बिजनेस आईडियाअपने बिजनेस का विस्तार (Business Expansion) कब और कैसे करें

अपने बिजनेस का विस्तार (Business Expansion) कब और कैसे करें

बिजनेस का विस्तार (Business Expansion): यदि आप अपने व्यवसाय के प्रतिस्पर्धियों को हराना, बिजनेस में सफलता और अपने बिजनेस के मुनाफे को लगातार बनाए रखना चाहते हैं, तो आपके लिए यह जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अपने startup बिजनेस का विस्तार करने के लिए कैसी रणनीति बनाते है.

देखिये! व्यवसाय शुरू करना एक शानदार बात है, लेकिन व्यवसाय का विस्तार कैसे किया जाए, इसे जानना किसी भी उद्यमी के लिए इससे शानदार बात नहीं हो सकती. तो आज इस पोस्ट में हम आपके साथ उन सभी तथ्यों, घटकों और रणनीतियों पर विस्तृत चर्चा करने जा रहे हैं, जिससे आप जान पाएंगे कि अपने बिजनेस का विस्तार कैसे किया जाए?

बिजनेस का विस्तार इसलिए भी जरूरी होता है क्योंकि आप जानते ही हैं कि “बाजार एक लगातार परिवर्तन शील होने वाला घटक है.” यदि आप अपना startup शुरू कर चुके हैं अथवा शुरूआत करने की सोच रहे हैं तो आपको पता होगा कि मौजूदा बाजार में अपनी पैठ बना पाना एक कठिन प्रक्रिया है.

बिजनेस-का-विस्तार-Business-Expansion

आज बाजार में जो भी नामी ब्रांड देखने को मिलते हैं, वे सभी निरंतर अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए एक कारगर रणनीति पर काम करते ही रहते हैं. तो प्रश्न उठता है कि बिजनेस का विस्तार (Business Expansion) करने के लिए किन-किन तथ्यों व घटकों को समझना जरूरी है? आइये शुरू करते हैं, विषय की चर्चा-

देखिये! बिजनेस का विस्तार करने के लिए सबसे पहले 04 तथ्यों पर विचार करने की जरूरत होती है. यही चारों तथ्य किसी भी व्यवसाय के विस्तार के लिए उत्तरदायी माने जाते हैं-

  1. बाजार में उत्पाद का विस्तार (एक बाजार एक उत्पाद)
  2. एक बाजार में उत्पाद के विभिन्न प्रकार का विस्तार (एक बाजार कई उत्पाद)
  3. उत्पाद बेचने के लिए नये बाजार का विस्तार (एक उत्पाद नया बाजार)
  4. नया उत्पाद बेचने के लिए नए बाजार का चयन (उत्पाद भी नया और बाजार भी नया)

आइये इन्हें थोड़ा विस्तार से समझते हैं-

Business Expansion अंतर्गत मौजूदा बाजार में उत्पाद का विस्तार-

अमूमन हर एक बिजनेसमैन में अपने बिजनेस का विस्तार करने की तीव्र/प्रबल इच्छा हमेशा बनी ही रहती है, जिस कारण वह अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए कई तरीके भी आजमाता है. इस सम्बन्ध में अधिकतर नए उद्यमियों को एक सवाल सबसे अधिक परेशान करता है कि-

“मैं अपने बिजनेस का विस्तार तो करना चाहता हूँ लेकिन समझ नहीं आ रहा कि पहला कदम कहाँ और कैसे उठाऊं, जिससे बिजनेस में नुकसान न हो?”

देखिये! यदि आप अपने बिजनेस का विस्तार करने की सोच रहे हैं तो इसका मतलब अभी तक आपने अपने बिजनेस के तहत उत्पाद अथवा उपलब्ध कराई जा रही सेवा को एक निश्चित बाजार अथवा ग्राहक तक ही सीमित रखा है. लेकिन अब आपको इसे बड़े स्तर पर विस्तारित करना है, तो इसके लिए आप उन सभी स्थानों पर जा सकते हैं जहाँ पर अभी तक आपका उत्पाद अथवा सेवा की पहुँच नहीं पाई है.

मसलन- अभी तक आपके उत्पाद अथवा सेवा की पहुँच केवल लोकल मार्केट के कुछ ही ग्राहकों/उपभोक्ताओं तक सीमित है तो इसे विस्तारित करने के लिए उन सभी संभावित ग्राहकों/उपभोक्ताओं की पहुँच तक बढ़ाना है जो आपके भावी ग्राहक बन सकते हैं. इसके लिए उत्पाद की प्रभावी मार्केटिंग का सहारा लेना सही रणनीति है.

इससे आप अपने चयनित मौजूदा बाजार में उत्पाद का विस्तार कम लागत में बहुत ही आसानी से कर पाएंगे और आपके फल-फूल रहे बिजनेस में कोई नुकसान (वित्तीय जोखिम) भी आएगा. साथ ही धीरे-धीरे आपका मुनाफा भी बढ़ जायेगा.

बिजनेस में मार्केटिंग (business marketing) क्यों की जाती है?

किसी भी बिजनेस अथवा कारोबार की मार्केटिंग इसलिए की जाती है ताकि उस बिजनेस की जनता के बीच जागरूकता बढ़ सके, जागरूकता बढ़ने से मुनाफे की सम्भावना के विचार को बल मिलता है.

बिजनेस का उद्देश्य ही होता है कि अपने उत्पाद अथवा सेवा को हर एक संभावित ग्राहक तक पहुंचना, जिससे मुनाफा बनाया जा सकता हो.

एक बाजार में उत्पाद के विभिन्न प्रकार का विस्तार-

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि उद्यमी अपने चयनित बाजार में ही अपने बिजनेस का विस्तार करना चाहता है, जिस कारण उसे कभी-कभी बहुत कठिन परिश्रम भी करना पड़ता है, लेकिन फिर भी सफलता नहीं मिल पाती. तो इसका समाधान क्या है?

देखिये! ऐसी स्थिति में एक नई व्यापारिक रणनीति अपनाने की आवश्यकता है. business growth के लिए हमेशा नई-नई business strategy अपनाना ही एक सफल कारोबार की शुरूआत होती है.

अपने-बिजनेस-का-विस्तार-Business-Expansion-key-factors

चयनित बाजार में वांछित उत्पाद का विस्तार करने के लिए उत्पाद के कई विभिन्न प्रकार उतारे जाते हैं, साथ ही सभी तक पहुँच बढ़ाने के लिए कीमत के आधार पर भी छोटे से छोटे size का उत्पाद भी उतारा जाता है. इसके अलावा यदि इस रणनीति से काम नहीं बनता है तो वांछित उत्पाद के साथ सम्बंधित अन्य उत्पाद भी स्कीम में देकर उत्पाद/बिजनेस का विस्तार किया जाता है.

मौजूदा मार्केट में आप देखते ही होंगे कि कई उत्पादों के साथ स्कीम दी जाती हैं, बिजनेस का विस्तार करने के लिए यह एक कारगर रणनीति है, जो लगभग हर बार काम करती है. बढती मंहगाई के दौर में एक सफल उद्यमी को हमेशा अपने बिजनेस का विस्तार करते रहना ही पड़ता है.

मौजूदा उत्पाद का नए बाजार में विस्तार-

एक समय के बाद प्रत्येक उद्यमी को ऐसा जरूर महसूस होता है कि उसके द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे उत्पाद अथवा सेवा का विस्तार खुद की मार्केट के अलावा अन्य दूसरी मार्केट में भी हो, जिससे उसकी पहुच बढ़ सके, पहुंच बढ़ने से मुनाफे की सम्भावना भी बढ़ जाती है. तो ऐसी स्थिति में क्या किया जाए?

देखिये! यहां दो स्थितियां हैं-

  1. उद्यमी द्वारा उपलब्ध कराया जाने वाला उत्पाद अथवा सेवा एक ही है जिसका वह वर्तमान मार्केट के साथ-साथ अन्य मार्केट में भी विस्तार करना चाहता है
  2. उद्यमी अपने चयनित बाजार में कारोबार कर मुनाफा कमा रहा है, उत्पाद अथवा सेवा में बिना फेर-बदल किये अन्य बाजारों में भी अपने उत्पाद अथवा सेवा का विस्तार करना चाहता है.

इसे भी पढ़ें- कम निवेश से शुरू करें पशु आहार बनाने का व्यवसाय

मौजूदा उत्पाद का नये बाजार में विस्तार करने के लिए यहां मार्केटिंग की प्रभावी रणनीति अपनाने की आवश्यकता होती है. यह जरूरी भी है क्योंकि आप जानते ही हैं कि नए स्थान पर यदि कारोबार का प्रभाव डालना है तो उत्पाद अथवा सेवा की प्रभावी मार्केटिंग करनी ही पड़ती है.

चरण दर चरण बिजनेस का विस्तार करने के लिए सुझाए गए सभी चरणों को एक-एक कर अपनाया जाता है. यदि आप खुद को भविष्य में सफल उद्यमियों की श्रेणी में शामिल होना चाहते है साथ ही लगातार बिजनेस में सफलता हांसिल करना चाहते है तो बिजनेस का विस्तार करना जरूरी है.

नया उत्पाद बेचने के लिए नए बाजार का चयन-

यह बिंदु एक नई रणनीति को प्रदर्शित करता है. अधिकतर skilled उद्यमियों के पास इस प्रकार की समस्या आती है. इसका मतलब यह है कि बिजनेस का विस्तार करने के लिए उत्पाद भी नया है और जहां पर बेचा अथवा सेवा दी जानी है वह बाजार भी नया है. इसे ऐसे समझिए-

आपने ev charging station के बारे में तो सुना ही होगा. बाजार के लिए ev charging station एक नया घटक है, साथ ही आम जनता के द्वारा इसका उपयोग किया जाना भी एकदम नया है. ऐसे में ev charging station को बड़े स्तर पर विस्तारित करने लिए एक विशेष रणनीति बनाना आवश्यक हो जाता है.

नए उत्पाद/ उद्यम/startup अथवा कारोबार को नए चयनित मार्केट में स्थापित करने के लिए उसकी उपयोगिता से सम्बंधित (easy to use) बनाने के लिए कई प्रकार की प्रभावी मार्केटिंग का सहारा लिया जाता है. इसे आम भाषा में साम-दाम-दंड-भेद लगाकर अपना काम सिद्ध करना कहते हैं.

FAQ.

बिजनेस का विस्तार कब करना चाहिए?

अमूमन हर एक बिजनेसमैन को अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए एक निश्चित समय का चयन करने में संशय बना रहता है. देखिये! business expansion वास्तव में essential service के तहत किया जाने वाला घटक है. एक समय के बाद हर एक उद्यमी को इसकी आवश्यकता पड़ती है.

अमूमन बिजनेस का विस्तार जैसे विचार पर मंथन तब किया जाता है, जब स्थानीय बाजार में पूरी तरह से उत्पाद अथवा प्रदान की जाने वाली सेवा का विस्तार हो चुका हो. बिजनेस का विस्तार एक खर्चीला घटक है, जिसे गहन मंथन के बाद ही किसी भी बिजनेस पर अप्लाई किया जाता है.

अपने-बिजनेस-का-विस्तार-Business-Expansion

यदि आप business startup कर चुके हैं, साथ ही अकेले ही अपने बिजनेस का विस्तार (business expansion) करना चाहते हैं, तो मेरे अनुभव से आपको नीचे बताये जा रहे तथ्यों/घटकों पर गहनता से विचार करने की आवश्यकता है-

  1. business expansion करने अथवा ग्राहक बढाने के तरीके अपनाने से पहले अपने आपको थोड़ा टाइम (Give some time to Yourself) दें, जिससे आप इसकी गंभीरता को गहरे से समझ सकें.
  2. बिज़नेस में जोखिम को कम करने के लिए उत्पाद अथवा प्रदान की जाने वाली सेवा का विस्तार करने से पहले उसकी क्वालिटी पर विशेष ध्यान दें.
  3. उत्पाद अथवा प्रदान की जाने वाली सेवा को विस्तारित करने के लिए उपयोग में लिए जाने वाले विज्ञापनों पर ध्यान दें. विज्ञापन (भावनात्मक) ऐसे होने हों, जिससे ग्राहक अथवा उपभोक्ता आपके कारोबार (उत्पाद अथवा प्रदान की जाने वाली सेवा) से अच्छे से जुड़ सकें.
  4. ग्राहक को प्रोडक्ट बेचने की कोशिश न करें, बल्कि ग्राहक अथवा उपभोक्ता की समस्या को हल कर ग्राहक की संतुष्टि पर विशेष ध्यान दें.

बिजनेस करने के लिए लोन (business loan) कैसे लें?

बिजनेस बढ़ाने अथवा बिजनेस की ग्रोथ के लिए लगभग हर एक बिजनेसमैन को फण्ड/लोन की आवश्यकता पड़ती है, पर मूल प्रश्न यह है कि “क्या सभी को लोन आसानी से मिल जाता है?” तो इसका जवाब है नहीं.

देखिये! बिजनेस को शुरू करने अथवा बिजनेस का विस्तार करने के लिए किसी भी संस्था, बैंक अथवा निवेशक से लोन प्राप्त करने के लिए इच्छुक उद्यमी को अपने व्यवसाय/कारोबार अथवा व्यापार का एक प्रभावी business plan बनाना होता है.

जिसमें कारोबार के सभी घटक जैसे- व्यवसाय का उद्देश्य (business vision) क्या है?, संभावित ग्राहक/उपभोक्ता कौन-कौन से हैं?, व्यवसाय की लागत कितनी है?, मौजूदा बाजार में आवश्यकता कितनी है?, मार्केटिंग पर लागत कितनी आ सकती है?, व्यवसाय को किस हद तक विस्तारित किया जा सकता है? तथा व्यवसाय से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

बिजनेस में सेल कैसे बढ़ाये (How to increase sales in business)?

सेल्स बढ़ाने के लिए सबसे कारगर रणनीति है, ग्राहक को व्यवसाय अंतर्गत product अथवा service के साथ लम्बे समय तक engage करना. जिसके लिए प्रत्येक उद्यमी को अपने उपभोक्ता अथवा ग्राहक को कुछ न कुछ ऑफर देते रहना होता है.

मानव स्वभाव का यह शाश्वत सत्य है कि जब भी हम किसी वस्तु अथवा व्यक्ति के साथ लम्बे समय तक वक़्त गुजारते हैं, तो उस वस्तु अथवा व्यक्ति के प्रति लगाव होने की सम्भावना बढ़ जाती है. अंतत: उसे पाने के लिए कई प्रयास करते है.

यही रणनीति सेल्स पर बखूबी काम करती है. जितना ज्यादा user का engagement बढ़ेगा, उतनी ही ज्यादा सेल्स के मौके बढ़ने की सम्भावना होती है.

अंत में-

आपका बिजनेस संचालन का तरीका अथवा business expansion का तरीका ही यह निश्चित कर देता है कि आप अपने बिजनेस को किस स्तर तक ले जाने वाले हैं.

हमारा उद्देश्य उन सभी इच्छुक उम्मीदवारों, उद्यमियों, व्यवसायियों, व्यापारियों और कारोबारियों को बेहतर से बेहतरीन जानकारी प्रदान करना है, जो अपने बिजनेस का विस्तार जैसे कारोबारी घटक को समझ कर अपने बिजनेस को उच्च से उच्चतम शिखर तक पहुंचाने के इच्छुक हैं.

नोट- business expansion को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं business expansion पर आने वाली लागत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें. ऐसा करने से बिजनेस विस्तार के तहत आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में सहूलियत हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने product अथवा service का विस्तार भी अच्छे से कर पाएंगे.

आशा है इस लेख “अपने बिजनेस का विस्तार (business expansion) कैसे करें” से आपको कारोबार के विस्तार से जुड़े कई प्रश्नों का समाधान और मार्केटिंग से सम्बंधित आवशयक जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही… यदि कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें. लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों व जरूरतमंदों के साथ share करना न भूलें. अभी तक के लिए इतना ही-

शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए.

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular