उत्पाद निर्माणघर से शुरू करें नेल पॉलिश बिजनेस | Start Nail Polish Business...

घर से शुरू करें नेल पॉलिश बिजनेस | Start Nail Polish Business from Home

छोटे स्तर पर नेल पॉलिश बिजनेस (Nail Polish Business) शुरू करने की विस्तृत जानकारी, home based low investment business idea, नेल पॉलिश को कैसे बनाया जाता है, नेल पॉलिश रिमूवर कैसे बनाते हैं, नेल पेंट व्यवसाय पर लागत व मुनाफा

नमस्कार साथियों! आज हम आपके लिए एक बहुत ही अच्छा और कम पूँजी में शुरू होने वाला बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिसे आप अपने घर के किसी छोटे से कमरे से शुरू कर ढेर सारा मुनाफा भी कमा सकते हैं। दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह है नेल पॉलिश बिजनेस मतलब नेल पॉलिश बनाने का व्यवसाय (Nail Polish Business) के बारे में.

नेल पॉलिश जिसे आम भाषा में नाखूनी भी कहा जाता है के कारोबार/व्यवसाय को छोटे स्तर पर शुरू/स्टार्ट कर अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. तो अब प्रश्न उठता है कि आखिर क्या है नाखूनी या नेल पॉलिश बनाने का बिजनेस? और nail polish business model को कैसे शुरू किया जा सकता है मतलब इसे कैसे बनाया जाता है? चलिए शुरू करते हैं-

नेल-पॉलिश-बिजनेस-Nail-Polish-Business
नेल पॉलिश बिजनेस | Start Nail Polish Business

अनुक्रमिका

नेल पॉलिश क्या होता है (What is Nail Polish)-

सबसे पहले बात करते हैं कि आखिर नेल पॉलिश क्या है या क्या होता है? असल में “नेल पॉलिश एक तरह का नाखूनों पर लगाया जाने वाला रसायनिक प्रक्रिया से तैयार किया गया पेंट होता है जिसे नाखूनों की उपरी सतह पर सुन्दरता के लिए अधिकतर स्त्रीयों द्वारा उपयोग में लिया जाता है.”

मूलतः यह नेल पेंट रंगहीन होता है, एक बार जब नेल पेंट बनने की रासायनिक प्रकिया समाप्त हो जाती है तो इसके बाद इस पेंट में मनचाहे रंग मिलाकर नेल पॉलिश का निर्माण किया काटा है.

नेल पॉलिश का महत्व (Importance of Nail Polish)-

नेल पॉलिश पेंट को छोटी बोतलों में भरकर जिसमें एक छोटा ब्रश भी लगा होता है, बाजार में आसानी से बेचा जाता है साधारण तौर पर इस छोटे ब्रश की मदद से नेल पॉलिश पेंट को नाखूनों पर लगाया जाता है। निर्धारित स्थान पर लगाने के कुछ ही मिनटों के भीतर, नेल पॉलिश पेंट सूखकर सख्त हो जाता है और परिणाम स्वरूप नाखूनों पर एक शानदार चमक की कोटिंग बनाता है जो आसानी से नहीं छूटता है।

इसे भी पढ़ें- टूथब्रश बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

nakhun polish lagana भी किसी कला से कम नहीं होता. नेल पॉलिश पेंट द्वारा अच्छे से बनाई गई प्रत्येक चमक कोटिंग नाखूनों पर कई दिनों तक बनी रह सकती है. जिस कारण महिलाओं के लिए नेल पॉलिश का महत्व व उपयोगिता काफ़ी हद तक बढ़ जाती है, और आज के दौर में शायद ही ऐसी कोई महिला/स्त्री होगी जो अपने श्रंगार सामग्री में नेल पॉलिश न रखती हो.

नेल पॉलिश का महत्व एवं उपयोगिता तब और अधिक बढ़ जाती है जब महिलाएं/स्त्रियां या फैशन से प्रभावित लड़कियां विभिन्न तरह की नेल पॉलिश का चुनाव अपने पहनावे के आधार पर करती हैं. वहीँ नई उम्र की लड़कियों में Nail polish lagane ka style बिल्कुल अनोखा पाया गया है. जो कि व्यापारिक दृष्टी से Nail Polish Manufacturing Business को बढ़ावा देता है और लाभ की अपार संभावनाओं को पैदा करता है.

नेल पॉलिश बनाने के लिए जरूरी रॉ मटेरियल (Raw Material)-

व्यवसायिक तौर पर नेल पॉलिश विनिर्माण (Nail Polish Manufacturing) के लिए इच्छुक व्यवसायीय/उद्यमी व कारोबारी को नीचे बताए गए रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है-

  1. Nitro-Celluloid 100 Grams (थोक मूल्य- 160 रूपए प्रति किलो से शुरू)
  2. Acetone 500 ml (थोक मूल्य- 100 रूपए प्रति लीटर से शुरू)
  3. Amyl Acetate 400 ml (थोक मूल्य- 199 रूपए प्रति लीटर से शुरू)
  4. Pigment Color (थोक मूल्य- 450 रूपए प्रति किलो से शुरू)

नोट- उपरोक्त बताई गई कीमतें किये गए सर्वे के आधार पर हैं. बाजार चढ़ने व उतरने पर कीमतों में बदलाव संभव है.

नेल पॉलिश बनाने के लिए आवश्यक मशीनरी (Required Machinery)-

यूं तो Nail Polish Manufacturing बिना मशीनों के भी की जा सकती है लेकिन यदि आप बिना मशीनों की सहायता से नेल पॉलिश का निर्माण शुरू करते हैं तो आपको अच्छी खासी शारीरिक मेहनत करनी पड़ेगी, साथ ही हाथों द्वारा निर्माण से बड़ी मात्रा में नेल पॉलिश पेंट का निर्माण भी अच्छे से नहीं कर पाएँगे.

वहीँ यदि आप नेल पॉलिश बनाने का कारोबार मशीनों के माध्यम से शुरू करते हैं तो कम समय में अधिक मात्रा में विविधता के साथ माल आसानी से तैयार कर सकते हैं. नेल पॉलिश पेंट बनाने की मशीने इस प्रकार हैं-

  1. Mixing Vessel-steel (कीमत- 01 लाख रूपए से शुरू)
  2. Filling Machine (कीमत- 1.50 लाख रूपए से शुरू)
  3. Bottle Capping Machine (कीमत- 50 हजार रूपए से शुरू)

नोट- उपरोक्त बताए गए रॉ मटेरियल व सामग्री की कीमत समय-समय पर बाजार उतार-चढ़ाव के कारण घट-बढ़ सकती है। यदि आपके लोकल मार्केट में यह रॉ मटेरियल नहीं मिल पा रहा है तो इसे आप ऑनलाइन भी आर्डर दे सकते/सकती हैं। इसके लिए आप इन वेबसाइट्स की मदद ले सकते/सकती है-

  1. www.indiamart.com
  2. www.amazon.com
  3. www.flipkart.com या फिर
  4. आप जिसे जानते हैं वहाँ से ऑर्डर दे सकते/सकती हैं।

नेल पॉलिश बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक सुरक्षा उपकरण (Necessary Safety Equipment)-

नेल पॉलिश बनाने की प्रक्रिया को शुरू करने से पूर्व हमें अपनी त्वचा और शारीरिक अंगो आदि की सुरक्षा के लिए कुछ सुरक्षा उपकरण पहनने होते हैं क्योंकि नेल पॉलिश बनाते समय यदि मिश्रण छलक कर शरीरिक अंगो व त्वचा आदि के संपर्क में आ सकता है,

जिससे माल में त्रुटी होने की सम्भावना पनपती है. इसलिए सुरक्षा उपकरण अनिवार्य रूप से पहनना जरूरी है. ये सुरक्षा उपकरण हैं-

  1. Eye Protection Spectacles (पारदर्शी चश्मे)
  2. Thick Hand Gloves (रबर के मोटे दस्ताने)
  3. Face Mask (चेहरे को सुरक्षा के लिए मास्क)

नेल पॉलिश व्यवसाय के लिए स्थान (Required Space/Place)-

घर से या छोटे स्तर पर (Short Scale)– छोटे स्तर या घर से नेल पॉलिश Manufacturing शुरू करने के लिए कम से कम 60 से 80 वर्ग फुट के स्थान या जगह की जरूरत होती है. जहां नेल पॉलिश की सारी Manufacturing व पैकिंग मैनुअल तरीके से की जाती है.

मध्यम स्तर पर (Medium Scale)- मध्यम स्तर पर Nail Polish Manufacturing शुरू करने के लिए कम से कम 500 से 800 वर्ग फुट के स्थान या जगह की जरूरत होती है. जहां नेल पॉलिश की Manufacturing व पैकिंग मैनुअल व ऑटोमेटिक तरीके से की जाती है.

बड़े स्तर पर (Big Scale)- nail polish Manufacturing business शुरू करने के लिए कम से कम 800 से 1,000 वर्ग फुट के स्थान या जगह की जरूरत होती है. जहां मशीनों को स्थापित (install) कर नेल पॉलिश Manufacturing व पैकिंग की जाती है.

नेल पॉलिश व्यवसाय का पंजीकरण (Business Registration)-

कोई भी व्यवसाय या कारोबार शुरू करने से पहले एक उद्यमी को अपने व्यवसाय या कारोबार की कम्पनी या फर्म का पंजीकरण कराना अनिवार्य है, क्योंकि किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए पहला मानक पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन लेना है. पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन के बाद ही आप अपने उत्पाद का प्रचार मार्केट/बाजार में कर सकते/सकती हैं.

नेल पॉलिश बनाने के कारोबार का पंजीकरण आपको भारत सरकार द्वारा विकसित किये गए उद्यमी पोर्टल MSME पर अपने व्यापार की लागत के अनुरूप सूक्ष्म, मध्यम और लघु उद्योग अंतर्गत किसी एक श्रेणी में पंजीकरण करा सकते/सकती हैं,

साथ ही आपको टैक्स आदि के लिए GST No. भी लेना अनिवार्य है। इन पंजीकरणों के बाद भी ….. आपको फैक्ट्री लाइसेंस और ट्रेडमार्क लाइसेंस के साथ जिले या राज्य के प्रदूषण विभाग से NOC (No Objection Certificate) लेना होता है.

प्रशिक्षण कहां से लें (Where to Training)-

नेल पॉलिश का कारोबार शुरू करने या नेल पॉलिश के व्यवसाय में उतरने से पहले किसी भी इच्छुक उद्यमी या कारोबारी के लिए यह बहुत ही जरूरी है कि उसे नेल पॉलिश बनाने की पूरी प्रक्रिया आनी चाहिए, यदि आप नेल पॉलिश के व्यवसाय में अपना सुदृण भविष्य बनाने के इच्छुक हैं तो यह जरूरी हो जाता है कि आप नेल पॉलिश निर्माण की प्रक्रिया अच्छे से सीख लें.

नेल पॉलिश निर्माण का प्रशिक्षण खादी ग्रामोद्योग द्वारा दिया जाता है, आप अपने राज्य के खादी ग्रामोद्योग से प्रशिक्षण पाने के लिए जरूर संपर्क करें. जहां आपको नेल पॉलिश का निर्माण विभिन्न तरीकों से प्रशिक्षण दिया जाता है.

नेल पॉलिश बनाने की विधि (Process of Nail Polish Making)-

नेल पॉलिश निर्माण या बनाने का काम ….. चरणों में किया जाता है-

  • प्रथम चरण- सबसे एक स्टील कंटेनर में Acetone बताई गई मात्रा के अनुसार भरना है. इसके बाद Acetone में Amyl Acetate को मिक्स करना है. इसके बाद इस मिश्रण में Nitro-Celluloid की मात्रा को मिलाकर जब तक Celluloid एक मिश्रण में घुलकर तरल न हो जाए तब तक के steel कंटेनर को किसी अंधेरे और ठंडे स्थान पर छोड़ दें. लगभग 05 से 06 दिनों बाद मिश्रण पूरी तरह से एक समान तरल में तैयार हो जाता है.
  • दूसरा चरण- लगभग 05 से 06 दिनों बाद प्राप्त मिश्रण ही प्रारंभिक नेल पॉलिश होता है, इसके बाद इस मिश्रण में नेल पॉलिश का कलर (pigment) को मिलाया जाता है. छोटे स्तर पर मिक्सिंग Hand-Blendder से की जाती है जबकि बड़े स्तर पर मिक्सिंग का काम Mixing Vessel से किया जाता है.
  • तीसरा चरण- कलर मिक्सिंग के बाद नेल पॉलिश पेंट में केमिकल आधारित perfume/सुगंध मिलायी जाती है, इसके बाद मिश्रण को छोटे स्तर पर हाथों से व बड़े स्तर पर filling machine से कांच की पैकिंग बोतलों में पैक किया जाता है.

नोट- नेल पॉलिश पेंट का निर्माण अन्य कई तत्वों से भी किया जा सकता है.

नेल पॉलिश रिमूवर बनाने का व्यवसाय (Nail Polish Remover Making Business)-

इसके साथ ही आप नेल पॉलिश रिमूवर बनाने के व्यवसाय (Nail Polish Remover Making Business) को भी आसानी से बनाकर शुरू कर सकते हैं.  Nail Polish Remover का निर्माण करने के लिए इन रॉ मटेरियल की जरूरत होती है-

  1. Amyl acetate- 20 ml
  2. Ethyl acetate- 60 ml
  3. Acetone- 10 ml
  4. Thinner- 10 ml

इसे भी पढ़ें- एलईडी लाइटस व्यवसाय कैसे शुरू करें

नेल पॉलिश रिमूवर  बनाने की विधि (Process of Nail Polish Remover Making)-

नेल पॉलिश रिमूवर को बनाना या नेल पॉलिश रिमूवर का निर्माण छोटे व बड़े दोनों ही स्तरों पर बहुत ही आसानी से किया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले एक steel के पात्र में ऊपर बताए गए ingredient के अनुसार एक एक कर आपस में सभी को मिलाना होता है. जब सारे तत्व आपस में मिल जाएं तो तैयार मिश्रण ही नेल पॉलिश रिमूवर होता है. तैयार मिश्रण को कांच की बोतलों में पैक व ब्रांडिंग कर बाजार में आसानी से बेचा जा सकता है.

नेल पॉलिश की पैकिंग (Nail Polish Packing)-

व्यवसायिक तौर पर नेल पॉलिश नेल पॉलिश रिमूवर लिक्विड को कांच की बोतलों में ही पैक किया जाता है। ये पैकिंग बोतलें आपको किसी भी कॉस्मेटिक के होलसेल बाजार में आसानी से मिल जाती हैं. नेल पॉलिश पेंट व रिमूवर बोतलों में पैक हो जाने बाद ही होलसेल या रिटेल दोनों काउंटर पर बिक्री हेतु भेजा जाता है। किसी भी Product की पैकिंग उसके ब्रांड वैल्यू को बनाने और बढ़ाने का काम करती है.

बोतल पर चिपकाने हेतु स्टीकर पैकिंग बनवाने के लिए आप सबसे पहले अपने क्षेत्रीय प्रिंटर्स/मुद्रक से संपर्क करें, यदि आपके क्षेत्र में प्रिंटिंग व डिज़ाइनिंग आदि का काम नहीं होता है तो पैकिंग बनवाने के लिए आप इंटरनेट पर मौजूद वेबसाइटो की मदद ले सकते/सकती है.

सुझाव-

स्टीकर पैकिंग की डिजाइन के लिए किसी जानकार ग्राफिक्स डिजाइनर की सहायता जरूर लें। साथ ही उत्पाद बनाने में उपयोग किए गए घटकों का उल्लेख उत्पाद की पैकेजिंग पर अनिवार्य रूप से करें।

नेल पॉलिश की मार्केटिंग (Nail Polish Marketing)-

नेल पॉलिश का कारोबार पूरी तरह से मार्केटिंग आधारित कारोबार है, इसलिए Product तैयार हो जाने के बाद सबसे अहम काम होता है अपने उत्पाद के प्रति लोगों को जागरूक करना मतलब अपने उत्पाद की मार्केटिंग करना। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अपने लोकल कॉस्मेटिक दुकानों, कॉस्मेटिक सेंटर और लेडिस ब्यूटीपार्लर से संपर्क करें, साथ ही लोकल बाजार के कई स्थानों पर पोस्टर आदि चिपकवा सकते हैं,

चूँकि आपके आस-पास की कॉस्मेटिक दुकाने, कॉस्मेटिक सेंटर और लेडिस ब्यूटीपार्लर आपको अच्छे से जानते होंगे, जिससे आपके माल के खपत होने कि संभावना बढ़ सकती है। इसके साथ ही होलसेल बाजार के व्यापारियों से भी होलसेल बिक्री हेतु संपर्क कर सकते हैं।

यदि आप छोटे स्तर पर व्यापार शुरू कर रहे/रही हैं तो प्रचार के लिए आप अखबार में पैम्पलेट भी डलवाकर प्रचार कर सकते/सकती हैं। इसके साथ ही जैसे-जैसे आपका कारोबार बढ़ता जाए आप और बड़े स्तर के विज्ञापन (अखबार पृष्ठ, पत्रिका पृष्ठ और digital marketing) का भी सहारा ले सकते हैं।

आप अपने नेल पॉलिश के कारोबार को ऑनलाइन भी कर सकते/सकती हैं, जहां आपको एक वेबसाइट डिजाइन करनी या करवानी होगी, एक वेबसाइट बनाने या बनवाने का सालाना खर्च लगभग 10,000 से 25,000 तक आ सकता है।

नेल पॉलिश का मूल्य निर्धारण (Nail Polish Pricing)-

एक नए उत्पाद को बाजार में बेचने के लिए सबसे अहम भूमिका निभाता है उसका मूल्य और यह बात सार्वभौम सत्य है कि आज जिस तरह से मंहगाई बढ रही है, उसे ध्यान में रखते हुए आपको अपने उत्पाद का मूल्य इतना रखना चाहिए, जिसे समाज का हर वर्ग आसानी से खरीद सके.

इसलिए बाजार और मंहगाई को देखते हुए आप अपने उत्पाद का मूल्य बाजार में मौजूद अन्य उत्पादों की अपेक्षा कुछ कम ही रखें लेकिन उत्पाद की गुणवत्ता से कोई समझौता न करें, बेहतरीन गुणवत्ता के कारण ग्राहकों/उपभोक्ताओं का भरोसा आपके उत्पाद के प्रति बढ़ता जाएगा, जो आपके कारोबार की नई संभावनाएं और सीमाएं तय कर सकता है साथ ही भविष्य में लाभकारी परिणामों वाला भी साबित हो सकता है.

सुझाव- कम मूल्य पर उत्पाद बेचने की शुरुवात आपको अपने लोकल मार्केट से ही करनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें- एसिड स्लरी बनाने का व्यवसाय

व्यापार के बिल व ब्यौरा तैयार करना-

अधिकतर नए व्यापारी नया व्यापार शुरू तो कर देते हैं लेकिन लागत के रूप में खर्चे गए पैसों का हिसाब सही ढंग से नहीं रखते, जो कि एक उभरते हुए व्यापारी के लिए अच्छी बात नहीं है. आज के इस डिजिटल ज़माने में अपने खर्चों को सूचीबद्ध करना बहुत ही आसान है. इसके लिए आज ढेरों software और application मौजूद हैं.

यदि आप एक smart phone अपने पास रखते हैं तो Google play store पर billing और accounting से जुडी ढेरो application मौजूद हैं. आप उनमें से किसी एक उपयोग कर सकते हैं. इन application में आप अपने तैयार समान के बिल बनाने से लेकर अपनी लागत का ब्यौरा भी सुरक्षित रख सकते है, और इससे आपको पता रहेगा कि आपने अपने बिजनेस में अब तक कुल कितनी लागत लगाई है और कितना मुनाफा कमाया.

नेल पॉलिश व्यवसाय पर लागत (Total Cost of Nail Polish Business)-

नेल पॉलिश जैसे कारोबार में लागत व्यवसाय की कार्य क्षमता के आधार पर अलग-अलग होती है. सामान्य रूप से छोटे स्तर के तौर पर नेल पॉलिश कारोबार मात्र 20,000 रुपयों से शुरू किया जा सकता है, वहीं बड़े स्तर पर निवेश की लागत 04 से 05 लाख रूपए तक जा सकती है.

नेल पॉलिश के कारोबार में मुख्य लागत या खर्च इसकी मार्केटिंग में आता है, जो मटेरियल की लागत से 02 से 03 गुना अधिक हो सकता है. YouTube पर आपने कई वीडियो जरूर देखे होंगे, जहां कुछ लोग आधी अधूरी जानकारी देकर नए उद्यमियों को बरगलाने की कोशिश करते हैं, खैर…..

अगर आप नेल पॉलिश के कारोबार में आना चाहते हैं तो यह बहुत ही जरूरी है कि आप Nail Polish Business Plan को अच्छे से जरूर समझें, उसके बाद ही कोई निवेश करें.

इसे भी पढ़ें- टायर वेस्ट रिसायकल व्यवसाय कैसे शुरू करें

नेल पॉलिश व्यवसाय के लिए लोन (Loan)-

अपनी फर्म/कंपनी या एजेंसी के रजिस्ट्रेशन/पंजीकरण के तहत आप किसी भी सरकारी बैंक से लोन के लिए apply कर सकते हैं. जो आपको आपके व्यवसाय स्तर के आंकलन के मुताबिक लोन दे सकता है.

लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार योजना, कौशल विकास योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन आदि के माध्यम आपको आसानी से ऋण/लोन मिल सकता है. इसके लिए आपको अपनी कंपनी/एजेन्सी या फर्म के पंजीकरण संख्या से सरकारी योजना के तहत आवेदन करना होगा.

सरकारी योजनाओं के तहत लघु उद्योग हेतु ऋण/लोन लेने के लिए आप अपने स्थानीय/लोकल सरकारी बैंक की शाखा से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

नेल पॉलिश व्यवसाय में मुनाफा (Profits of nail Polish Business)-

मुनाफा या लाभ जो हर एक उद्यमी, व्यवसायी, व्यापारी और कारोबारी को सबसे उच्च स्तर का प्राप्त करने की अभिलाषा होती है, मौलिक तौर पर मुनाफा या लाभ शब्द एक ऐसा शब्द है जो हर किसी को एक नई प्रेरणा देता है.

कॉस्मेटिक कारोबार (Cosmetic Business) से जुड़े व्यवसायियों के लिए हमेशा कई लाभ सम्भावनाए बनी ही रहती है। अमूमन अच्छी गुणवत्ता की नेल पॉलिश (high quality nail polish) पर पैकिंग व मार्केटिंग सहित लागत प्रति शीशी (10 ml) लगभग 12 से 40 रुपए तक आती है जिसे खुदरा मार्केट में 25 से 2000 रुपए तक प्रति शीशी तक बेचा जाता है।

जहां अधिकतम मुनाफा/लाभ 20 से 600 प्रतिशत तक हो सकता है. यह मुनाफा की गई मार्केटिंग पर काफी हद तक निर्भर करता है. अच्छी गुणवता के कारण जैसे-जैसे आपके उत्पाद की खपत बढती है आपका मुनाफा भी गुणन के आधार पर बढ़ता जाता है, अच्छी मार्केटिंग के साथ शुरूआती स्तर पर आप नेल पॉलिश निर्माण कारोबार से 30,000 से लेकर 80,000 रुपए या इससे भी ऊपर हर महीने कमा सकते हैं.

FAQ.

नेल पॉलिश कैसे बनती है (nail polish kaise banti hai)?

नेल पॉलिश बनाने कि प्रक्रिया पूरी तरह से एक रासायनिक प्रक्रिया है, नेल पॉलिश बनाने में Nitro-Celluloid, Acetone, Amyl Acetate आदि केमिकल्स व Pigment Colors का उपयोग किया जाता है.

डिजाइनर नेल पेंट क्या होता है?

नेल पॉलिश को ही नेल पेंट कहा जाता है. मौजूदा बाजार में नेल पॉलिश में रंगों के आधार पर काफी विविधता है. डिज़ाइनर से आशय है विभिन्न रंगों के नेल पॉलिश से नाखूनों पर चित्रकारी करना.

अंत में-

आज के बदलते परिवेश में जैसे जैसे फैशन का ट्रेंड रोजाना की दर से बदल रहा है, कॉस्मेटिक उत्पादों की मांग (Cosmetic Products demand) में बढ़ोत्तरी हो रही है, और यह बढ़ोत्तरी हमेशा यूं ही बनी रहने वाली है. इसको देखते हुए नेल पॉलिश को बनाने के बिजनेस, व्यवसाय, उद्यम अथवा कारोबार में कई तरह से लाभ कमाने की संभावनाएं उभरती ही रहती है. जिसके चलते नेल पॉलिश बनाने का व्यवसाय शुरू करना एक फायदेमंद विकल्प साबित हो सकता है.

नोट- किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें. ऐसा करने से आपको व्यवसाय में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने products का निर्माण भी अच्छे से कर पाएंगे.

आशा है आपको इस लेख ‘घर से शुरू करें नेल पॉलिश बिजनेस’ से नेल पॉलिश (Nail Polish) उद्यम, व्यवसाय, व्यापार और कारोबार के बारे में पूरी जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही… यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें. तब तक के लिए-

“शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए.” 

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत!

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular