About Us

हमारे बारे में (About Us- ApnaUdyam)

https://apnaudyam.com ब्लॉग वेबसाइट की स्थापना रोजगार एवं उद्यमिता उपलब्धियों की प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से सही जानकारी देने के उद्देश्य से की गई है. सामान्यत: भारत में एक आम धारणा है कि केवल नौकरी में ही सफल हो सकते हैं, जबकि यह पूरी तरह से सच व सटीक नहीं है. इसका प्रमाण वे उद्यमी हैं जिन्होंने खुद की नौकरी छोड़कर अपना स्वयं का एक सफल व्यवसाय/कारोबार खड़ा किया है और सफल कारोबारी बने हैं.

जैसा की हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि विगत कुछ वर्षों में पूरी दुनिया और हमारे देश भारत में भी इन्टरनेट बड़ी ही तीव्र गति से विस्तारित हुआ है. आज इन्टरनेट की पहुँच शहरी क्षेत्रों के आलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी हो चुकी है. चूंकि इंटरनेट पर मौजूद अधिकांश जानकारी या सूचना अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध होने के कारण सवाल उठता है कि जिन्हें अंग्रेजी नहीं आती वे अपने प्रश्नों की समस्या का समाधान कैसे करें?

यहीं पर भाषा महत्ता की प्रमुखता निकलकर आती है, भारत में सबसे ज्यादा उपयोग (सामान्य बोल-चाल में) की जाने वाली आधिकारिक भाषा हिंदी है. जिसे भारत का लगभग प्रत्येक निवासी स्पष्ट रूप से समझता तथा प्रयोग में लेता है. क्योंकि भारतवासियों के लिए हिंदी भाषा को समझना व सामान्य बोल-चाल में प्रयोग लेना कोई चुनौती नहीं है.

https://apnaudyam.com ब्लॉग वेबसाइट में प्रकशित होने वाली सभी जानकारी/सूचना व लेखों में पूरी तरह से हिंदी भाषा को ही शीर्ष प्राथमिकता दी जाती है, साथ ही लेख के बीच-बीच में कुछ अंग्रेजी भाषा के शब्दों का भी उल्लेख किया जाता है, जिससे पाठकगणों को आशय समझने में आसानी हो सके.

यूं तो इंटरनेट पर रोजगार, उद्यमिता, कृषि, व्यापार, बिजनेस जैसे विषयों पर मौजूद कंटेंट कम व असंयोजित देखने को मिलते हैं, साथ ही इन कंटेंट में जानकारी बहुत ही सीमित होती है. जिस कारण इच्छुक पाठकों को सम्बंधित विषय में जानकारी प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.

इसी कारण हमारे द्वारा इस ब्लॉग https://apnaudyam.com के माध्यम से अपने सभी सम्मानित पाठकगणों को रोजगार, उद्यमिता, कृषि, व्यापार (business) से सम्बंधित सही जानकारी देने की कोशिश की जा रही है. इस ब्लॉग के माध्यम से हम उन सभी विषयों पर जानकारी देने का प्रयत्न करेंगे जो प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से मनुष्य की आजीविका व रोजगार से सम्बंधित होता है.

इस ब्लॉग में व्यवसाय/कारोबार, बिजनेस प्लान, बिजनेस परामर्श (business advice), विपणन से सम्बंधित विषय (marketing topics and tips), व्यवसाय पंजीकरण/लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की प्रकिया (registration process), उत्पाद तैयार करने की प्रक्रिया (product manufacturing) के साथ घरेलू कृषि (किचन गार्डनिंग) तथा व्यवसायिक तौर पर की जाने वाली कृषि से सम्बंधित जानकारी आदि को मुख्य तौर पर शामिल करने का विचार किया गया है.

हमारी ब्लॉग https://apnaudyam.com वेबसाइट उन इच्छुक व्यक्तियों/लोगों के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है जो भाविस्ग्य के संभावित उद्यमी हो सकते हैं, मतलब जो भविष्य में स्वयं को एक सफल व्यवसायी/उद्यमी के तौर पर स्थापित करना चाहते हैं.

यदि आप भी उनमें से एक हैं तो हमारे इस ब्लॉग https://apnaudyam.com वेबसाइट पर नियमित तौर पर विजिट करते रहें ताकि आप इसमें प्रकाशित होने वाली नई-नई जानकारी और नए-नए बिजनेस विचारों (business ideas) के साथ up to date रह सकें….

व्यवसायिक दृष्टी-

अपनी आंतरिक शक्तियों को पहचानने और अपनी छिपी प्रतिभा/कौशल का प्रदर्शन करने के साथ  व्यक्तिगत और सामाजिक स्तर पर सफलताओं की जिम्मेदारी लेने व समुदाय की भलाई और जीविका सुनिश्चित करने तथा आत्मनिर्भर और सफल बनने के लिए उद्यमों या कारोबार की शुरुआत सरल और सस्ते माध्यमों से ही की जाती है.

एक आत्मनिर्भर सफल उद्यमी बनने के लिए “उद्यम/व्यवसाय की शुरुआत छोटी हो सकती है, लेकिन देखे गए सपने को पूरा करने का लक्ष्य सबसे बड़ा, जो कि पहला कदम भी होता है.”

मेरे बारे में-

मैं https://apnaudyam.com का निर्माता हूं, मेरा नाम एस.के.चक्रवर्ती है. मैं लखनऊ, उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ, मैंने अभी तक विविध व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण, रोजगार के माध्यम से मूल्यवान व्यवसायिक, कारोबारी तथा कृषि आधारित अनुभव प्राप्त कर लिया है।

मेरा प्राथमिक दृष्टिकोण यही होता हैं कि अपने आस-पास घटित हो रही हर परिस्थितयों और घटनाओं का अवलोकन/निरीक्षण तथा विश्लेषण करना, और उससे अनुभव प्राप्त करना, साथ ही प्राप्त हर एक अनुभव से कुछ नया सीखना तथा एकत्रित ज्ञान को भविष्य में उपयोग के लिए संग्रहीत करना.

मुझे विश्वास है कि मेरी यह ब्लॉग वेबसाइट आपकी …

  1. व्यवसाय/कारोबार, बिजनेस प्लान,
  2. बिजनेस परामर्श (business advice),
  3. विपणन से सम्बंधित विषय (marketing topics and tips),
  4. व्यवसाय पंजीकरण/लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की प्रकिया (registration process),
  5. उत्पाद तैयार करने की प्रक्रिया (product manufacturing) के साथ
  6. घरेलू कृषि (किचन गार्डनिंग) तथा
  7. यवसायिक तौर पर की जाने वाली कृषि से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकती है.

इसके आलावा यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो कृपया [email protected] पर मुझसे संपर्क कर सकते हैं. साथ ही आप मुझे सोशल मीडिया के इन….

Facebook

Instagram

Telegram

LinkedIn

जैसे प्लेटफोर्म पर भी आप मुझसे follow अथवा मुझसे जुड़ सकते हैं.

धन्यवाद!