रीसायकल बिजनेससिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय कैसे शुरू करें | How to Start Cigarette...

सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय कैसे शुरू करें | How to Start Cigarette Waste Recycle Business in hindi

सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय (Cigarette Waste Recycle Business) की विस्तृत जानकारी, waste to wealth, कचरे से कमाई, सिगरेट बड केमिकल ट्रीटमेंट, रीसायकल व्यवसाय के अवसर, waste to money, सिगरेट वेस्ट बिजनेस में मुनाफा

सर्वविदित है कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है लेकिन फिर भी हममे से कई लोग इस वैधानिक चेतावनी को अनदेखा कर विविध प्रकार के धूम्रपान जैसे- सिगरेट्स, गुटखा, तम्बाकू, शराब और ड्रग्स का सेवन रोजाना की दर से बड़ी मात्रा में करते हैं. दुनिया भर में हर साल लगभग 4.5 ट्रिलियन सिगरेटो की खपत होती है. अकेले भारत में 100 बिलियन से अधिक सिगरेट का उपभोग किया जाता है.

क्या आप जानते हैं कि सिगरेट पृथ्वी पर सबसे अधिक अपशिष्ट (कूड़ा) बढ़ाने वाली वस्तु है? मसलन जब कोई व्यक्ति सिगरेटस का सेवन करता है तो सेवन के बाद सिगरेट के अंतिम छोर पर बचे भाग वेस्ट (सामान्य भाषा में रूई) को यूं ही सड़कों, कूड़ेदानों या जगहों पर फेंक देता है, जिसकी वजह से सिगरेट उपभोग करने के बाद पीछे रह गए सिगरेट के टुकड़े (वेस्ट) अपशिष्ट के रूप में बड़ी मात्रा में इकट्ठे होने की समस्या अब दिखने लगी है.

सिगरेट-वेस्ट-रीसायकल-व्यवसाय-Cigarette-Waste-Recycle-Business

सिगरेट के ये बचे टुकड़े सेल्युलोज एसीटेट नामक प्लास्टिक से बने होते हैं, जिन्हें प्राकृतिक तरीके से मिट्टी में dissolve/diffuse होने में लगभग 10 वर्षों से भी अधिक समय लग जाता है. जिससे सिगरेट के बचे टुकड़ों का पुनर्चक्रीकरण (Recycle) किया जाना आज एक प्राथमिक अनिवार्यता का विषय बन चुका है.

सिगरेट ही नहीं बल्कि हम इंसानों द्वारा उपयोग में लिए जा रहे लगभग प्रत्येक उत्पाद के बचे वेस्ट मटेरीयल को रीसायकल किया जाना वर्तमान समय की मांग व प्राथमिकता तथा जरूरत बन चुकी है.

और आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके साथ सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय के बारे में विस्तृत जानकारी साझा करने जा रहे हैं, यदि आप रीसायकलिंग व्यवसाय में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं और अच्छा मुनाफा (पैसा) भी कमाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी लाभकारी साबित होगी. चलिए शुरू करते हैं-

सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय की संभावनाएं एवं अवसर (Cigarette Waste Recycle Business Opportunities)-

आज जिस तरह से प्रत्येक क्षेत्र में मानव निर्मित कचरे की बढ़ोत्तरी हो रही है, इसको देखते हुए इसका निपटान किया जाना प्राथमिक और अनिवार्य हो चुका है, जहां तक कचरे कि बात करें तो किसी भी कचरे का निपटान करने के लिए 02 विकल्पों की संभावना हो सकती है-

  1. कचरे को पूर्ण रूप से नष्ट (जलाकर या जमीन में दबाकर) कर दिया जाए, जिससे पर्यावरण दूषित होगा।
  2. कचरे का पुनर्नवीनीकरण(Recycle) कर पुनः उपयोग हेतु बनाया जाए, जिससे पर्यावरण को दूषित होने से बचाया जा सके।

हमारी सहज समझ दूसरे विकल्प का ही चुनाव करेगी। तो इसका मतलब यह है कि Recycling का व्यवसाय शुरू करना एक लाभ का कारोबार सिद्ध हो सकता है। साथ ही बदलते समय के साथ पुनर्नवीनीकरण व्यवसाय को शुरू करने की आवश्यकता भी है क्योंकि अगर समय से कचरे को रीसायकल अथवा निपटान नहीं किया गया तो पृथ्वी जहां हम रहते हैं उसका विनाश होना निश्चित है और जिसके जिम्मेदार हम खुद होंगे।

इसे भी पढ़ें- पुराने कपड़ो का रीसायकल व्यवसाय

वहीं दूसरी ओर अगर हम इस कचरे का पुनर्नवीनीकरण (Recycling) समय से करते हैं तो यह Recycling व्यवसाय हमें एक अच्छा मुनाफा भी दे सकता है, आज बहुत ही कम लोग है जो जानते कि कचरा भी कमाई का जरीया हो सकता है। अगर आप सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय को शुरू करना या इसके बारे विस्तृत जानकारी पाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको “सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय कैसे शुरू करें?” की पूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं- जहां आपको इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए कौन-कौन से घटको जैसे-रॉ मटेरीयल, पंजीकरण, लागत, मुनाफा और स्थान आदि की पूरी जानकारी दी जाएगी। तो चलिये भविष्य के उभरते व्यवसाय की चर्चा शुरू करते हैं-

इनोवेटिव आईडिया और व्यवसाय की रणनीति (Innovative idea and business strategy)–

किसी भी रीसायकलिंग व्यवसाय को शुरू करने में हमेशा से सबसे अहम भूमिका में होता है एक इनोवेटिव आईडिया और व्यवसाय की रणनीति. सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय को शुरू करने के लिए भी इच्छुक व्यवसायीय/उद्यमी के पास एक बेहतर इनोवेटिव आईडिया और व्यवसाय की कारगर रणनीति का होना जरूरी होता है.

मसलन- कारोबार को शुरू करने के लिए कच्चे माल की उपलब्धता, चयनित स्थान से कच्चे माल को इकठ्ठा करने/कराने की रणनीति और रीसायकल प्रोसेस से तैयार उत्पाद की बाजार में बिक्री की रणनीति आदि.

सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक स्थान/जगह (Required Area)-

सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय या फैक्ट्री शुरू करने के लिए कम से कम 4,000 वर्ग फुट स्थान या जगह की जरूरत होती है, जहां प्लांट कम से कम 3,700 वर्ग फुट क्षेत्र (Area) पूरी तरह से धूल, बारीस, मिट्टी व प्रदूषण से ढका (Covered) अथवा संरक्षित होना चाहिए। 

साथ ही प्लांट में कचरे रखने का स्थान ऐसे निर्धारीत किया गया हो जिससे कर्मचारीयों को काम करने व तैयार माल सुरक्षित रखने में असुविधा न हो। इस स्थान पर बिजली आदि की उचित व्यवस्था का होना अनिवार्य है।

सुझाव-

आपको सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय शुरू करने के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करना चाहिए, जहां से रॉ मटेरीयल/कच्चा माल आसानी से एवं लगातार मिल सकता हो।

साथ ही आपके प्लांट स्थान पर transportation संबंधी आवागमन (क्रय-विक्रय आदि) की उचित व्यवस्था होनी आवश्यक है। यह स्थान अगर किसी व्यवसायिक क्षेत्रों के अंतर्गत आता है तो सबसे उत्तम है।

स्थान पर बिजली आपूर्ति व आवश्यक उपकरण (Required Equipment and Electricity)-

सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय में मशीनों आदि के सुगम संचालन के लिए कम से कम 05 से 10 किलोवॉट क्षमता के बिजली कनेक्शन की अवश्यकता होती है। यह क्षमता मशीनों के चयन आधार पर भी सुनिश्चित/निर्धारीत  की जा सकती है, साथ ही प्लांट में बिजली को नियंत्रित व पर्याप्त आपूर्ति के लिए DG Set Control Panel, Power Panel आदि उपकरणों का होना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- एलईडी लाइटस व्यवसाय कैसे शुरू करें

कहां से खरीदें-

उपरोक्त पैनल्स को आप अपने लोकल मार्केट से बनवा या खरीद सकते/सकती हैं यदि आपके लोकल बाजार में यह पैनल नहीं मिल पा रहे हैं तो इसे आप ऑनलाइन भी नीचे दी गई वेबसाइटस से खरीद सकते हैं-

  1.  www.indiamart.com 
  2. www.alibaba.com या फिर आप जिसे जानते हैं वहाँ से ऑर्डर देकर बनवा सकते हैं।

सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय शुरू करने के लिए कच्चा माल कहां से लें (Raw Material)-

सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय में एक ही रॉ मटेरीयल- सिगरेट उपभोग करने के बाद बचे सिगरेट के टुकड़े (वेस्ट मटेरीयल) की आवश्यकता होती है, जिसमें बची हुई तम्बाकू, वेस्ट बड का कागज और वेस्ट बड की रूई (सेल्युलोज एसीटेट) आदि शामिल होता है.

सिगरेट वेस्ट को इकठ्ठा करने के लिए इच्छुक व्यवसायीय/उद्यमी को एक इनोवेटिव आईडिया की जरूरत होती है. आज जो उद्यमी (Code Effort Private Limited) सिगरेट वेस्ट रीसायकल के व्यवसाय में काम कर रहे हैं, उन्होंने सिगरेट वेस्ट को इकठ्ठा करने के लिए V Bins (Value Bins) Innovative Idea की कारगर शुरुआत की है.

यदि आप अभी शुरुआत करने जा रहे हैं तो यह इनोवेटिव आईडिया सबसे लाभकारी सिद्ध होगा. तो अब प्रश्न उठता है कि V Bins क्या होते हैं?

V Bins एक तरह का बिन (कूड़ेदान) होता है, जिसे सिगरेट वेस्ट को इकठ्ठा करने के लिए उन स्थानों पर लगाया/स्थापित किया जाता है, जहां से उपयोगकर्ताओं द्वारा सिगरेटों की खरीद-फरोख्त कर उपयोग में ली जाती है. ये सार्वजानिक स्थान हो सकते हैं.

जैसे- छोटी-बड़ी खुदरा सिगरेट विक्रेता दुकान, रोड किनारे स्थित चाय व भोजन स्टाल ढाबे. विशेषकर V Bins उन स्थानों पर लगाया जाता है जहां बड़ी संख्या में ग्राहकों द्वारा सिगरेटों का उपभोग किया जाता है. आप वेंडरों को सिगरेट वेस्ट इकठ्ठा करने/करवाने के लिए एक निश्चित धनराशी दर भी निर्धारीत कर सकते हैं।

कचरे की छटाई व केमिकल ट्रीटमेंट कर उत्पाद तैयार करना (Waste Treatment)-

रॉ मटेरीयल/सिगरेट वेस्ट (कचरा) V Bins के माध्यम से इकठ्ठा हो जाने के बाद रीसायकलिंग प्रोसेस शुरू करने से पहले सिगरेट वेस्ट में लगे हुए अन्य मटेरीयल जैसे- तम्बाकू, वेस्ट पेपर और वेस्ट बड (सेल्युलोज एसीटेट) की हाथों से अलग-अलग छटाई की जाती है. इस प्रोसेस में अच्छी-खासी मैनपावर लगती है. छाटे गए प्रत्येक उत्पाद से अलग-अलग उत्पाद का निर्माण किया जाता है. मसलन-

  1. छाटी गई तम्बाकू व राख का उपयोग जैविक खाद निर्माण में किया जा सकता है, साथ ही कृषि कीटनाशक निर्माण के रूप में भी किया जा सकता है.
  2. छाटे गए वेस्ट बड पेपर का पहले पानी की मदद पल्प (लुग्दी) बनाया जाता है. इसके बाद इस पल्प में केमिकल/ऑर्गेनिक बाईन्डर (tar, pitch & bitumen) मिलाकर इसका ट्रीटमेंट किया जाता है, इसके बाद इसका उपयोग मच्छर मार उत्पाद (mosquito repellent product) जैसे- मच्छर मार पेपर, क्वाइल आदि बनाने में किया जा सकता है.
  3. वेस्ट रूई (सेल्युलोज एसीटेट) अपशिष्ट (जो कि एक अकार्बनिक पदार्थ है) को कई तरह के केमिकल्स से लगभग 36 से 48 घंटो तक ट्रीटमेंट किया जाता है. इस ट्रीटमेंट के बाद सेल्युलोज एसीटेट को पहले साफ पानी से धोया और फिर ड्रायर से सुखाया जाता है.
  4. सूख जाने के बाद सेल्युलोज एसीटेट को रूई कताई मशीन से कताई की जाती है, इसके बाद घरों में साधारण तौर पर इस्तेमाल में लिए जाने वाले कुशन, तकिये, गद्दे, रजाई, बच्चों के स्टफ खिलौने (stuff toys) आदि कई प्रकार के उत्पाद बनाने में किया जाता है.

सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय शुरू करने के लिए मैनपावर (Required Manpower)-

अमूमन बड़े स्तर पर प्रत्येक रीसाइक्लिंग व्यवसाय में मैनपावर या कर्मचारीयों की जरूरत पड़ती ही है, सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय शुरू करने में कम से कम 08 से 12 मैनपावर या कर्मचारीयों की अवश्यकता होती है। ये कर्मचारी मार्केटर, लेबर व सफाई कर्मी आदि हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- यूएसबी केबिल निर्माण व्यवसाय कैसे शुरू करें

सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय का पंजीकरण (Business Registration)-

कोई भी व्यवसाय या कारोबार शुरू करने से पहले एक उद्यमी को अपने व्यवसाय या कारोबार की कम्पनी या फर्म का पंजीकरण कराना अनिवार्य है, क्योंकि किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए पहला मानक पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन लेना होता है.

रीसायकल व्यवसाय को शुरू करने के लिए उद्यमी को अपनी फर्म पंजीकरण के बाद फर्म के नाम से एक बैक खाता खोलना अनिवार्य है। इसके बाद… 

सिगरेट वेस्ट मटेरीयल को रीसायकल करने वाले व्यवसाय/कारोबार को शुरू करने के लिए भारत सरकार द्वारा निर्धारीत किए गए मानक प्रमाण पत्रों से पंजीकृत कराना अनिवार्य है। यह पंजीकरण हैं-

  1. Firm Registration
  2. MSME Registration
  3. Factory License
  4. GST No.
  5. NOC Certificate from Pollution Department & Fire Control Board

सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय पर लागत (Business Cost)-

यदि आप सिगरेट वेस्ट रीसाइक्लिंग व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इस व्यवसाय के पूरे setup में कम से कम लगभग 05 से 15 लाख रुपए (GST अलग से) की पूंजी का निवेश करना होगा। यह निवेश रॉ मटेरीयल एकत्र करने, स्थान, कच्चे माल की क्रय दर के अलावा मैनपावर के चयन पर घट अथवा बढ़ भी सकता है।

इसे भी पढ़ें- टूथब्रश बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय के लिए लोन (Loan for Business)-

लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने मेक इन इण्डिया के तहत प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMEGP), कौशल विकास योजना आदि के माध्यम आपको आसानी से ऋण/लोन मिल सकता है. इसके लिए आपको अपनी कंपनी या फर्म के पंजीकरण संख्या से सरकारी योजनाओं के तहत आवेदन करना होगा.

सरकारी योजनाओंके तहत लघु उद्योग हेतु ऋण/लोन लेने के लिए आप अपने क्षेत्रीय सरकारी बैंक की शाखा से आवशयक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय में मुनाफा (Profits in cigarette waste recycle business)-

अब बात करते हैं सिगरेट वेस्ट रीसाइक्लिंग व्यवसाय से होने वाले मुनाफे की। सामान्य तौर पर सिगरेट अपशिष्ट पुनर्नवीनीकरण (रीसाइक्लिंग) व्यवसाय में रॉ मटेरीयल या कच्चे माल को मुफ्त अथवा 500 से 700 रुपए प्रति किलो की दर से खरीदा जाता है।

जिसे Recycle Process से गुजार कर अलग-अलग उत्पादों में परीवर्तित कर अन्य निर्माणकर्ताओं, होलसेल व रीटेल बाजार में ग्राहक मांग के अनुसार आसानी से बेचा अथवा विक्रय किया जाता है। जहां मुनाफा 25 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक लिया/कमाया जा सकता है।

नोट- यह मुनाफा तैयार माल/उत्पाद की गुणवत्ता (Quality) पर निर्भर करता है।

FAQ.

सिगरेट फ़िल्टर को रीसायकल कर कितने तरह के उत्पाद बनाये जा रहे हैं?

सिगरेट फ़िल्टर को रीसायकल कर तकिये, कुशन से लेकर सॉफ़्ट टॉयज़, मॉस्किटो रिपलेंट, चाबी गुच्छा (key-chain) जैसे उत्पादों की विवधता के ढेरों उत्पाद का निर्माण किया जा रहा है…

अंत में-

हमारा उद्देश्य उन इच्छुक उम्मीदवारों, व्यवसायियों, व्यापारीयों और कारोबारीयों को बेहतर से बेहतर जानकारी प्रदान करना है, जो रीसाइक्लिंग व्यवसाय को करने के इच्छुक हैं और इस व्यवसाय में अपना भविष्य में देख रहे हैं.

नोट- किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रीसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें. ऐसा करने से आपको व्यवसाय में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने products का निर्माण भी अच्छे से कर पाएंगे.

आशा है आपको इस लेख ‘सिगरेट वेस्ट रीसायकल व्यवसाय कैसे शुरू करें’ से Cigarette waste recycle business/व्यवसाय, व्यापार व कारोबार के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही… यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें. तब तक के लिए-

“शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारीक भविष्य के लिए”

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत!

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

    • जी शुक्रिया… बस एक पहल की है… आप सभी का सहयोग अपेक्षित है…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular