उत्पाद निर्माणघर से शुरू करें बॉडी लोशन बनाने का कारोबार | Start Body...

घर से शुरू करें बॉडी लोशन बनाने का कारोबार | Start Body Lotion Manufacturing Business from Home in Hindi

Cosmetic Product Body Lotion Manufacturing Business (बॉडी लोशन बनाने का व्यवसाय/बिजनेस), बॉडी लोशन बनाने के लिए जरूरी घटक, बॉडी लोशन बनाने की विधि, व्यवसाय की कुल लागत, कितने स्तरों पर बॉडी लोशन निर्माण व्यवसाय को स्थापित किया जा सकता है, और बॉडी लोशन निर्माण व्यवसाय में मुनाफा

आज के समय में शायद ही कोई ऐसा विरला इंसान होगा, जो अपने शरीर और शरीर की त्वचा को सुन्दर, मुलायम और चमकदार बनाने के प्रयास न करता हो. हर मनुष्य की चाहत होती है कि वह समाज में सबसे सुन्दर दिखे, जिसके लिए वह बाजार में मौजूद कई तरह के कॉस्मेटिक प्रसाधनों को रोजाना की दर पर प्रयोग में लेता है. जिससे Cosmetics और skincare उत्पादों की मांग बहुत बड़े स्तर पर होने के साथ-साथ हमेशा बनी ही रहती है.

Cosmetics and skincare products (उत्पादों) की श्रंखला में से एक उत्पाद है बॉडी लोशन! जिसका उपयोग मौजूदा समय के अनुसार काफी हद तक बढ़ चुका है. हालांकि कुछ वर्षों पहले तक बॉडी लोशन जैसा उत्पाद केवल शहरों तक ही सीमित था, लेकिन जब से इंटरनेट का प्रयोग बढ़ा-

बॉडी-लोशन-निर्माण-व्यवसाय-Body-Lotion-Manufacturing-Business
बॉडी लोशन निर्माण व्यवसाय | Body Lotion Manufacturing Business

लोग कैमरे पर दिखने के लिए अपने शरीर व त्वचा की देखभाल के प्रति अधिक जागरूक रहने लगे, जिससे सौन्दर्य प्रसाधनों व बॉडी लोशन जैसे कॉस्मेटिक उत्पाद की मांग बढ़ गई, जो Body Lotion Manufacturing Business (बॉडी लोशन बनाने के व्यवसाय) में कई लाभ की संभावनाओं को प्रदर्शित करता है.

और आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके साथ बॉडी लोशन बनाने के व्यवसाय की पूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं. जहां आपको विस्तार से बताया जाएगा कि बॉडी लोशन बनाने के लिए किन-किन घटकों, मटेरियल व मशीनरी की जरूर होगी, और कितने तरीको से बॉडी लोशन का निर्माण किया जा सकता है.

यदि कोई इच्छुक उद्यमी/व्यवसायीय बॉडी लोशन बनाने के व्यवसाय को शुरू कर अच्छा मुनाफा भी कमाना चाहता है या फिर इस विषय की जानकारी ही प्राप्त करना चाहता है तो यह जरूरी हो जाता है कि वह सबसे पहले body lotion making business plan को अच्छे से समझे.

बॉडी लोशन क्या होता है (What is Body Lotion)

बॉडी लोशन एक तरह का गढ़ा तरल होता है जिसका उपयोग त्वचा को मॉइस्चराइज़, मुलायम और सुगंधित करने के साथ-साथ त्वचा पर निखार लाने, कोमल बनाने, रूखा व सूखापन दूर करने एवं त्वचा को चमकदार व आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है.

बॉडी लोशन कितने प्रकार के बनाये जाते हैं?

मौजूदा बाजार/मार्केट में मुख्य रूप से 03 तरह के बॉडी लोशन देखने को मिलते हैं-

1. Body Lotion for Women, 
2. Body Lotion for Men
3. Body Lotion for Baby Care

इन्ही तीनों वर्गों के बॉडी लोशनों में कई तरह की विविधता देखने को मिलती है जो बाजार में आसानी से बेचे भी जा रहे हैं. मसलन- body lotion for winter, body lotion for summer, body lotion for dry skin, body lotion for oily skin और body lotion Vaseline cream आदि. 

बॉडी लोशन निर्माण व्यवसाय पर लागत (Total Cost of Business)-

बॉडी लोशन जैसे कारोबार में लागत व्यवसाय की कार्य क्षमता के आधार पर अलग-अलग होती है. सामान्य रूप से छोटे स्तर के तौर पर बॉडी लोशन का कारोबार मात्र 30,000 रुपयों से शुरू किया जा सकता है, वहीं बड़े स्तर पर निवेश की लागत 04 से 20 लाख रूपए तक जा सकती है.

बॉडी लोशन के कारोबार में मुख्य लागत/खर्च इसकी मार्केटिंग में आती है, जो तैयार उत्पाद की लागत से 02 से 03 गुना अधिक हो सकती है. YouTube पर आपने कई वीडियो जरूर देखे होंगे, जहां कुछ चैनल्स आधी अधूरी जानकारी देकर नए उद्यमियों को बरगलाने की कोशिश करते हैं, खैर…..

अगर आप बॉडी लोशन के कारोबार में आना चाहते हैं तो यह बहुत ही जरूरी है कि आप Body Lotion Manufacturing Business Plan को अच्छे से जरूर समझें, उसके बाद ही कोई निवेश करें.

बॉडी लोशन बनाने के लिए रॉ मटेरियल-

व्यवसायिक तौर पर Body Lotion Manufacturing Business plant शुरू करने के विभिन्न एलोय वाटर, ग्लिसरीन, फ्रेग्रेन्स कई प्रकार के तेल जैसे- स्वीट आलमंड, मिनरल, ओलिव, सनफ्लावर, पाम आयल आदि तथा एलॉय बटर, शिया बटर, एम्युलीफाईजिंग वैक्स (बी वैक्स) के साथ स्टीयरिक एसिड और प्रीजरवेटिव को उपयोग में लिया जाता है. 

यहां हम एक बेहतर गुणवत्ता के बॉडी लोशन बनाने की विधि साझा करने जा रहे हैं. बताई जा रही विधि के अनुसार बॉडी लोशन तैयार करने के लिए नीचे दिए गए कच्चे माल/रॉ मटेरियल की जरूरत होगी-

  1. Carbopol 940 Powder- 50 ग्राम (होलसेल कीमत- 350 रूपए प्रति किलोग्राम से शुरू)
  2. Rose Water- 50 ग्राम (होलसेल कीमत- 32 रूपए प्रति लीटर से शुरू)
  3. Glycerine- 100 ग्राम (होलसेल कीमत- 45 रूपए प्रति किलोग्राम से शुरू)
  4. Custard Powder- 50 ग्राम (होलसेल कीमत- 50 रूपए प्रति किलोग्राम से शुरू)
  5. Vitamin E oil- 02 ml (होलसेल कीमत- 900 रूपए प्रति लीटर से शुरू)
  6. Mineral Water- 750 ग्राम
  7. Color= Natural Food/Mica Color= 3-8 ग्राम अथवा इच्छानुसार (होलसेल कीमत- 250 रूपए प्रति किलोग्राम से शुरू)
  8. Perfume= Oil Based 5-15 ml अथवा इच्छानुसार (होलसेल कीमत- 600 रूपए प्रति लीटर से शुरू)

छोटे स्तर पर बॉडी लोशन बनाने के आवश्यक उपकरण व बर्तन (One time investment)-

  1. 02 Steel या प्लास्टिक का बर्तन 
  2. प्लास्टिक या steel का चम्मच या छड़ी
  3. भट्टी या स्टोव/इलेक्ट्रिक इंडक्शन कुकटॉप
  4. Hand Blender (steel body को प्राथमिकता) 
  5. Digital Weight Machine

नोट-

  1. रॉ मटेरियल व उपकरणों की कीमत समय-समय पर बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण घट-बढ़ सकती है।
  2. यदि आपके लोकल मार्केट में यह रॉ मटेरियल व उपकरण नहीं मिल पा रहा है तो इसे आप ऑनलाइन भी आर्डर दे सकते/सकती हैं। इसके लिए आप इन वेबसाइट्स की मदद ले सकते/सकती है-
  1. www.indiamart.com 
  2. या फिर आप जिसे जानते हैं वहाँ से ऑर्डर दे सकते/सकती हैं।

इसे भी पढ़ें- कारोबार को सफल बनाने वाली सफल कारोबारियो की खास बातें

आवश्यक सुरक्षा उपकरण (safety equipment)-

बॉडी लोशन बनाने की विधि/प्रक्रिया को शुरू करने से पूर्व हमें अपनी त्वचा और शारीरिक अंगो से उत्पाद को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा उपकरण पहनने होते हैं. अतः सुरक्षा उपकरण अनिवार्य रूप से पहनना जरूरी है. ये सुरक्षा उपकरण हैं-

  1. Eye Protection Spectacles (पारदर्शी चश्मे)
  2. Thick Hand Gloves (रबर के मोटे दस्ताने)
  3. Face Mask (चेहरे को सुरक्षा के लिए मास्क)

बॉडी लोशन बनाने के लिए मशीनरी (Body Lotion Manufacturing Equipment- One time investment)-

लेख में ऊपर दी गई कच्चे माल की मात्रा को गुणन के आधार पर बढ़ाकर बॉडी लोशन का बड़े स्तर पर उत्पादन किया जाता है। बड़े स्तर पर बनाने के लिए 03 मशीनों की आवश्यकता होती है-

  1. लिक्विड मिक्सिंग मशीन (Liquid Mixing Machine)– (कीमत- 19,000 रुपए से शुरू) इस मशीन में बॉडी लोशन का निर्माण करने वाले रॉ मटेरियल को एक-एक कर आपस में मिक्स या मिलाया जाता है।
  2. फिलिंग मशीन (Filling Machine)– (कीमत- 25,000 रुपए से शुरू) इस मशीन की सहायता से तरल उत्पाद को एक निश्चित मात्रा में बोतल आदि में fill या भरा जाता है।
  3. बोतल कैप सीलिंग मशीन (Cap Sealing Machine)– (कीमत- 12,500 रुपए से शुरू) यह मशीन बॉडी लोशन को प्लास्टिक बोतलों व कंटेनरों आदि के ढक्कन को सील करने का काम करती है।
  4. डबल बायलर तकनीक से बॉडी लोशन बनाने के लिए मशीनरी- डबल बायलर (Double Boiler With Stirrer For Melting Wax)– (कीमत- 25,000 रुपए से शुरू) इस मशीन की सहायता से वांछित बॉडी लोशन बनाने में लिए जाने वाले घटकों जैसे- एलॉय बटर, शिया बटर, एम्युलीफाईजिंग वैक्स (बी वैक्स) को melt कर उच्च गुणवत्ता के बॉडी लोशन का निर्माण किया जाता है.

इसे भी पढ़ें- कैसे शुरू करें डिटर्जेंट पाउडर बनाने का व्यवसाय

कहां से लें-

उपरोक्त मशीनरी को आप अपने लोकल मार्केट से ले सकते/सकती हैं यदि आपके लोकल बाजार में यह मशीने नहीं मिल पा रही हैं तो इसे ऑनलाइन नीचे दी गई वेबसाइटस से खरीद सकते/सकती हैं-

  1. www.indiamart.com
  2. www.tradeindia.com
  3. या फिर आप जिसे जानते हैं वहाँ से ऑर्डर दे सकते हैं।

नोट-

उपरोक्त बताए गए उपकरणों व मशीनों की कीमत समय-समय पर बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण घट-बढ़ सकती है.

इसे भी पढ़ें- अपने बिजनेस का विस्तार (Business Expansion) कब और कैसे करें

बॉडी लोशन बनाने की विधि (Body Lotion Making Process)-

बॉडी लोशन बनाने की विधि/प्रक्रिया को …. चरणों में पूरा किया जाता है-

प्रथम चरण (First Step)-

  • सबसे पहले निर्माणकर्ता को सुरक्षा उपकरणों को धारण करना होता है.
  • इसके बाद एक Steel या प्लास्टिक का साफ बर्तन (बाउल) लेना है.
  • इसके इस बाउल (कंटेनर) में पानी को भरना होता है.
  • इसके बाद कंटेनर भरे पानी में Carbopol 940 Powder को बताई गई मात्रा के अनुसार डालकर अच्छे से मिलाना होता है. Carbopol 940 Powder को पानी में घुलने में थोड़ा अधिक समय लगता है. इसलिए घबराए नहीं धीरे-धीरे मिलते जाएं, लगभग 45 मिनट से 60 मिनट में Carbopol 940 Powder पानी में आसानी से घुल जाता है.

दूसरा चरण (Second Step)-

  • Carbopol 940 Powder पानी में अच्छे से घुल जाने के बाद प्राप्त तैयार मिश्रण गाढ़ा होता है. इसके बाद दूसरा चरण शुरू किया जाता है.
  • प्राप्त तैयार गाढ़े मिश्रण में बताई गई rose water की मात्रा को डालकर अच्छे से मिलाना है. rose water मिलाने से वांछित उत्पाद में सुगंध के लिए अलग से perfume मिलाने की आवश्यकता नहीं होती है. यदि आप गुलाब सुगंध के अलावा अन्य सुगंध मिलाना चाहते हैं तो rose water के स्थान पर मिनरल वाटर की मात्रा बढ़ा सकते हैं.
  • इसके बाद तैयार मिश्रण में बताई गई ग्लिसरीन और Vitamin E की मात्रा को डालकर अच्छे से मिलाना है. ग्लिसरीन त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए सबसे अच्छा घटक मानी जाती है.
  • इसके बाद मिश्रण में बताई गई Custard Powder की मात्रा को डालकर अच्छे से मिलाना है. Custard Powder त्वचा के रंग को निखारने (गोरा होने वाला बॉडी लोशन) का काम करता है.
  • इसके बाद तैयार मिश्रण में वांछित रंग डालकर पूरे मिश्रण को 20 से 45 मिनट तक अच्छे से धीमी गति से मिलाना होता है. मिलाने की प्रकिया छोटे स्तर पर hand blender से व बड़े स्तर पर liquid mixing मशीन से की जा सकती है.
  • मिश्रण को आपस में मिलाने के बाद लगभग आधे घंटे के लिए ढककर छोड़ दें, जिससे मिश्रण में बने हवा के बुलबुले निकाल जाएं. आधे घंटे के बाद मिश्रण पूरी तरह से उपयोग में लिए जाने को तैयार हो जाता है.

तीसरा चरण (Third Step)-

  • मिश्रण के तैयार हो जाने के बाद अंतिम चरण में उत्पाद की पैकिंग मैनुअल या filling machine की सहायता से बोतलों व कंटेनरों में की जाती है.

Double Boiler Body Lotion Making Method-

इसके अतिरिक्त बॉडी लोशन को डबल बायलर (Double Boiler) तकनीक से भी निर्मित किया जा सकता है. Double Boiler method से बॉडी लोशन बनाने के लिए नीचे दिए गए रॉ मटेरियल व डबल बायलर मशीन की आवश्यकता होती है-

  1. Bee wax= 500 ग्राम (होलसेल कीमत- 250 रूपए प्रति किलोग्राम से शुरू)
  2. Shea Butter= 20 ग्राम (होलसेल कीमत- 250 रूपए प्रति किलोग्राम से शुरू)
  3. Titanium Dioxide= 07-10 ग्राम (होलसेल कीमत- 170 रूपए प्रति किलोग्राम से शुरू)
  4. Water= 20 ml (होलसेल कीमत- 900 रूपए प्रति लीटर से शुरू)
  5. Propylene Glycol= 50 ग्राम (होलसेल कीमत- 95 रूपए प्रति किलोग्राम से शुरू)
  6. Coconut oil= 500 ग्राम (होलसेल कीमत- 195 रूपए प्रति किलोग्राम से शुरू)
  7. Vitamin E oil= 05 ml (होलसेल कीमत- 900 रूपए प्रति लीटर से शुरू)
  8. Glycerine= 500 ग्राम (होलसेल कीमत- 45 रूपए प्रति किलोग्राम से शुरू)
  9. Color= Natural Mica Color= 20-30 ग्राम (होलसेल कीमत- 250 रूपए प्रति किलोग्राम से शुरू)
  10. Perfume= Oil Based 30-45 ml (होलसेल कीमत- 600 रूपए प्रति लीटर से शुरू)

कहां से लें-

उपरोक्त मशीनरी को आप अपने लोकल मार्केट से ले सकते हैं यदि आपके लोकल बाजार में यह मशीने नहीं मिल पा रही हैं तो इसे ऑनलाइन नीचे दी गई वेबसाइटस से खरीद सकते/सकती हैं-

  1. www.indiamart.com
  2. www.tradeindia.com
  3. या फिर आप जिसे जानते हैं वहाँ से ऑर्डर दे सकते हैं।

नोट- उपरोक्त बताए गए उपकरणों व मशीनों की कीमत समय-समय पर बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण घट-बढ़ सकती है।

डबल बायलर से बॉडी लोशन बनाने की विधि (Double Boiler Body Lotion Making Process)-

Double boiler method → take steel bowel → take Beeswax → Preheat and transform in liquid form → mix Shea Butter → Propylene Glycol → Coconut oil + Vitamin E oil → Glycerine → Titanium Dioxide mix in water (Water solution) → then take rest 20 to 25 min for cooling and mix it well to get thickness.

नोट- उपरोक्त बताई गई विधि या पद्धति (method) के अलावा बॉडी लोशन बनाने की अन्य रेसिपी भी हो सकती हैं।

व्यवसाय शुरू करने के लिए वांछित स्थान (Required Place)-

छोटे स्तर पर– छोटे स्तर या घर से बॉडी लोशन की Manufacturing शुरू करने के लिए कम से कम 500 से 700 वर्ग फुट के स्थान या जगह की जरूरत होती है. जहां बॉडी लोशन की सारी Manufacturing व पैकिंग हाथों/मैनुअल तरीके से की जाती है.

बड़े स्तर पर बॉडी लोशन की Manufacturing शुरू करने के लिए कम से कम 1,000 से 5,000 वर्ग फुट के स्थान या जगह की जरूरत होती है. जहां मशीनों को install कर बॉडी लोशन की Manufacturing व पैकिंग की जाती है.

इसे भी पढ़ें- आटे का व्यवसाय कैसे शुरू करें

सुझाव-

चयनित क्षेत्र का डिजाइन ऐसे किया जाना चाहिए जिसमें मशीनों के स्थान फिक्स हों और साथ ही कच्चे माल से लेकर तैयार उत्पाद को सुरक्षित रखने के स्थान भी सुव्यवस्थित किए गए हों। आपके कार्य स्थल पर बिजली व पानी की उपलब्धता का होना अनिवार्य है, क्योकि बड़े व छोटे दोनों स्तरों पर बॉडी लोशन बनाने के लिए ये दोनों घटकों का होना प्राथमिक चरण में से एक है।

चयनित स्थान पूरी तरह से धूल, मिट्टी, प्रदूषण व बारिस आदि से संरक्षित होना जरूरी है, आपको ऐसे स्थान का चुनाव करना चाहिए जो बाजार से कुछ दूरी पर स्थित हो साथ ही वाहनों आदि के आवागमन में कोई समस्या न होती हो।

बॉडी लोशन की पैकिंग तैयार करना (Packing)- 

व्यवसायिक तौर पर बॉडी लोशन लिक्विड को प्लास्टिक की बोतलों में ही पैक किया जाता है। पैककर होलसेल या रिटेल दोनों काउंटर पर बिक्री हेतु भेजा जाता है। किसी भी Product की पैकिंग उसके ब्रांड वैल्यू को बनाने और बढ़ाने का काम करती है.

बोतल पर चिपकाने हेतु स्टीकर पैकिंग बनवाने के लिए आप सबसे पहले अपने क्षेत्रीय प्रिंटर्स/मुद्रक से संपर्क करें, यदि आपके क्षेत्र में प्रिंटिंग व डिज़ाइनिंग आदि का काम नहीं होता है तो पैकिंग बनवाने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइटो की मदद ले सकते/सकती है.

सुझाव- 

स्टीकर पैकिंग की डिजाइन के लिए किसी जानकार ग्राफिक्स डिजाइनर की सहायता जरूर लें। साथ ही उत्पाद बनाने में उपयोग किए गए घटकों का उल्लेख उत्पाद की पैकेजिंग पर अनिवार्य रूप से करें। 

साथ ही बॉडी लोशन व्यापार की शुरुवात आप खुदरा बाजार में छोटे/कम मात्रा जैसे- 50 ml से 100 ml से ही शुरू करें. बाजार में Product की खपत का आंकलन कर आप बाजार में बड़े size (300 से 1000 ml आदि) के प्रोडक्ट/उत्पाद उतार सकते/सकती हैं.

इसे भी पढ़ें- घर से शुरू करें लघु उद्योग चाक बिजनेस | Chalk Making Business in Hindi

व्यवसाय का पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन कहां से कराना है-

कोई भी व्यवसाय या कारोबार शुरू करने से पहले एक उद्यमी को अपने व्यवसाय या कारोबार की कम्पनी/फर्म का पंजीकरण कराना अनिवार्य है, क्योंकि किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए पहला मानक पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन लेना है.

पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन के बाद ही आप अपने उत्पाद का प्रचार मार्केट/बाजार में कर सकते/सकती हैं. बॉडी लोशन के कारोबार का पंजीकरण आपको सबसे पहले रजिस्ट्रार ऑफ़ कंपनीज में रजिस्ट्रेशन (ROC) के तहत अपनी फर्म/कंपनी को पंजीकृत कराना होता है.

इसके बाद भारत सरकार द्वारा विकसित किये गए उद्यमी पोर्टल MSME पर अपने व्यापार की लागत के अनुरूप सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्योग अंतर्गत किसी एक श्रेणी में पंजीकरण करा सकते/सकती हैं, साथ ही आपको नीचे दिए गए पंजीकरणों को भी कराना होता है- 

  1. टैक्स आदि के लिए GST No. 
  2. फैक्ट्री लाइसेंस और ट्रेड लाइसेंस
  3. कॉस्मेटिक और ड्रग कण्ट्रोल लाइसेंस
  4. पोल्यूशन और फायर डिपार्टमेंट से एनओसी
  5. ब्रांड नाम और ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन

Product की मार्केटिंग/प्रचार-प्रसार करना-

Product तैयार हो जाने के बाद सबसे अहम काम होता है अपने उत्पाद के प्रति लोगों को जागरूक करना मतलब अपने उत्पाद की मार्केटिंग करना। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने स्थानीय/लोकल कास्मेटिक सेंटरों, सौन्दर्य केन्द्रों (Beauty parlors), किराना दुकानों और स्टोर्स के कारोबारियों से संपर्क करें, साथ ही लोकल बाजार के कई स्थानों पर पोस्टर आदि चिपकवा सकते हैं,

चूँकि आपके आस-पास की दुकानें/स्टोर्स आपको अच्छे से जानते होंगे, जिस कारण आपके माल के खपत होने कि संभावना बढ़ सकती है। इसके साथ ही होलसेल बाजार के व्यापारियों से भी होलसेल बिक्री हेतु संपर्क प्राथमिकता पर जरूर करें। आप अखबार में पैम्पलेट भी डलवाकर प्रचार कर सकते/सकती हैं। 

इसके साथ ही जैसे-जैसे आपका कारोबार बढ़ता जाएगा, आप बड़े स्तर के विज्ञापन (अखबार पृष्ठ, पत्रिका पृष्ठ और digital marketing) का भी सहारा ले सकते हैं। 

चूंकि बॉडी लोशन उत्पाद पूरी तरह से दैनिक स्तर (Daily Routine) पर प्रयोग में लिया जाने वाला उत्पाद है. इसलिए यदि आप बॉडी लोशन बनाने के व्यवसाय को शुरू कर इस कारोबार से अच्छा मुनाफा भी कमाना चाहते/चाहती हैं तो इसके लिए आपको मार्केटिंग की एक बेहतर रणनीति बनाकर ही बाजार में उतरना चाहिए. 

आप अपने बॉडी लोशनके कारोबार को ऑनलाइन भी कर सकते/सकती हैं, जहां आपको एक वेबसाइट डिजाइन करनी या करवानी होगी, एक वेबसाइट बनाने या बनवाने का सालाना खर्च लगभग 10,000 से 25,000 तक आ सकता है।

इसे भी पढ़ें- स्विच सॉकेट प्लग्स निर्माण व्यवसाय

उत्पाद का मूल्य निर्धारण (Pricing)-

एक नए उत्पाद को बाजार में बेचने के लिए सबसे अहम भूमिका निभाता है उसका मूल्य और यह बात सार्वभौम सत्य है कि आज जिस तरह से मंहगाई बढ रही है, उसे ध्यान में रखते हुए आपको अपने उत्पाद का मूल्य इतना रखना चाहिए, जिसे समाज का हर वर्ग आसानी से खरीद सके.

इसलिए बाजार और मंहगाई को देखते हुए आप अपने उत्पाद का मूल्य बाजार में मौजूद अन्य उत्पादों की अपेक्षा कुछ कम ही रखें लेकिन उत्पाद की गुणवत्ता से कोई समझौता न करें, बेहतरीन गुणवत्ता के कारण लोगों/ग्राहकों/उपभोक्ताओं का भरोसा आपके उत्पाद के प्रति बढ़ता जाएगा, जो आपके कारोबार की नई संभावनाएं और सीमाएं तय कर सकता है साथ ही भविष्य में लाभकारी परिणामों वाला भी साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- लघु उद्योग चॉकलेट बिजनेस (Chocolate Business) कैसे शुरू करें

सुझाव- कम मूल्य पर उत्पाद बेचने की शुरुवात आपको अपने लोकल मार्केट से ही करनी चाहिए।

व्यवसाय के लिए लोन (Loan)-

लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने मेक इन इण्डिया के तहत प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY), कौशल विकास योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) आदि के माध्यम आपको आसानी से ऋण/लोन मिल सकता है. इसके लिए आपको अपनी कंपनी या फर्म के पंजीकरण संख्या से सरकारी योजनाओं के तहत आवेदन करना होगा.

सरकारी योजनाओंके तहत लघु उद्योग हेतु ऋण/लोन लेने के लिए आप अपने क्षेत्रीय या स्थानीय सरकारी बैंक की शाखा से आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

व्यापार के बिल व ब्यौरा तैयार करना-

अधिकतर नए व्यापारी नया व्यापार शुरू तो कर देते हैं लेकिन लागत के रूप में खर्चे गए पैसों का हिसाब सही ढंग से नहीं रखते, जो कि एक उभरते हुए व्यापारी के लिए अच्छी बात नहीं है. आज के इस डिजिटल ज़माने में अपने खर्चों को सूचीबद्ध करना बहुत ही आसान है. इसके लिए आज ढेरों software और application मौजूद हैं. 

यदि आप एक smart phone अपने पास रखते हैं तो Google play store पर billing और accounting से जुडी ढेरो application मौजूद हैं. आप उनमें से किसी एक उपयोग कर सकते हैं. इन application में आप अपने तैयार समान के बिल बनाने से लेकर अपनी लागत का ब्यौरा भी सुरक्षित रख सकते है, और इससे आपको पता रहेगा कि आपने अपने बिजनेस में अब तक कुल कितनी लागत लगाई है और कितना मुनाफा कमाया.

व्यवसाय में मुनाफा या लाभ-

मुनाफा या लाभ जो हर एक व्यवसायी, व्यापारी और कारोबारी को सबसे उच्च स्तर का प्राप्त करने की अभिलाषा होती है, मौलिक तौर पर मुनाफा या लाभ शब्द एक ऐसा शब्द है जो हर किसी को एक नई प्रेरणा देता है. 

सौन्दर्य प्रसाधनो व उत्पाद विनिर्माण से जुड़े व्यवसायियों के लिए कई लाभ सम्भावनाए हमेशा ही बनी रहती है, क्योंकि आज हर कोई अपने शरीर को लुभावना और सुन्दर बनाने का भरपूर कोशिश करता ही है. जिस कारण बाजार में हमेशा से उच्च गुणवत्ता के सौदर्य उत्पादों की मांग बड़ी मात्रा में बनी ही रहती है. जो एक बड़े मुनाफे या लाभ की ओर संकेत करता है.

इसे भी पढ़ें- कारोबार में फेल होने के कारण

अमूमन अच्छी गुणवत्ता के बॉडी लोशन पर पैकिंग व मार्केटिंग सहित लागत प्रति लीटर लगभग 90 से 150 रुपए प्रति लीटर तक आती है. जिसे बाजार में 200 से 300 प्रतिशत तक प्रति लीटर मुनाफा या लाभ के मुताबिक आसानी से बेचा जा सकता है. यह मुनाफा उत्पाद की गुणवत्ता व की गई मार्केटिंग के आधार पर घट अथवा बढ़ सकता है.

बेहतरीन गुणवत्ता के उत्पाद की खपत बाजार में जैसे-जैसे बढती है आपका मुनाफा भी गुणन के आधार पर बढ़ता जाता है, प्रारंभिक स्तर पर अच्छी मार्केटिंग के बल बूते आप अपने बॉडी लोशन के कारोबार से 30,000 से लेकर 80,000 रुपए या इससे भी ऊपर हर महीने कमा सकते हैं.

गोरा होने वाला बॉडी लोशन कैसे बनाया जाता है?

मौजूदा दौर सूचनाओं का दौर है… लेकिन सुचना कितनी सही, सटीक अथवा भ्रामक है, इस पर कोई भी ध्यान देना नहीं चाहता. फ़िलहाल त्वचा को गोरा करने कुछ घटक जैसे कस्टर्ड पाउडर आदि एक निश्चित मात्रा में मिलाये जाते हैं.

इसके अलावा यदि कोई इच्छुक व्यक्ति गोरा होने की अभिलाषा रखता है तो उसे अपनी त्वचा को रोज साफ करने और त्वचा का भरपूर पोषण करने पर ध्यान देने की आवश्यकता है. जब त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है, तो अपने आप ही त्वचा का रंग निखरने जाता है. आप इसे आजमा सकते हैं.

अंत में-

आज हमारा समाज जैसे-जैसे लोग अपनी त्वचा के प्रति जागरूक होते जा रहे हैं वैसे-वैसे कॉस्मेटिक उत्पादों जैसे बॉडी लोशन आदि की उपयोगिता बढ़ने लगी है जिससे बॉडी लोशन बनाने के व्यवसाय या कारोबार में नई संभावनाएं पैदा होती जा रही है। जिसके चलते बॉडी लोशन बनाने का व्यवसाय लगाना एक फायदेमंद विकल्प साबित हो सकता है।

नोट- किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें. ऐसा करने से आपको व्यवसाय में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने products का निर्माण भी अच्छे से कर पाएंगे.

आशा है आपको इस लेख कैसे शुरू करें “घर से शुरू करें बॉडी लोशन बनाने का कारोबार” से कॉस्मेटिक उत्पाद जैसे- बॉडी लोशन के व्यवसाय, व्यापार और कारोबार के बारे में पूरी जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही… यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें. तब तक के लिए-

“शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए.”

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular