रीसायकल बिजनेसटायर वेस्ट रिसायकल व्यवसाय | How to Start Tyre Waste Recycling Business...

टायर वेस्ट रिसायकल व्यवसाय | How to Start Tyre Waste Recycling Business in hindi

टायर अपशिष्ट पुनर्चक्रीकरण | tyre waste recycling plant | tyre waste management in india | tyre waste collection

टायर वेस्ट रिसायकल व्यवसाय: दुनिया भर के कई देशों में कचरा एक बड़ा खतरा और प्रदूषक बन चुका है, अपने पर्यावरण में अनुकूल जीवन शैली जीने के लिए वेस्ट रिसायकल व्यवसाय निश्चित ही एक ठोस सकारात्मक पहल है. टायर वेस्ट रीसाइक्लिंग एक ऐसा व्यवसाय है जिसकी मांग बहुत अधिक है, लेकिन आपूर्ति बहुत कम है क्योंकि टायर वेस्ट रिसायकल व्यवसाय संसाधन, एकत्रीकरण और प्रबंधन आदि घटकों पर निर्भर करता है.

यदि आप अथवा इच्छुक उद्यमी/व्यवसायीय द्वारा टायर वेस्ट रिसायकल व्यवसाय (Tyre Waste Recycling Business) को साइड बिजनेस या मुख्य व्यवसाय के रूप में शुरू (startup) किया जाता है तो शुरूआती स्तर पर टायर वेस्ट रिसायकल व्यवसाय से निश्चित रूप से अच्छी आय भी प्राप्त की जा सकती है.

टायर-वेस्ट-tyre-waste-recycling-business
टायर वेस्ट रिसायकल व्यवसाय | How to Start Tyre Waste Recycling Business

एक सर्वे के मुताबिक लगभग 60 से 75,000 किलोमीटर चलने या चलाने के बाद टायर बेकार हो जाते हैं या उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं माने जाते. मौजूदा समय में जिस तरह से आवागमन के लिए वाहनों का प्रयोग किया जा रहा है, उच्चतम क्षमता तक उपयोग में लिए जाने के कारण लगभग 03 से 08 सालों में टायर उपयोग के लिए सुरक्षित नहीं माने जाते हैं.

चूंकि टायर गैर-बायोडिग्रेडेबल मटेरियल से बने होते हैं, साथ ही सामान्य तौर पर स्वत: गलने में लगभग 50 से 90 साल या इससे ऊपर भी ले सकते हैं. फलस्वरूप अनुपयुक्त टायर (unusable tyre) मूल्यवान स्थान (लैंडफिल) की खपत करने का काम करते हैं, अत: इन अनुपयुक्त टायर वेस्ट का पुनर्नवीनीकरण या पुनर्चक्रीकरण किया जाना जरूरी हो जाता है,

इसे भी पढ़ें- सफल कारोबारी की ख़ास बातें

टायर वेस्ट रीसाइक्लिंग, पुनर्नवीनीकरण या पुनर्चक्रीकरण व्यवसाय विचार (waste tyre recycling business plan) अपनाकर विभिन्न उत्पादों का निर्माण आसानी से किया जा सकता है. जैसे- ईंधन (fuel), इंजीनियरिंग अनुप्रयोग (Engineering Applications) और रबर अनुप्रयोग (rubber recycling business) या रबरयुक्त डामर (Rubberized Asphalt), स्टील तार (Steel Wire) व अन्य.

अनुक्रमिका

Recycling व्यवसाय की संभावनाएं एवं अवसर-

आज जिस तरह से प्रत्येक क्षेत्र में मानव निर्मित कचरे की बढ़ोत्तरी हो रही है, इसको देखते हुए इसका निपटान किया जाना प्राथमिक और अनिवार्य हो चुका है, जहां तक कचरे कि बात करें तो किसी भी कचरे का निपटान करने के लिए 02 विकल्पों की संभावना हो सकती है-

  1. कचरे को पूर्ण रूप से नष्ट (जलाकर या जमीन में दबाकर) कर दिया जाए, जिससे पर्यावरण दूषित होगा।
  2. कचरे का पुनर्नवीनीकरण (Recycle) कर पुनः उपयोग हेतु बनाया जाए, जो पर्यावरण को दूषित न करे।

हमारी सहज समझ दूसरे विकल्प का ही चुनाव करेगी। तो इसका मतलब यह है कि waste recycling business (व्यवसाय) शुरू करना एक लाभ का कारोबार सिद्ध हो सकता है। साथ ही बदलते समय के साथ रिसायकल (पुनर्नवीनीकरण) व्यवसाय को शुरू करने की आवश्यकता भी है क्योंकि अगर समय से कचरे को रिसायकल नहीं किया गया तो पृथ्वी जहां हम रहते हैं वहां त्रासिदी आना निश्चित है और जिसके जिम्मेदार हम खुद होंगे।

tyre-waste-recycle-business-टायर-वेस्ट-रीसायकल-व्यवसाय

वहीं दूसरी ओर अगर हम इस कचरे/अपशिष्ट का पुनर्नवीनीकरण (Waste Recycling) समय से करते हैं तो यह Recycling व्यवसाय हमें एक अच्छा मुनाफा भी दे सकता है, 2025 तक कचरा प्रबंधन बाजार $45.78 बिलियन से ऊपर हो जाने की सम्भावना है. आज बहुत ही कम लोग है जो जानते कि कचरा भी कमाई का जरिया हो सकता है। अगर आपको इस रिसायकल व्यवसाय को शुरू करना या इसके बारे विस्तृत जानकारी पाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

इसे भी पढ़ें- एसिड स्लरी व्यवसाय

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके साथ “पुराने टायर वेस्ट रिसायकल व्यवसाय को कैसे शुरू करें?” की पूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं- जहां आपको इस व्यवसाय (tyre waste recycling plant) को शुरू करने के लिए कौन-कौन से घटको व मशीनरी की जरूरत होती है जैसे-रॉ मटेरियल, मशीनरी, पंजीकरण, लागत, मुनाफा और स्थान आदि की पूरी जानकारी दी जाएगी। तो चलिये शुरू करते हैं, भविष्य के उभरते हुए व्यवसाय (tyre recycling business ideas) की चर्चा-

वेस्ट टायर से तैयार होने वाले उत्पाद (Waste tire products)-

सबसे पहले यह जान लेते हैं कि टायर वेस्ट से कौन से और कितने तरह के उत्पादों का अमूमन निर्माण किया जाता हैं और तैयार उत्पादों को कहां-कहां और किन-किन उद्योगों व कारोबारों में उपयोग में लिया जाता है-

  1. Rubber Granulesटायर वेस्ट रिसायकल प्रक्रिया में सबसे पहला और बड़ी मात्रा में प्राप्त होने वाला उत्पाद है रबर, जिसका उपयोग नीचे बताए गए प्रोडक्टो का विनिर्माण करने के लिए किया जाता है-
  • Carbon Black Powder (approx. 30%)
  • Pyrolysis Fuel Oil (45% to 50%)
  • Low Budget Sleeper Sole Making (Sole Based on Waste Tyre Cutting)
  • Rubber Sheet Manufacturing
  1. Steel Wire (12% to 15%) का उपयोग इन उद्योगों/फक्ट्रियों में बड़ी मात्रा में किया जाता है-
  1. Carbon Black Powder (approx. 30%) का उपयोग इन उद्योगों/फक्ट्रियों में बड़ी मात्रा में किया जाता है-
  • Shoe Sole Manufacturing
  • New Tyre Manufacturing
  • Runway Rubber Track Making
  • Road Construction
  • Rubber Based Commercial Bricks Manufacturing
  1. Pyrolysis Fuel Oil (45% to 50%)- का उपयोग इन उद्योगों/फक्ट्रियों में बड़ी मात्रा में किया जाता है-
  • Cement Plant
  • Steel Plant
  • Glass Plant
  • Brick Plant/factory
  • Boiler Plant, etc.

रॉ मटेरियल/कच्चा माल कहां से मिलेगा (Raw Material)-

सामान्य तौर waste tyre को इकठ्ठा करने के लिए उन स्थानों को चिन्हित किया जाता है, जहां दैनिक दर पर छोटे बड़े मोटर वाहनों, बाइकों, कारों, ट्रकों व ट्रेकटरों आदि का मेंटेनेंस व सर्विस की जाती है. अमूमन इन स्थानों पर पुराने टायर वेस्ट की बड़ी संख्या देखने को मिल जाती है.

अत: इच्छुक व्यवसायीय/उद्यमी को tyre waste इकठ्ठा करने के लिए इन स्थानों से संपर्क बनाए रखने के साथ-साथ पैनी नजर भी बनाए रखने की आवश्यकता होती है.

इसे भी पढ़ें- उत्पाद की मार्केटिंग कैसे करें

सुझाव (Suggestion)-

  1. इच्छुक व्यवसायीय/उद्यमी चिन्हित स्थानों के प्रबंधकों से waste के रूप में tyre इकठ्ठा करने/कराने के लिए उन्हें प्रति किलोग्राम या प्रति पीस (इकाई) के हिसाब से एक निश्चित धनराशी की पेशकश कर सकता है. ऐसा करने से उच्च गुणवत्ता का एवं साफ सुथरा कच्चा माल/रॉ मटेरियल आसानी से प्राप्त हो जाएगा.
  2. रॉ मटेरियल/कच्चा माल को इकठ्ठा करने अथवा करवाने तथा स्थापित प्लांट तक पहुचाने के लिए बड़े वाहन आदि की प्राथमिक आवश्यकता होती है.

टायर वेस्ट रिसायकल के लिए मशीनरी (Machinery for Tire Waste Recycling)-

  1. Tyre Bead Wire Remover Machine-Circle Cutter (कीमत- 3.5 लाख रूपए से शुरू)- इस मशीन की सहायता से पुराने टायरों को रिम रिंग में फिक्स कर टायरों के तारों वाले छोर को गोल घूमाते हुए काटकर अलग कर दिया जाता है.
  2. Rims Separator (Wire Remover) (कीमत- 04 लाख रूपए से शुरू)- पुराने टायरों से काटकर अलग किये गए तारों वाले हिस्से को इस मशीन की सहायता से अतिरिक्त रबर से अलग किया जाता है, जहां एक तरफ स्टील के तार और दूसरी तरफ अतिरिक्त टायर रबर अलग हो जाती है.
  3. Strip Cutter (कीमत- 1.50 लाख रूपए से शुरू)- Circle Cutting हो जाने के बाद Strip Cutting मशीन की सहायता से वेस्ट टायरों को लम्बी-लम्बी पट्टियों में काटा जाता है.
  4. Rubber Shredders/Crusher/Slice Cutter (कीमत- 02 लाख रूपए से शुरू)- पट्टियों के कट जाने के बाद Rubber Shredders/Crusher/Slice Cutter मशीन के हॉपर में डाल दिया जाता है, जहां यह मशीन वेस्ट टायरों की रबर पट्टियों को छोटे-छोटे टुकड़ों/slice में काट कर बाहर कर देती है.
  5. Waste Tyre Oil Recycling Machine (कीमत- 24 लाख रूपए से शुरू)- यदि आप अथवा इच्छुक व्यवसायी वेस्ट टायर रिसायकल व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो Waste Tyre Oil Recycling Machine में निवेश जरूर करें. इस मशीन में केवल, पुराने अथवा वेस्ट टायरों की गन्दगी साफ कर भर दिया जाता है,

जहां यह मशीन पुराने अथवा वेस्ट टायरों की रीसायकलिंग प्रक्रिया ऑटोमेटिक तरीके से निश्चित समय में पूरा कर एक तरफ Pyrolysis Fuel Oil (जो 45% से 50% तक होता है) प्राप्त होता है. वहीँ दूसरी तरफ अन्य रीसायकल उत्पाद भी प्राप्त होते हैं.

नोट- 

  • उपरोक्त बताई गई मशीनें ऑटोमेटिक व सेमी ऑटोमेटिक वेरियंट एवं अलग-अलग क्षमता की आती हैं, साथ ही इन मशीनों का चुनाव आप व्यवसाय की उत्पादन कार्यक्षमता के आधार पर ही करें।
  • उपरोक्त बताई गई मशीनों की कीमत बाजार उतार-चढ़ाव के कारण घट-बढ़ सकती है।

मशीनरी कहां से खरीदें (where to buy)-

उपरोक्त मशीनरी को आप अपने लोकल मार्केट से ले सकते हैं यदि लोकल बाजार में यह मशीने नहीं मिल पा रही हैं तो इस आप ऑनलाइन भी नीचे दी गई वेबसाइटस से खरीद सकते हैं-

  1. www.indiamart.com
  2. www.tradeindia.com
  3. www.alibaba.com या फिर आप जिसे जानते हैं वहाँ से ऑर्डर दे सकते हैं।

प्लांट स्थापित करने के लिए आवश्यक स्थान (Required Space)-

tyre waste recycling व्यवसाय या फैक्ट्री शुरू करने के लिए कम से कम 5,000 sqft से 30,000 sqft जगह की जरूरत होती है, जहां स्थापित मशीनरी व प्रोसेस किया गया समान पूरी तरह से बारिस व मिट्टी से ढका (Covered) या संरक्षित होना चाहिए। इकठ्ठा किये कच्चे माल को खुली जगह पर या शेड के अंदर रखा जा सकता है.

साथ ही प्लांट में मशीनों के स्थान ऐसे निर्धारित किए गए हों जिससे कर्मचारियों को काम करने एवं कच्चा व तैयार माल सुरक्षित रखने में असुविधा न हो। इस स्थान पर बिजली व पानी आदि की उचित व्यवस्था का होना अनिवार्य है।

सुझाव (Suggestion)- 

आपको tyre waste recycling business plant स्थापित कर कारोबार शुरू करने के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करना चाहिए, जहां से रॉ मटेरियल/कच्चा माल आसानी से और लगातार मिल सकता हो। साथ ही आपके प्लांट स्थान पर transportation संबंधी आवागमन (क्रय-विक्रय आदि) की उचित व्यवस्था होनी आवश्यक है। यह स्थान अगर किसी व्यवसायिक क्षेत्रों के अंतर्गत आता है तो सबसे उत्तम है।

इसे भी पढ़ें- टूथब्रश बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

स्थान पर बिजली आपूर्ति व आवश्यक उपकरण (Power Supplies and Equipment)-

वेस्ट टायर रिसायकल व्यवसाय में मशीनों आदि के सुगम संचालन के लिए कम से कम 05 से 150 किलोवॉट क्षमता के बिजली कनेक्शन की अवश्यकता होती है. यह क्षमता मशीनों के चयन आधार पर भी सुनिश्चित/निर्धारित की जा सकती है, साथ ही प्लांट में बिजली को नियंत्रित व पर्याप्त आपूर्ति के लिए DG Set, Control Panel, Power Panel आदि उपकरणों का होना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें- स्विच सॉकेट प्लग्स निर्माण व्यवसाय

कहां से खरीदें-

उपरोक्त पैनल्स को आप अपने लोकल मार्केट से बनवा या खरीद सकते हैं यदि आपके लोकल बाजार में यह पैनल नहीं मिल पा रहे हैं तो इसे आप ऑनलाइन भी नीचे दी गई वेबसाइटस से खरीद सकते हैं-

  1. www.indiamart.com
  2. www.tradeindia.com
  3. www.exportersindia.com या फिर
  4. आप जिसे जानते हैं वहाँ से ऑर्डर दे सकते हैं.

मैनपावर/कर्मियों की आवश्यकता (Required Manpower)-

waste tyre recycling business को शुरू करने के लिए कम से कम 10 और अधिक से अधिक 50 से 70 कर्मियों की आवश्यकता होती है, ये कर्मचारी मैनेजर, अकाउंटेन्ट, मशीन ऑपरेटर, सेल्स पर्सन, इलेकट्रिशियन, कुशल श्रमिक व सफ़ाई कर्मी आदि हो सकते हैं. कर्मचारियों का चुनाव व्यवसाय की कार्य क्षमता व उत्पादन के आधार पर निर्धारित किया जा सकता है.

व्यवसाय का पंजीकरण (Registration)-

टायर पुनरचक्रीकरण (recycling) व्यवसाय छोटे अथवा बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए इच्छुक उद्यमी/व्यवसायी को भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानक प्रमाण पत्रो से पंजीकृत कराना अनिवार्य है. ये पंजीकरण हैं –

  1. Factory License
  2. Labor License
  3. MSME Registration (उद्यम)
  4. MOA of Business
  5. Pollution Control and Fire Department NOC
  6. Electricity Department and Municipal NOC
  7. GST No.

नोट-

अमूमन कई उद्यमी/व्यवसायी छोटे स्तर पर छिपे ढंग से tyre waste recycling business को बिना पंजीकरण के ही शुरू कर देते हैं. जो की पूरी तरह से गैर कानूनी है. जांच में पकड़े जाने पर ऐसे उद्यमी/व्यवसायियों को हर्जाना भुगतान के अलावा कारागार भी जाना पड़ सकता है. अत: tyre recycle business को शुरू करने के लिए निर्धारित पंजीकरण कराना अनिवार्य है.

व्यवसाय पर लागत (Tyre recycling plant cost)-

tyre recycling industry में कदम रखने से पहले इच्छुक उद्यमी/व्यवसायीय को यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि वह टायर रिसायकल व्यवसाय को किस स्तर से शुरू करना चाहता है. मसलन भारत सरकार द्वारा लगभग प्रत्येक व्यवसाय के तीन स्तर सूक्ष्म, मध्यम व लघु आदि निधारित किये हैं.

  1. छोटे स्तर (सूक्ष्म) पर waste tires recycling business को शुरू करने के लिए कम से कम 05 से 12 लाख रूपए की धनराशी का निवेश करना होगा.
  2. मध्यम स्तर पर old tyre recycling business को शुरू करने के लिए कम से कम 10 से 30 लाख रूपए की धनराशी का निवेश करने की आवश्यकता होती है.
  3. बड़े स्तर पर scrap tyre recycling business plant स्थापित करने के लिए 28 से 70 लाख रूपए की धनराशी का निवेश की जरूरत होती है. जहां पुराने टायरों का पुनर्चक्रीकरण प्रक्रिया से तमाम उत्पादों का विनिर्माण आसानी से किया जाता है.

व्यवसाय के लिए लोन (Loan)-

लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने मेक इन इण्डिया के तहत प्रधानमंत्री रोजगार योजना, कौशल विकास योजना व प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना तथा Prime Minister Employment Generation Programme (PMEGP) आदि के माध्यम आपको आसानी से ऋण/लोन मिल सकता है.

इसके लिए आपको अपनी कंपनी या फर्म के पंजीकरण संख्या से सरकारी योजनाओं के तहत आवेदन करना होगा. सरकारी योजनाओं के तहत लघु उद्योग हेतु ऋण/लोन लेने के लिए आप अपने क्षेत्रीय सरकारी बैंक की शाखा से आवशयक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Top Recycling Companies in India-

  • A2Z Green Waste Management Ltd
  • BVG India Ltd
  • Ecowise Waste Management Pvt. Ltd
  • Ecogreen Energy Pvt. Ltd
  • Hanjer Biotech Energies Pvt. Ltd
  • Tatva Global Environment Ltd
  • Waste Ventures India Pvt. Ltd

FAQ.

क्या टायर बायोडिग्रेडेबल कचरा है?

लगभग 60 से 75,000 किलोमीटर के टायर बेकार हो जाते हैं सुरक्षा की दृष्टी से जिन्हें बदलना जरूरी होता है. चूंकि टायर अत्यधिक टिकाऊ होने के लिए बनाए गए हैं, जो गैर-बायोडिग्रेडेबल सामग्री से बने हैं. इसलिए वेस्ट टायर मूल्यवान स्थान की महत्ता घटाने का काम करते हैं.

टायर रीसाइक्लिंग कितना लाभदायक है?

इस्तेमाल किए गए टायरों की रीसाइक्लिंग एक लाभदायक व्यवसाय (Profitable Business) हो सकता है क्योंकि वेस्ट रिसायकल व्यवसाय जहां एक तरफ पर्यावरण को लाभ पहुंचाने काम करता है, वहीं दूसरी ओर निर्मित रीसायकल उत्पादों से अच्छा मुनाफा भी कमाया जा सकता है.

टायरों में स्टील, टेक्सटाइल और रबर जैसे कच्चे माल की उच्च मात्रा होती है, और इन्हें खेल के मैदानों, स्पोर्ट्स ट्रैक्स और यहां तक ​​कि कालीन और रबरयुक्त सतह बनाने के लिए पुनर्नवीनीकरण/रिसायकल किया जा सकता है। साथ ही सीमेंट के भट्टों में कोयले के वैकल्पिक ईंधन के रूप में पुराने टायरों का उपयोग करना एक उच्च लाभ का व्यवसाय विकल्प बन चुका है.

घरेलू स्तर पर कितने तरीकों से टायर वेस्ट का उपयोग (old tyre waste best solution) किया जा सकता है?

गार्डेन टेबल या मेज के रूप में
बागवानी प्रेमी अपनी बागवानी में गमलों के रूप में
घर में बैठक के लिए डिजाइनर स्टूल के रूप में
पालतू जानवरों की बैठक व बिस्तर के रूप में

अंत में-

हमारा उद्देश्य उन इच्छुक उम्मीदवारों, व्यवसायियों, व्यापारियों और कारोबारियों को बेहतर से बेहतर जानकारी प्रदान करना है, जो रिसाइक्लिंग व्यवसाय को करने के इच्छुक हैं और इस व्यवसाय में अपना भविष्य में देख रहे हैं.

नोट- किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें. ऐसा करने से आपको व्यवसाय में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने products का निर्माण भी अच्छे से कर पाएंगे.

आशा है आपको इस लेख ‘टायर वेस्ट रिसायकल व्यवसाय कैसे शुरू करें’ से कचरे में फेके अथवा विसर्जित किये गए टायरों का recycle business/व्यवसाय, व्यापार व कारोबार के बारे में पूरी जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही… यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें. तब तक के लिए-

“शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए”

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत !

RELATED ARTICLES

3 COMMENTS

  1. क्या घरेलू स्तर पर टायर वेस्ट को आसानी से रिसायकल किया जा सकता है? अगर हाँ तो कैसे और कितनी लागत आ सकती है?

    • जी हां घरेलू स्तर पर वेस्ट टायर को आसानी से रिसायकल किया जा सकता है, यदि आप घरेलू स्तर टायर वेस्ट को रिसायकल करना चाहते हैं तो आपको वेस्ट टायर को काटने की तकनीक सीखने की आवश्यकता है, जब आप काटने की तकनीक में प्रवीण हो जाएँ तो फिर वेस्ट टायर पर creative ideas को apply कर सकते हैं. और जैसे जैसे आपका अनुभव बढेगा आपके व्यवसाय की नीव मजबूत होती जाएगी…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular