उत्पाद निर्माणघर बैठे शुरू करें Epoxy Resin Art बनाने का बिजनेस

घर बैठे शुरू करें Epoxy Resin Art बनाने का बिजनेस

epoxy resin art ideas, epoxy resin art work, flower epoxy resin art, epoxy resin art for sale, diy epoxy resin art, epoxy resin art jewellery, table top epoxy rasin art, how to do epoxy resin art

Epoxy Resin Art work से बने उत्पाद मौजूदा बाजार में मूल्यवान उत्पादों की श्रेणी में गिने जाते है क्योंकि epoxy resin art making business के कई फायदे हैं. मसलन- उत्पादों की बढ़ती मांग, उत्पादों का निर्माण करना आसान, जोखिम मुक्त और सस्ती प्रक्रिया है.

यदि आप  epoxy resin art making business को शुरू करने के इच्छुक हैं तो आपको एपॉक्सी रेजिन आर्ट बिजनेस में आने वाली चुनौतियों के बारे में पता होना जरूरी है.

यदि आप epoxy resin art making business के प्रति जुनूनी हैं और कड़ी मेहनत करने को तैयार हैं, तो आप Epoxy Resin व्यवसाय की शुरूआत कर सकते हैं. इससे आपको अपनी आय बढ़ाने और आर्थिक रूप से सुरक्षित जीवन जीने में मदद मिलेगी.

epoxy-resin-art-making-business

तो प्रश्न यह है कि epoxy resin art के business को शुरू करने के लिए किन-किन घटकों व सामग्रियों की आवश्यकता इच्छुक उद्यमी को होती है? आइये epoxy resin art business plan को विस्तार से समझते हैं-

Epoxy Resin Art का महत्व-

रचनात्मकता (creativity) कभी भी किसी की मोहताज नहीं होती. आज कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां से लोग खुद द्वारा बनाई गई सुन्दर कलाकृति से बहुत ही अच्छा मुनाफा बना रहे हैं. मौजूदा समय में रेजिन आर्ट ने कला के क्षेत्र (resin art business ideas) में क्रांति ला दी है, जिसे बहुत ही छोटे निवेश के साथ कोई भी इच्छुक अपना सकता है और स्वयं द्वारा बनाई गई कलाकृति को बेच कर मुनाफा भी कमा सकता है.

तो Resin Art का बिजनेस शुरू करने से पहले इच्छुक उद्यमी को कुछ बातें समझनी जरूरी हैं. मसलन-

  1. Epoxy आधारित Resin Art (राल कला) का निर्माण एकल अथवा संगठन (Group) आदि बनाकर दोनों तरीकों से किया जा सकता है.
  2. यदि आप अकेले ही इस बिजनेस को शुरू करना चाहते/चाहती है तो रेजिन आर्ट में संभावनाओं की कोई कमी है ही नहीं.
  3. संगठन अथवा ग्रुप में काम करने से किसी भी  विशेष अथवा बड़े उद्देश्य की पूर्ती भी बड़ी सरलता से की जा सकती है.
  4.  Resin Art business को शुरू करने के लिए नहीं इलेक्ट्रिक और न ही किसी विशेष स्थान की आवश्यकता होती है. घर के किसी भी छोटे कमरे से इसे बड़ी सरलता से शुरू किया जा सकता है.
  5. भारत में वैसे भी राल कला का कारोबार (resin art business in india) प्राचीन समय से होता आ रहा है.
  6. Epoxy का उपयोग चीजों को सुन्दर, सुरक्षित व टिकाऊ बनाए रखने के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है.

रेजिन आर्ट के कारोबार में उतरने अथवा शुरू करने से पहले आइये जानते हैं कि resin art में epoxy क्या होता है और इसे तैयार करने के लिए किन-किन मटेरियल्स (resin business materials) की आवश्यकता होती है-

एपॉक्सी क्याहै (what is epoxy)?

epoxy एक प्रकार का गोंदीय मिश्रण है, जिसे hardener व resin (हिंदी नाम- राल) की संतुलित मात्रा मिलाकर तैयार किया जाता है, परिणाम स्वरूप जो गोंद प्राप्त होता है, उसे ही epoxy (super glue) कहा जाता है. व्यवसायिक तौर पर epoxy को प्रयोगशाला में कृत्रिम तरीके अथवा वैज्ञानिक पद्धतियों के माध्यम बनाया जाता है.

epoxy एक hardener है, जबकि resin एक जैल/तरल गोंद होता है. संतुलित मात्रा में जब दोनों आपस में मिलाकर सुखाये जाते है, तो परिणाम स्वरूप एक पारदर्शी ठोस आकार (उत्पाद) प्राप्त होता है, जिसे लम्बी अवधी तक काम/उपयोग में लिया जा सकता है.

रेजिन आर्ट के लिए रॉ मटेरियल (resin art materials name)-

कला के क्षेत्र में किसी भी तरह के व्यवसाय को शुरू करने के लिए प्राय: कुछ जरूरी सामग्री की आवश्यकता है. ठीक इसी प्रकार epoxy resin art के कारोबार को शुरू करने के लिए जिन रॉ मटेरियल्स व सामानों की आवश्यकता होती है, उन्हें नीचे बताया गया है-

  • Epoxy resin art molds (Silicon Molds) अलग अलग डिजाइन की/इच्छानुसार
  • Epoxy Resin and Hardener (Chemicals)
  • Plastic Disposal Glass/Bucket
  • Sticks/Toothpick or Mixing Machine
  • Pigment/Mica Color
  • Transparent color (optional)
  • Mini Weight Machine
  • Heat gun or Isopropyl alcohol
  • Hand Gloves

इसका उपयोग कैसे किया जाता है (epoxy resin uses)?

छोटे स्तर पर जैसे- epoxy based fancy earings & tops, कड़े, pendants, चाबी गुच्छा (key ring), शो पीस, table top व अन्य fancy उत्पाद बनाने के लिए epoxy और resin का एक संतुलित मिश्रण तैयार करना होता है. इस मिश्रण को तैयार करने के लिए resin और epoxy का अनुपात अमूमन 1 : 1 अथवा 2 : 1 के पैमाने में लिया जाता है.

low-investment-epoxy-resin-art-making-business-idea

लेकिन यह मिश्रण निर्मित किये जाने वाले उत्पाद की गुणवत्ता व उपभोक्ता की आवश्यकता के अनुसार बदलता रहता है. आइये जानते हैं- छोटे स्तर पर (घर से) गहने, ऐशट्रे, key ring, counter tops, epoxy resin table top, सजावटी समान व पेंटिंग आदि बनाने के लिए epoxy resin art का कारोबार कैसे शुरू किया जाता है?

epoxy resin art  तहत fancy earing & tops, कड़े, पेंडेंट, key ring बनाना-

  1. resin और epoxy का अनुपात = 2 : 1
  2. सिलिकॉन से बने सांचे (Silicon Molds) = इच्छानुसार

बनाने की प्रक्रिया (Making Process)-

  • सबसे पहले सुरक्षा की दृष्टी से hand gloves पहन लें.
  • इसके बाद बताये गए अनुपात से epoxy मिश्रण तैयार करें, साथ ही वांछित रंग भी मिलाएं.
  • इसके बाद सिलिकॉन मोल्ड में धीरे-धीरे एक धार बनाकर तैयार मिश्रण भर दें.
  • इसके बाद अतिरिक्त हवा बुलबुले निकालने के लिए isopropyl alcohol का स्प्रे करेंअथवा heat gun का प्रयोग करें.
  • जब मिश्रण की सतह बुलबुले रहित समतल हो जाए, तो इसे ठोस होने के लिए लगभग 24 से 48 घंटों के लिए छोड़ दिया जाता है. ठोस होने के बाद आपका वांछित उत्पाद उपयोग में लेने के लिए तैयार हो जाता है.
  • epoxy resin art क्राफ्ट सम्बन्धी innovative jewelry creation business idea लेने के लिए आप YouTube पर कई वीडियो देख सकते हैं.

सुझाव-

  • epoxy तथा resin दोनों घटकों का मापन भार/वजन तौल इकाई में किया जाता है. इसलिए यह जरूरी है कि दोनों घटकों को न अंदाजे से मापें और न ही मिली/लीटर मापें.
  • epoxy तथा resin का संतुलित अनुपात बनाना जरूरी है, अन्यथा निर्मित उत्पाद ठोस/कठोर नहीं हो पायेगा.
  • epoxy और resin को आपस में मिलाने की प्रक्रिया सावधानीपूर्वक सुरक्षित तरीके से करे. दोनों घटकों को एक ही लय में (clock wise अथवा anti clock wise) मिलाएं.
  • सजावटी समान बनाने के लिए clear epoxy resin का ही इस्तेमाल करें.

Epoxy Resin Art Business में चुनौतियां-

Epoxy Resin Art का निर्माण एक आसान प्रक्रिया है. इसलिए, इस व्यवसाय में चुनौतियां कम हैं. आपको अपने उत्पाद के लिए खरीदार ढूंढना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. आप ऑनलाइन मार्केटिंग और उत्पाद की बेहतर ब्रांडिंग में निवेश करके इस पर काबू पा सकते हैं.

बिजनेस सम्बन्धी समस्याओं व व्यवसाय की चुनौतियों से सरलता से निपटने के लिए आपको बाजार में नई तकनीकों और हो रहे गतिविधिय विकास पर भी नजर रखनी चाहिए. उद्योग में प्रतिस्पर्धा करने के लिए आपको व्यवसाय में नवीनतम विचारों, रुझानों व डिजाइनों के विकास पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

Epoxy Resin Art का उपयोग किन-किन मटेरियल पर किया जाता है-

epoxy resin मौजूदा समय में एक घटक है, जिसे लगभग उन सभी सतहों व उत्पादों पर किया जा सकता है, जिसे लम्बे समय तक सुरक्षित तो रखा ही जा सके, साथ ही वांछित उपक्रम को सुन्दर और आकर्षक भी बनाया जा सके. अमूमन कला के क्षेत्र में उन घटकों का चुनाव किया जाता है, जो दैनिक उपयोग में अधिकतर ली जाती हैं.

नीचे दी गई सूची में वे सभी मुख्य घटक व सतहें हैं, जिन पर बड़ी मात्रा में epoxy resin art को बनाया अथवा क्राफ्ट किया जाता है.

  1. सभी तरह की लकड़ी
  2. सभी तरह की धातु (पारा छोड़कर)
  3. हर प्रकार के काँच
  4. हर प्रकार के मिट्टी के पात्र
  5. रबड़, चमड़ा, गत्ता
  6. हर प्रकार की प्लास्टिक
  7. हर प्रकार के फूल

इसके अलावा भी दीवार सौंदर्यीकरण, फर्श सौंदर्यीकरण (epoxy flooring) में भी epoxy resin का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है.

Epoxy Resin Art Business की लागत-

Epoxy Resin निर्माण इकाई की स्थापना लागत बहुत अधिक नहीं है. Epoxy Resin निर्माण इकाई शुरू करने के लिए आवश्यक कुल निवेश काफी कम है. निवेश में वांछित स्थान की  लागत, मशीनरी (वैकल्पिक), उपकरण, कच्चा माल और कर्मचारियों का वेतन (यदि है तो) आदि शामिल है.

Epoxy Resin Art Business स्थापित करने के लिए ये ही बुनियादी आवश्यकताएं हैं. इस बिजनेस में निवेश व्यवसाय के स्तर पर भिन्न हो सकता है. बड़ा खर्च बल्क में निर्माण सामग्री खरीदने व किराए का स्थान लेने में आ सकती है.

छोटे स्तर पर Resin Art Business अथवा निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए संभावित लागत 10,000 से 25, 000 तक आ सकती है. यह लागत व्यवसाय के उत्पादन क्षमता व उत्पाद की ब्रांडिंग तथा मार्केटिंग पर भी निर्भर करती है.

वही यदि आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते/चाहती हैं तो बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए लगभग 50 हजार से लेकर 5 लाख रूपये तक निवेश करना होगा.

सुझाव-

  • यदि इस कारोबार में अभी नए हैं, और शुरूआती चरण में अधिक निवेश नहीं करना चाहते हैं तो इसे छोटे स्तर पर भी शुरू करें.
  • छोटे स्तर पर शुरू करने से जहां एक तरफ आप मार्केट को आंकलित अच्छे से पाएंगे, वही दूसरी तरफ आप यह भी जान पाएंगे कि आप द्वारा निर्मित उत्पाद की मांग कितनी और किस स्तर पर हो रही है.
  • जैसे-जैसे आपका कारोबार बढेगा, तो बढ़ने पर आप इसे बड़े स्तर पर बहुत ही आसानी से विस्तारित कर सकते हैं.

अवांछित स्थान से epoxy resin हटाना-

एक बार जब epoxy resin सूखकर ठोस/सख्त हो जाता है, तो इसे निकालना बहुत ही कठिन हो जाता है. हालाँकि, यह असंभव नहीं है! epoxy गोंद को हटाने के प्रयास निम्न विधियों से किया जाता है-

epoxy-resin-for-tabletops-and-floring
  • प्रभावित क्षेत्र को रेगमाल पेपर से खुरचें- यदि थोड़ी मात्रा में ही epoxy प्रभावित स्थान पर सूखा हैं, तो रेगमाल (sand paper) से खुरचकर आसानी से निकाला जा सकता है.
  • एसीटोन का प्रयोग करें- एसीटोन लकड़ी व कंक्रीट की सतहों पर प्रभावी हो सकता है. एसीटोन epoxy को ढीला कर सकता, ढीला हो जाने पर प्रभावित स्थान से epoxy resin को छीलकर निकाला जा सकता है. 

नोट- एसीटोन एक ज्वलनशील रसायन है, इसलिए इसका प्रयोग केवल हवादार क्षेत्रों में ही करें, साथ ही एसीटोन को किसी भी ज्वलनशील वस्तु से दूर रखें.

  • हीट गन का इस्तेमाल करें- हीट गन का उपयोग करते समय आपको मोटे दस्ताने, गॉगल्स और मास्क पहनना जरूरी है. साथ यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपकी त्वचा पूरी तरह से ढकी हुई है. लगभग 90 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर हीट गन से अवांछित epoxy लगे क्षेत्रों पर तब तक गर्म करें जब तक प्रभावित क्षेत्र नरम न हो जाए. नरम हो जाने पर आप epoxy को हटाने के लिए पीलर (छीलने का यंत्र) का उपयोग कर सकते हैं.

  • रसायनों का प्रयोग करें. यदि आप प्लास्टिक या कांच से epoxy हटा रहे हैं, तो आप epoxy को नरम करने के लिए रसायनों का उपयोग कर सकते हैं. यदि epoxy केवल सूख गया है, तो मिथाइलेटेड स्पिरिट में एक कपड़ा भिगोएँ और epoxy को हटाने के लिए सतह को पोंछ लें. यदि epoxy सूखकर सख्त हो गया है और हटाने के लिए थोड़ा जिद्दी साबित हो सकता है, तो सख्त epoxy resin को नरम करने के लिए पहले पेंट थिनर का उपयोग करें.

इन विधियों का उपयोग करते समय व epoxy के साथ काम करते समय अहतियात व सावधानी बरतनी जरूरी है, साथ ही सुरक्षात्मक दस्ताने व त्वचा सुरक्षा परिधान का उपयोग प्राथमिकता पर करें.

त्वचा से epoxy को हटाना-

सबसे पहली बात आपको अपनी त्वचा को epoxy के संपर्क में आने से बचाना चाहिए, इसके लिए आप दस्ताने पहनकर ही काम करें. इसके बाद भी यदि आपकी त्वचा पर epoxy लग जाता है, तो इससे मुक्त होने के लिए आपको तुरंत कार्रवाई करने की आवश्यकता है. 

यहां कुछ तरीके सुझाए गए हैं जिनसे आप त्वचा से epoxy हटाने का प्रयास कर सकते हैं-

  • सिरका का उपयोग करें-  सिरके में भिगोए हुए कपड़े को प्रभावित त्वचा से ढक दें. चिपकने वाला epoxy नरम होना शुरू होकर त्वचा से अलग होना शुरू हो जाता है. सिरका चिपक चुके व बिना चिपकने वाले दोनों प्रकार के epoxy resin पर काम करता है.
  • एसीटोन: रूई, टिशु पेपर अथवा सूती कपड़े के तौलिये पर एसीटोन लगाकर, प्रभावित स्थान पर  धीरे-धीरे तब तक रगड़ें, जब तक प्रभावित स्थान से epoxy निकल न जाए. एसीटोन एक उपयोग खुले हवादार स्थानों पर ही करें क्योंकि एसीटोन एक ज्वलनशील रसायन है. एसीटोन को किसी भी ज्वलनशील वस्तु से दूर रखें.
  • Citrus-Based Waterless Hand sanitizer: जब सभी उपाय विफल हों तो सबसे अंतिम में आपको साइट्रस आधारित बिना पानी वाला हैंड सैनिटाईजर उपयोग में लेना होगा. यह आपकी त्वचा को अधिक नरम बना सकता है. इस हैंड क्लीनर को अपनी त्वचा पर लगाएं, फिर स्क्रब करें और गर्म पानी से धो लें.

नोट- त्वचा से epoxy resin हटाने के लिए आप जिस पदार्थ का उपयोग करते हैं, वह दोनों ही आपकी त्वचा के लिए थोड़े कठोर हो सकते हैं. जब आप epoxy को त्वचा से हटा दें, तो अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए एक बॉडी लोशन, वैसलीन का उपयोग अवश्य करें.

Epoxy resin art business पंजीकरण-

यूं तो epoxy resin art बनाने के बिजनेस की शुरुआत करने के लिए इच्छुक उद्यमी को किसी भी पंजिकरण की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन निर्मित उत्पाद को व्यवसायिक स्तर पर बाजार में बिक्री करने के लिए उद्यमी को GST No. लेना जरूरी है.

इसके अलावा जैसे-जैसे आपका कारोबार बढ़ता है. आप MSME के तहत भी अपने उद्यम को पंजीकृत करा सकते हैं. पंजीकरण से आपको लोन आदि प्राप्त करने में सहूलियत हो जाती है.

Epoxy resin art business में मुनाफा-

बाजार के हालिया रिसर्च के अनुसार, epoxy resin बाजार ने 2021 में लगभग 9.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का मुनाफा बनाया था. साल 2028 तक यह मुनाफा लगभग 14.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है.

ये आंकड़े साबित करते हैं कि एपॉक्सी रेजिन उद्योग (epoxy resin art business) इच्छुक उद्यामियों व कलाकारों को अपनी ओर कितना आकर्षित कर रहा है जो इस कारोबार को अपनाकर अपनी कमाई बढ़ाना चाहते हैं.

इस व्यवसाय में मुनाफा उत्पाद की गुणवत्ता व उसकी सुन्दरता पर अधिकतर निर्भर करता है. मोटे तौर पर प्रत्येक उत्पाद की लागत (epoxy resin art for sale profit) पर 200% तक मुनाफा आसानी से बनाया जा सकता है.

FAQ.

एपॉक्सी का उपयोग क्यों किया जाता है?

एपॉक्सी रेजिन का उपयोग नई, पुरानी वस्तुओं/चीजों को लम्बे समय तक टिकाऊ, सुन्दर, आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है.

एपॉक्सी को सूखकर सख्त होने में कितना समय लगता है?

एपॉक्सी रेजिन से निर्मित किसी भी उत्पाद को सख्त होने के लिए अधिकतम 24 से 48 घंटे लग सकते हैं.

अंत में-

हमारा उद्देश्य उन इच्छुक उम्मीदवारों, उद्यमियों, व्यवसायियों, व्यापारियों और कारोबारियों को बेहतर से बेहतर जानकारी प्रदान करना है, जो epoxy resin art business को करने के इच्छुक हैं और इस बिजनेस में अपना भविष्य में देख रहे हैं.

नोट किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें. ऐसा करने से आपको बिजनेस में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने products का निर्माण भी अच्छे से कर पाएंगे.

आशा है आपको इस लेख ‘घर बैठे शुरू करें epoxy resin art बनाने का बिजनेस’ से resin art making business/बिजनेस, व्यापार व कारोबार के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही… यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें. तब तक के लिए-

शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular