्री सेल्सियस पर भी सेब की फसल पैदा करती है, और इस किस्म को भारत के एक किसान जिनका नाम श्री हरिमन शर्मा (Hariman Sharma) है द्वारा कड़े परिश्रम के बाद साल 1999 में विकसित किया गया है, सेब की इस किस्म का नाम भी उनके नाम पर ही हरमन 99 (HRMN 99) या हरिमन 99 रखा गया है।

hariman-sharma
Hariman Sharma

हरमन 99 सेब की खेती के लिए पौधे कहां से खरीदें-

हरमन 99 (HRMN 99) या हरिमन 99 एप्पल की खेती के लिए एप्पल पौधे आप हरिमन पौधशाला से मँगवा सकते हैं यह पौधशाला श्री हरिमन शर्मा के निवास स्थान पनियाला, बिलासपुर हिमाचल प्रदेश में स्थित है। इसके आलावा यदि आप कहीं और हरमन 99 पौधे की खरीद करते हैं तो संभावित हो सकता है कि आपको नुकसान उठाना पड़े…

सुझाव-

बाजार में हरमन 99 के नाम से कई तरह की किस्मों के पौधे बेचे जा रहे हैं, यदि आप व्यवसायिक तौर पर HRMN 99 की सफल खेती करने के इच्छुक है तो आप श्री हरिमन शर्मा जी की पौधशाला से ही सेब के पौधों को खरीदें… और यह जरूरी भी है क्योंकि अगर किसान ही किसान की मदद करे तो बिचौलिया मुनाफा खोरी बंद हो सकती है.

हरमन 99 पौधे रोपण के लिए गड्ढा व मिट्टी तैयार करना-

HRMN 99 Apple की फसल तैयार करने के लिए दोमट व काली दोमट मिट्टी सबसे उपयुक्त मानी गयी है, सेब के पौधे को रोपण से पहले गड्ढे को तैयार किया जाता है। यह गड्ढा 3X3 फुट (लंबा, चौड़ा व गहरा) का खोदा जाता है,

जिसमें गोबर की खाद या वर्मी कम्पोस्ट या फिर लीफ कपोस्ट (पत्तों की खाद) लगभग 15 से 16 किलो के साथ NPK लगभग 200 ग्राम और दीमक नाशक आदि मिलाकर पौधा रोपण स्थान/गड्ढे को तैयार कर लिया जाता है, फिर पानी आदि छिड़कर 02 से 05 दिनों के लिए छोड़ दें, उपरोक्त दिन बीत जाने के बाद पौधा रोपण स्थान पूरी तरह से तैयार हो जाता है। 

इसे भी पढ़ें- बायोईंधन की खेती कैसे करें

हरमन 99 बुवाई समय व स्थान अनुपात-

हरमन 99 या हरिमन 99 एप्पल के पौधे की रोपाई या बुवाई, साल के दिसम्बर से फ़रवरी महिने में की जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि सेब का पौधा शीतकाल में सुप्त अवस्था में रहता है यह मौसम सेब जैसे पौधे को पनपने के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है।

HRMN 99 के एक पौधे से दूसरे पौधे के बीच की रोपाई कम से कम 5X5 फुट से अधिकतम 15X15 फुट के मध्य रखी जाती है। जो कि पौधे को विकसित होने के लिए (फलदार पेड़ बनने के लिए) जरूरी है।

हरमन 99 बीमारी नियंत्रण-

अमूमन HRMN 99 सेब के पौधे/पेड़ पर अभी तक किसी बीमारी का कोई खास प्रभाव देखने को नहीं मिला है, लेकिन अहतियात के तौर पर पौधे/पेड़ के इर्द-गिर्द किसी भी तरह की खर-पतवार पनपने न दें, साथ ही पौधे की दीमक आदि से सुरक्षा के लिए दीमक नाशक का प्रयोग करें, विशेष तौर पर पौधे की जड़ों की सुरक्षा के लिए क्योंकि  HRMN 99 apple plant की जड़ें मीठी होती हैं। 

हरमन 99 की प्रूनिंग कब की जाए-

जब एक बार HRMN 99 apple plant फल देना शुरू कर देता है तो साल में एक बार एक पौधे की प्रूनिंग या कटिंग करना जरूरी हो जाता है। हरमन 99 पौधे की प्रूनिंग नवंबर से दिसंबर माह के पहले सप्ताह के बीच की जाती है।

प्रूनिंग करने से पौधे की नई-नई शाखाएं विकसित होती हैं, जितनी ज्यादा शाखाएं होगी पौधा/पेड़ उतना ज्यादा फल पैदा करेगा, साथ ही प्रूनिंग करने के लिए प्रूनिंग टूल का ही इस्तेमाल करें। 

प्रूनिंग आदि करने के बाद HRMN 99 पौधे को गोबर की खाद या वर्मी कम्पोस्ट या फिर लीफ कपोस्ट (पत्तों की खाद) हल्की गूढ़ाइ के साथ जरूर दें।

हरमन 99 सेब की खेती पर लागत-

HRMN 99 पौधे की दो किस्में होती हैं, जिनकी खरीद दर (hrmn-99 apple tree price) भी अलग-अलग होती है। ये किस्में हैं-

  1. नर्सरी में तैयार किया गया HRMN 99 Apple plant, जिसकी कीमत श्री हरिमन शर्मा पौधशाला पनियाला, बिलासपुर हिमाचल प्रदेश में लगभग 80 रुपए प्रति पौधा रखी गयी है।
  2. हाइब्रिड  HRMN 99 Apple का पौधा, HRMN 99 की यह किस्म लैब में तैयार की जाती है, और इसकी कीमत प्रति पौधा लगभग 250 रुपए से शुरू हो जाती है। सेब की इस किस्म में कई प्रकार/वैराइटी आती हैं, आप चुनाव कर सकते हैं कि आपको किस वैराइटी के सेब की फसल तैयार करनी है।

हरमन 99 सेब की फसल तैयार समय-

हरमन 99 या HRMN 99 Apple का पौधा रोपण के एक साल बाद फल देना शुरू कर देता है, यह फ़सल जून महिने से शुरू हो जाती है। इसका सफल परीक्षण अब तक देश के 15 राज्यों में किया जा चुका है।

साल दर साल हरिमन 99 पौधे में फल देने का अनुपात पिछली फसल से बढ़ता जाता है और 10 से 12 सालों बाद HRMN 99 Apple का एक पौधा अधिकतम 80 से 90 किलो तक फल देना शुरू कर देता है।

कहां बेचें-

फसल तैयार हो जाने के बाद सेब जैसी नकदी फसल को बेचने में कोई खास दिक्कत या समस्या नहीं आती है, अपने औषधीय गुणों और बेहतर स्वाद के कारण उच्च गुणवत्ता का सेब किसी भी बाजार में हाथों हाथ आसानी से बिक जाता है.

तैयार फसल की बिक्री के लिए आप अपने जनपद/राज्य की फल मंडी और स्थानीय बाजारों/मार्केट में आसानी से बेच सकते हैं, इसके साथ ही आप अपने क्षेत्र के खुदरा फल दुकानों से भी संपर्क कर सकते हैं। बेहतर गुणवत्ता के फल पाने के लिए फल के कारोबारी स्वयम आपके पास आएंगे, जहां आप उचित दर पर अपनी फसल को आसानी से बेच सकते हैं।

हरमन 99 सेब की खेती में मुनाफा-

अमूमन खुदरा बाजार में प्रति किलो सेब की कीमत 90 रुपए से 190 रुपए के बीच पायी जाती है। देखा जाए तो औसतन 120 से 150 रुपए प्रति किलो की दर से मध्यम से मध्यम उच्च गुणवत्ता का सेब आसानी से मिल जाता है। जबकि HRMN 99 सेब की पैदावार करने में नाम मात्र ही खर्च आता है। असल में देखा जाए तो हरमन 99 सेब की फसल तैयार करने में मुख्य खर्च केवल समय ही होता है।

हरमन 99/HRMN 99 सेब का पौधा रोपण के एक साल बाद फल देना शुरू कर देता है, इस पहली फसल से किसान/उद्यमी द्वारा किए गए निवेश की पूरी तरह से भर पाई तो हो ही जाती है, साथ ही अच्छे स्तर का मुनाफा या लाभ भी मिलता है। पहली फसल के बाद आगे प्रति वर्ष सेब की फसल से केवल मुनाफा ही मुनाफा होता है।

FAQ.

क्या HRMN 99 को गमले में भी लगाकर फल भी लिए जा सकते है? और सेब का पेड़ कितने दिन में फल देता है?

श्री हरिमन शर्मा जी के अनुसार HRMN 99 के पौधे को गमले या ग्रो बैग में लगाया जा सकता है लेकिन पौधा फल देने में सक्षम नहीं रहेगा, क्योंकि हरमन 99 को भूमि में रोपित करने के लिए विकसित किया गया है, और रोपित हो जाने के 01 साल बाद हरमन 99 फल देना शुरू कर देता है.

HRMN 99 सेब का पौधा कहां से मिलेगा?

HRMN 99 का पौधा खरीदने के लिए श्री हरिमन शर्मा जी की पौधशाला स्थान पनियाला, बिलासपुर हिमाचल प्रदेश से संपर्क कर प्राप्त किया जा सकता है.

HRMN 99 को कटिंग से लगाया जा सकता है?

जी नहीं! HRMN 99 के पौधे को कटिंग से नहीं लगाया जा सकता है. साल के नवम्बर या दिसम्बर माह में हरमन 99 की प्रूनिंग की जाती है.

HRMN 99 के पौधे को किस मौसम में लगाया जाता है?

HRMN 99 या हरिमन 99 एप्पल के पौधे की रोपाई या बुवाई, साल के दिसम्बर से फ़रवरी महिने में की जाती है.

अंत में-

हरमन 99/HRMN 99 सेब की किस्म ने सेब कृषि के क्षेत्र में क्रांति लाना शुरू कर दिया है, आज जिस तरह से पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण जो पर्यावरण को क्षति पहुंची है उसकी भर पाई के लिए हमें ऐसे पौधों व पेड़ो का चुनाव करना चाहिए जो समय के साथ पर्यावरण को संतुलित करने और हमारी प्राथमिक जरूरतों जैसे- भोजन आदि भी बड़ी मात्रा में पैदा कर सके। जिसमें हरमन 99/HRMN 99 सेब का पौधा/पेड़ पूरी तरह से खरा उतरता है।

आशा है कि इस लेख ‘हरमन 99 सेब की खेती (HRMN 99 apple farming)’ से आपको सेब की खेती (Apple farming) से जुड़ी समस्त जानकारी जरूर मिली होगी, इसके अतिरिक्त यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना/कहना चाहते हों तो कृपया Comment Box में लिखें, साथ इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ share करना न भूलें। अब तक इतना ही….

“शुभकामनाएं आपकी कामयाब खेती और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए.”

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular