उत्पाद निर्माणCorn Puff Making Business | मक्का पफ बनाने का कारोबार

Corn Puff Making Business | मक्का पफ बनाने का कारोबार

Corn Puff Making Business (मक्का पफ बनाने का कारोबार): मक्का पफ! आज लगभग हर आयु वर्ग विशेषकर बच्चों का सबसे पसंदीदा स्नैक्स बन चुका है। मौजूदा बाजार के आंकलन अनुसार बीते कई वर्षों में विविधता के कारण चटपटे स्नैक्स की मांग/डिमांड काफी हद तक बढ़ चुकी है, विशेषकर मक्का पफ की।

आज आपको लगभग हर एक किराना दुकान, स्टोर्स, चाय दुकानों, खाने के ढाबों के साथ पान दुकान व जनसंपर्क की समस्त दुकानों पर मक्का पफ के पैकेट आसानी से देखने को मिल जाते हैं। 

किफ़ायती दामों पर बाजार में उपलब्ध होने के कारण, मक्का पफ (Corn Puff) की मांग और लोकप्रियता बढ़ चुकी है। लगातार बदलती जीवन शैली के कारण corn puff जैसा Snack हमारे जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी मक्का पफ को कम वसा वाले भोजन विकल्प के रूप में भी माना जाता है। इसका मतलब यह है कि निकट भविष्य में बाजार में मांग और बढ़ेगी। 

मक्का-पफ-निर्माण-कारोबार-Corn-Puff-Making-Business

जिससे मक्का पफ कारोबार शुरू करना किसी भी उभरते हुए कारोबारी या उद्यमी के लिए एक फायदेमंद विकल्प साबित हो सकता है। साथ ही यदि आप हर घर से कमाने के इच्छुक हैं तो मक्का पफ बनाने का कारोबार (corn puff making business/snack making business) आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है और तो और इस व्यवसाय को कम पूंजी लगाकर भी शुरू किया जा सकता है। 

आइए जानते हैं मक्का पफ निर्माण कारोबार या व्यवसाय को शुरू करने के लिए कौन-कौन से घटक, रॉ मटेरियल व चीजों  की जरूरत पड़ती है-

मक्का पफ बनाने के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल (Required Raw Materials for Corn Puff making Business)-

मक्का पफ का बिजनेस शुरू करने के लिए हमें बस एक ही रॉ मटेरियल की जरूरत होती है और वह है क्रश किया हुआ (कुचला हुआ) कच्चा मक्का (Corn) और क्रश किया हुआ कच्चा चावल (Rice)। यह आसानी से बाजार में मिल जाता है। इसके साथ ही मक्का पफ में फ्लेवर देने के लिए खाद्य तेल और मसालों आदि की जरूरत होती है।

मक्का पफ बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Required Ingredient to making Corn Puff))-

  1. खाद्य तैल,
  2. खाद्य नमक और 
  3. खाद्य मसाले

मक्का पफ बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी व उपकरण (Required Machinery & Equipment in Corn Puff making Business)-

यदि आप मक्का पफ व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते/चाहती हैं तो आपको कुल …. मशीनों की जरूर होगी। ये मशीने हैं-

  1. Batch Mixer Machine (कीमत- 30,000 रुपए से शुरू)
  2. Puff Making Machine with Die (कीमत- 1.5 लाख रुपए से शुरू)
  3. Roster Machine (कीमत- 1.25 लाख रुपए से शुरू)
  4. Masala Coating Machine (कीमत- 80 हजार रुपए से शुरू)
  5. Nitrogen cylinder with Packing Machine (कीमत- 50,000 रुपए से शुरू)
corn-puff-making-machinery

कहां से खरीदें (where to buy)-

उपरोक्त मशीनरी को आप अपने लोकल मार्केट से ले सकते/सकती हैं यदि लोकल बाजार में यह मशीने नहीं मिल पा रही हैं तो इस आप ऑनलाइन भी नीचे दी गई वेबसाइटस से खरीद सकते/सकती हैं-

  1. www.indiamart.com 
  2. www.alibaba.com

नोट- उपरोक्त मशीनों का चुनाव आप अपने कारोबार/व्यवसाय की कार्यक्षमता आधार पर ही करें।

मक्का पफ बनाने की विधि (Corn Puff making Process)-

कच्चे माल/रॉ मटेरियल से मक्का पफ (Corn Puff making) बनाने की प्रक्रिया को …….. चरणों में पूरा किया जाता है-

प्रथम चरण (First Step)-

सबसे पहले क्रश मक्के और चावल को समान मात्रा में लेकर बैच मिक्सर मशीन में आपस में मिलाया जाता है. इस मिलाने की प्रक्रिया में लिए गए रॉ मटेरियल को अच्छे से मिलाने के लिए पानी मिलाया जाता है, पानी की मात्रा मटेरियल वजन के 4.5% होती है,

पानी मिलाने के बाद मिश्रण में खाद्य तेल मिलाया जाता है, इसकी मात्रा लिए गए पानी की 1% होती है. इस पूरे मिश्रण को Batch Mixer Machine में लगभग 8 से 10 मिनट तक मिलाना होता है. (मिक्सिंग मशीन का मुख्य काम रॉ मटेरियल को नम बनाने का होता है)

दूसरा चरण (Second Step)-

मटेरियल के पूरी तरह से मिक्स हो जाने के बाद मिक्स मटेरियल को दूसरी मशीन Puff Making Machine जिसे Extruder Machine भी कहा जाता है, उसके हॉपर में डालना होता है,

हॉपर में डालने के बाद मशीन के out point पर वांछित डिज़ाइन की डाई लगाई जाती है, इसके बाद मशीन को चालू किया जाता है, मशीन के चालू होते ही मशीन के out point से पफ बनकर बाहर निकलता है. जिसे बड़े टब या बड़े पात्र में इक्कठा किया जाता है.

तीसरा चरण (Third Step)-

प्रारंभिक तौर पर पफ बन जाने के बाद इस बने हुए पफ को Roster Machine के एक छोर में डाला जाता है, जहां पफ्फों को लगभग 3 से 5 मिनट तक भूना जाता है,

यह Roster Machine पफ को घुमाते हुए भूनती जाती है और दूसरे छोर से स्वत: ही निकाल देती है. रोस्ट हो जाने के बाद पफ्फों को कुछ समय तक ठंडा होने के लिए छोड़ दिया जाता है.

चौथा चरण (Fourth Step)-

ठंडा हो जाने के बाद पफ्फों को मसाला मिक्सिंग या Masala Coating Machine में डाला जाता है, जहां विभिन्न खाद्य मसालों और खाद्य तेल को मिलाकर तैयार की गई रेसिपी से पफ्फों पर मसालों की कोटिंग की जाती है.

नोट-

  1. मक्का पफ जैसे कारोबार में उत्पाद का स्वाद सबसे मुख्य भूमिका में होता है.
  2. चटपटे स्वाद की रेसिपी बनवाने के लिए आप किसी अच्छे खानसामा (शेफ) की मदद जरूर लें या उनसे सीख लें,
  3. रेसिपी में फेर बदल कर नए-नए स्वाद लाना पफ व्यवसाय में हमेशा अग्रणी बने रहने का सबसे जरूरी कदम होता है.
  4. कोशिश करें आप स्वयं रेसिपी का निर्माण सीख लें.

पांचवां चरण (Fifth Step)-

मसाले की कोटिंग हो जाने के बाद तैयार उत्पाद को पैकिंग के लिए Packing Machine में डाल दिया जाता है, पफ जैसे खाद्य उत्पाद की पैकिंग में नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि नाइट्रोजन गैस उत्पाद के ख़राब होने की दर को धीमा कर देती है, और उत्पाद को फ्रेश भी रखती है.

तो पैकिंग में नाइट्रोजन गैस भरकर ही सील पैक किया जाता है. सील पैक हो जाने के बाद उत्पाद बाजार में बिक्री हेतु भेजे जाने के लिए पूरी तरह से तैयार हो जाता है.

मशीनों का प्रवाह चार्ट (Machinery Flow chart for corn puff making)-

Mixing→Extruding→Roasting→Cooling→Flavoring→Packaging

आज बाजार या मार्केट में कई तरह के पफ फ्लेवर मिलते हैं, जिनमें से 02 मुख्यत: देखने को मिल जाते हैं- 

  • Salted फ्लेवर – जिसे सादा फ्लेवर भी कहा जाता है, इसकी डिमांड मार्केट में बहुत ही कम होती है और दूसरा…
  • चटपटे फ्लेवर- जिसकी डिमांड बाजार में हमेशा बनी रहती है। विशेषकर बच्चों के बीच सबसे ज़्यादा लोकप्रिय और पसंदीदा। चटपटे फ्लेवर की रेसिपी पाने के लिए हमारे Telegram चैनल से जुड़ें।

नोट- व्यवसायिक तौर पर खाद्य तेल के रूप में पाम ऑयल (Palm Oil) या सूरजमुखी तेल (Sunflower Oil) का उपयोग किया जाता है। आप अपनी इच्छानुसार किसी भी खाद्य तेल का चुनाव कर सकते/सकती हैं।

सुझाव (Suggestion)-

यदि आप अभी नए मक्का पफ व्यवसाय में तो आपको शुरुवाती स्तर पर कम से कम दो शानदार फ्लेवर से ही शुरू करें। जैसे जैसे उत्पाद की मांग बढ़े आप और फ्लेवर के उत्पाद भी बाजार में उतारें। 

मक्का पफ की पैकिंग तैयार करना (Corn Puff Packaging in Corn Puff Making Business)- 

किसी भी Product की पैकिंग उसके ब्रांड वैल्यू को बनाने और बढ़ाने का काम करती है। मक्का पफ  के कारोबार में पैकिंग का सबसे मुख्य काम होता है, व्यवसायिक तौर पर पैकिंग बनाने में अधिकतर भड़कीले रंगों का ही उपयोग किया जाता है।

ऐसा इसलिए क्योकि मक्का पफ के सबसे पहले उपभोक्ता या ग्राहक छोटे बच्चे होते हैं जो प्राय: भड़कीले रंगों की ओर सबसे ज़्यादा आकर्षित होते हैं। 

पैकिंग बनवाने के लिए आप सबसे पहले अपने क्षेत्रीय प्रिंटर्स/मुद्रक से संपर्क करें, यदि आपके क्षेत्र में प्रिंटिंग व डिज़ाइनिंग आदि का काम नहीं होता है तो पैकिंग बनवाने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइटो की मदद ले सकते/सकती है. 

सुझाव (Suggestion)- 

  • मक्का पफ पैकिंग की डिजाइन के लिए किसी जानकार ग्राफिक्स डिजाइनर की सहायता जरूर लें। साथ ही उत्पाद बनाने में उपयोग किए गए घटकों का उल्लेख उत्पाद की पैकेजिंग पर अनिवार्य रूप से करें। 
  • आपको अपने उत्पाद का नाम ऐसा रखना चाहिए जिसे बच्चे आसानी से पढ़ और याद कर सकें। उत्पाद का आसान और लुभावना नाम जल्द ही लोगों की जुबान पर चढ़ जाता है, जो आपके व्यापार को ऊंचे से ऊंचे स्तर तक पहुंचा सकता है।
  • मक्का पफ जैसे व्यापार की शुरुवात आप खुदरा बाजार में छोटे पाउच से ही शुरू करें।
  • बाजार में Product की खपत का आंकलन कर आप बड़े ग्राम पाउच के प्रोडक्ट/उत्पाद उतार सकते/सकती हैं.

मक्का पफ बनाने का कारोबार स्थापित करने के लिए वांछित स्थान (Required Area for Corn Puff making Business)-

मक्का पफ निर्माण कारोबार फैक्ट्री को स्थापित कर अपना उद्यम शुरू करने के लिए आपको कम से कम 1500 से 2500 वर्ग फुट स्थान की आवश्यकता होगी। जहां मक्का पफ बनाने की सभी मशीनों के स्थान निर्धारित होने के साथ कच्चे व तैयार माल को सुरक्षित रखने के स्थान भी निर्धारित हों। साथ ही इस स्थान पर इलेक्ट्रिक/बिजली, पानी और कूड़ा निस्तारणरोशनी आदि की उचित व्यवस्था का होना भी अनिवार्य है।

चयनित स्थान लगभग पूरी तरह से धूल, मिटटी, प्रदूषण व बारिस आदि से संरक्षित होना जरूरी है, मक्का पफ निर्माण फैक्ट्री स्थापित करने के लिए आपको ऐसे स्थान का चुनाव करना चाहिए जो बाजार से कुछ दूरी पर स्थित हो साथ ही वाहनों आदि के आवागमन में कोई समस्या न होती हो।

नोट- मक्का पफ निर्माण कारोबार जो कि लघु उद्योग के अंतर्गत आता है, को शुरू करने के लिए मशीनरी आदि के complete setup पर लागत 05 लाख से शुरू होकर 30 लाख रुपए या इससे भी ऊपर जा सकती है।

मक्का पफ बनाने के कारोबार में बिजली की आवश्यकता (Required Electricity)-

मक्का पफ बनाने वाली मशीनों के सुगम संचालन के लिए कम से कम 05 से 20 किलोवॉट क्षमता के इलेक्ट्रिक कनेक्शन की अवश्यकता होती है। यह क्षमता मशीनों के चयन आधार पर भी सुनिश्चित/निर्धारित की जा सकती है, साथ ही प्लांट में बिजली को नियंत्रित व पर्याप्त आपूर्ति के लिए बिजली पैनल आदि उपकरणों का होना जरूरी है।

मक्का पफ बनाने के कारोबार में कर्मियों की आवश्यकता (Required Manpower in Corn Puff Making Business)-

बड़े स्तर पर मक्का पफ कारोबार शुरू करने पर आपको कम से कम 04 से 10 कर्मियों (मैनपावर या लेबर) की जरूरत होती है, ये कर्मचारी मैनेजर, अकाउंटेंट, मार्केटर/सेल्समैन, रेसिपी मेकर, लेबर व सफाई कर्मी आदि हो सकते हैं. 

मक्का पफ बनाने के कारोबार का पंजीकरण (Corn Puff Making Business Registration)- 

कोई भी व्यवसाय या कारोबार शुरू करने से पहले एक उद्यमी को अपने व्यवसाय या कारोबार की कम्पनी या फर्म का पंजीकरण कराना अनिवार्य है, क्योंकि व्यापार को शुरू करने के लिए पहला मानक पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन लेना है. पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन के बाद ही आप अपने उत्पाद का प्रचार मार्केट/बाजार में कर सकते/सकती हैं. मक्का पफ व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको इन लाइसेंसों को लेना जरूरी है-

  1. Firm Registration (फर्म का पंजीकरण- स्वामित्व या पार्टनर शिप)
  2. MSME Registration (सूक्ष्म, मध्यम एवं लघु उद्योग पंजीकरण)
  3. GST Registration (जीएसटी पंजीकरण)
  4. Trademark License (ट्रेड मार्क लाइसेंस)
  5. FSSAI License (भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण पंजीकरण)

शुरुआती स्तर पर पफ का कारोबार शुरू करने के लिए आप केवल भारत सरकार द्वारा विकसित किये गए उद्यमी पोर्टल MSME पर अपने व्यापार की लागत के अनुरूप सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्योग अंतर्गत किसी एक श्रेणी में पंजीकरण करा सकते/सकती हैं, साथ ही आपको टैक्स आदि के लिए GST No. भी लेना अनिवार्य है। भविष्य में जब आपका कारोबार बढ़ेगा, आपको बाकी के पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

मक्का पफ कारोबार की मार्केटिंग (Marketing in Corn Puff Making Business)-

मक्का पफ निर्माण व्यवसाय (corn puff making business) लगभग मार्केटिंग आधरित बिजनेस है, इस बिजनेस में जितनी अच्छी मार्केटिंग की जाती है, परिणाम में उतना अच्छा मुनाफा भी मिलता है. यदि आप मक्का पफ कारोबार में नए हैं

तो छोटे स्तर पर सबसे अच्छा तरीका है कि आप सबसे पहले अपने आस-पास के किराना दुकानों या स्टोर्स की ओर रुख करें, क्योंकि आपके पास के किराना दुकानें आपको अच्छे से जानते होंगे, जिससे आपके माल के खपत होने कि संभावना बढ़ जाती है। 

छोटे स्तर पर प्रचार के लिए आप अपने स्थानीय बाजार क्षेत्र में जगह-जगह पर पोस्टर, बैनर, फ्लैक्स व स्टीकर आदि चस्पा करवा सकते हैं, साथ ही अखबार में पैम्पलेट डलवाकर प्रचार कर सकते हैं। 

वहीं यदि आप बड़े स्तर पर मक्का पफ बनाने का कारोबार या बिजनेस की मार्केटिंग करने के इच्छुक है, तो बड़े स्तर के विज्ञापनों को ध्यान देने की जरूरत है. बड़े विज्ञापन जैसे- अखबार पृष्ठ, पत्रिका पृष्ठ और TV विज्ञापन और Digital Marketing आदि का सहारा ले सकते/सकती हैं।

इसके साथ ही यदि आप स्वयं मार्केटिंग करने में समय नहीं दे पा रहे हैं तो किसी नामी मार्केटिंग एजेंसी या संस्था से अपने उत्पाद की मार्केटिंग भी करवा सकते/सकती हैं. हां यह बात सही है कि किसी मार्केटिंग एजेंसी या संस्था से मार्केटिंग करवाने में अच्छा-खासा खर्च आता है, लेकिन आपके उत्पाद की ब्रांड वैल्यू भी बढ़ने लगती है, लोग आपके प्रोडक्ट को अच्छे से जानने और पहचानने लगते हैं. 

बड़े-बड़े नामी ब्रांड जो आज बाजार पर राज कर रहे हैं उन्होंने अपने उत्पाद की मार्केटिंग बहुत अच्छे से करी है या करवाई है. तो अब चुनाव आपका है कि आप अपने उत्पाद का प्रचार-प्रसार या मार्केटिंग कैसे करना अथवा करवाना चाहते/चाहती है.

इसे भी पढ़ें- कम लागत में कैसे शुरू करें गोबर से लकड़ी बनाने का व्यवसाय

कारोबार के प्रतिस्पर्धी को पहचानना (Identify your Competitor)-

जब आप अपने उत्पाद को बाजार/मार्केट में उतरेंगे तो बाज़ार में आपको पहले से ही आपके उत्पाद के प्रतिस्पर्धी मिलेंगे। हो सकता है कि यह आपको कभी कभी हतोत्साहित कर सकता है लेकिन इससे घबराने की बात नहीं है आपको अपने प्रतिस्पर्धी को चुनना होगा और अपने उत्पाद को बेहतर से बेहतर बनाना होगा।

जब आप अपने प्रतिस्पर्धी को चुन या पहचान लेते हैं तो आपको एक मकसद मिल जाता है और आप अपने मकसद को पूरा करने के लिए पूरी तन्मयता से लग जाते हैं। एक सफल व्यापारी का यही लक्षण होता है कि वह अपने मकसद, अपने लक्ष्य को समर्पित होता है।

मनोविज्ञान के अनुसार भी यह बात पूरी तरह से सिद्ध हो कि “जब हम किसी से competition करना शुरू करते हैं, तो हमारा दिमाग सामान्य की अपेक्षा तेज गति से कार्य करने लगता है, और हमेशा नए-नए विचार उत्पन्न करने लगता है. जिससे हमारी कार्य क्षमता (productivity) बढ़ जाती है.” 

मक्का पफ व्यवसाय की लागत (Total Business Cost)-

मक्का पफ बनाने का कारोबार स्थापित करने के लिए छोटे स्तर पर कम से कम 05 लाख रूपये की आवश्यकता होती है. वही यदि आप पफ निर्माण कारोबार को माध्यम अथवा बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो 05 लाख से लेकर 12 लाख रूपये तक की संभावित धनराशी की लागत आ सकती है. इस संभावित लागत में मशीनों के चयनब्रांड मार्केटिंग के अनुसार बदलाव संभव है.

मक्का पफ व्यवसाय के लिए लोन(Loan for Corn Puff making Business)-

लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने मेक इन इण्डिया के तहत प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY), कौशल विकास योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) आदि के माध्यम आपको आसानी से ऋण/लोन मिल सकता है. इसके लिए आपको अपनी कंपनी या फर्म के पंजीकरण संख्या से सरकारी योजनाओं के तहत आवेदन करना होगा.

सरकारी योजनाओंके तहत लघु उद्योग हेतु ऋण/लोन लेने के लिए आप अपने क्षेत्रीय/स्थानीय सरकारी बैंक की शाखा से आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

मक्का पफ बनाने के कारोबार में मुनाफा (Profit in Corn Puff Making Business)-

मुनाफा या लाभ शब्द मौलिक तौर पर एक ऐसा शब्द है जो हर किसी को एक नई प्रेरणा देता है. कुरकुरे मक्का पफ  कारोबार में मुनाफे की कोई सीमा तय नहीं है, कोर्न पफ मेकिंग बिजनेस में मुनाफा पूरी तरह से आपकी मार्केटिंग पर निर्भर करता है, सामान्य तौर पर खुदरा मार्केट में 05 रुपए के एक पाउच पर 85 पैसे से लेकर 01 रूपए तक मुनाफा कमाया जा सकता है. 

वहीँ यदि बड़े स्तर पर मुनाफे की बात करें तो हर महीने 30,000 से 1,00,000 रूपए या इससे भी ऊपर हर महीने कमाया जा सकता है. (यह संभावित धनराशि एक कारोबारी द्वारा बताई गई है)

मक्का पफ कारोबार के अवसर और क्षमता-

आज जैसे-जैसे अधिकतर लोग फास्ट फूड और स्नैक आदि पर निर्भर होते जा रहे है, मक्का पफ की मांग भी बढ़ रही है. आंकलन के आधार पर अनुमानित/संभावित है कि भारतीय बाजारों में हर साल करीब 4-6 फीसदी मक्का पफ की मांग बढ़ने की उम्मीद है। 

मक्का पफ बनाने का व्यवसाय (corn puff making business) आज एक लाभदायक लघु उद्योग सिद्ध हो चुका है। मक्का पफ निर्माण कारोबार/व्यवसाय के सभी तथ्यों व घटकों का आंकलन करने पर यह कहा जा सकता है कि मक्का पफ बनाने का कारोबार शुरू करना एक उच्च लाभ देने वाला व्यापारिक विकल्प है. जिसे कोई भी उद्यमी अथवा कारोबारी कम निवेश से शुरू कर सकता है।

FAQ.

Corn Puff Making Machine price कितना होता है?

व्यवसायिक स्तर पर corn puff बनाने के लिए मुख्या 05 मशीनों को उपयोग में लिया जाता है-

1. Batch Mixer Machine (कीमत- 30,000 रुपए से शुरू)
2. Puff Making Machine with Die (कीमत- 1.5 लाख रुपए से शुरू)
3. Roster Machine (कीमत- 1.25 लाख रुपए से शुरू)
4. Masala Coating Machine (कीमत- 80 हजार रुपए से शुरू)
5. Nitrogen cylinder with Packing Machine (कीमत- 50,000 रुपए से शुरू)

क्या मक्का पफ का सेवन स्वस्थ्य के लिए बेहतर विकल्प है (Is corn puffs good for health) ?

जी हां, मक्का पफ का सेवन करने से हमारे स्वस्थ्य को कोई खतरा नहीं है.

अंत में-

एक हल्के और स्वास्थ्य वर्धक भोजन विकल्प के रूप में माने जाने के साथ किफ़ायती, चटपटे स्वादिष्ठ और हर जगह आसानी से उपलब्ध होने के कारण मक्का पफ की मांग और लोकप्रियता बढ़ रही है और निकट भविष्य में चटपटे स्नैक्स की मांग काफी बढ़ने की सम्भावना है।

नोट- किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें. ऐसा करने से आपको व्यवसाय में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने products का निर्माण भी अच्छे से कर पाएंगे.

आशा है आपको इस लेख कैसे शुरू करें मक्का पफ बनाने का कारोबार से मक्का पफ व्यवसाय, व्यापार और कारोबार के बारे में पूरी जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही… यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें. तब तक के लिए-

“शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए.”

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular