उत्पाद निर्माणएसिड स्लरी व्यवसाय | Acid Slurry Manufacturing Business in hindi

एसिड स्लरी व्यवसाय | Acid Slurry Manufacturing Business in hindi

एसिड स्लरी व्यवसाय कैसे शुरू करें (How to make acid slurry), व्यवसाय शुरू करने के लिए लागत, acid slurry business plan, raw material, acid slurry manufacturing machine, Acid slurry kaise banaye, acid slurry uses और acid slurry business profit

एसिड स्लरी (acid slurry) जिसे सामान्य तौर पर लाबसा (labsa) के नाम से भी जाना जाता है. इसका उपयोग (acid slurry uses) अधिकतर स्वच्छता उत्पादों जैसे- डिटर्जेंट पाउडर, लिक्विड डिटर्जेंट, हैंडवाश लिक्विड, फिनायल, फ्लोर व टॉयलेट क्लीनर आदि के निर्माण में किया जाता है.

मौजूदा बाजार में ढेरों ऐसे उत्पाद मौजूद हैं जो acid slurry की मदद से ही बनाए जाते हैं और जब से दुनिया में महामारियों का प्रकोप बढ़ा है, तभी से स्वच्छता प्रदान करने वाले उत्पादों का विशेष महत्व सभी को महसूस हुआ और जिस कारण इन उत्पादों की खपत भी काफी हद तक बढ़ गई.

असल में acid slurry एक B2B (Business to Business) जैसे- टायर वेस्ट रिसायकल व्यवसाय और कुछ हद तक B2C (Business to Consumer) टूथब्रश निर्माण व्यवसाय के अंतर्गत आने वाला उत्पाद है. एसिड स्लरी बनाने का व्यवसाय स्थापित करने से पूर्व इच्छुक उद्यमी को acid slurry business plan को समझना और उसके बाद Acid Slurry Making process को भी समझना जरूरी है. उसके बाद बाजार में खपत का आंकलन करके ही इस व्यवसाय में निवेश करना उचित होता है.

एसिड-स्लरी-व्यवसाय- Acid-Slurry-Business
एसिड स्लरी व्यवसाय | Acid Slurry Manufacturing Business

और आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके साथ एसिड स्लरी बनाने के व्यवसाय पर विस्तृत जानकारी साझा करने जा रहे हैं. आशा है यदि आप एसिड स्लरी निर्माण के कारोबार को शूरु करने या जानकारी के इच्छुक हैं तो यह पोस्ट आपके लिए काफी मददगार साबित होगी. तो चलिए शुरू शुरू करते है-

एसिड स्लरी व्यवसाय के तहत स्लरी के प्रकार (Types of Acid Slurry)-

सबसे पहले बात करते हैं कि एसिड स्लरी कितने तरह की होती है? मौजूदा बाजार में हमें 02 तरह की एसिड स्लरी देखने को मिलती है-

  1. DDBS (Dodecyl benzene sulphonic acid)- यह अधिक गाढ़ी और गहरे काले रंग की होती है, इसमें sulphuric एसिड की मात्र बहुत ही कम होने के कारण यह एसिड स्लरी तगड़ी सफाई देने केसाथ अधिक मात्रा में झाग भी बनाती है.
  2. LABS (linear alkyl benzene sulphonate)- यह एसिड स्लरी DDBS (Dodecyl benzene sulphonic acid) की तुलना में कम गाढ़ी और लालिमा युक्त रंग की होती है यह एसिड स्लरी बहुत ही कम झाग बनाने के अलावा इसकी सफाई क्षमता भी कम होती है.

एसिड स्लरी व्यवसाय पर कुल लागत (Total Business Cost)-

बड़े स्तर पर एसिड स्लरी (acid slurry) बनाने का प्लांट स्थापित करने के लिए लगभग 10 से 25 लाख रूपए की आवश्यकता होती है, जिसमें रॉ मटेरियल, मशीनरी, किराए के स्थान के साथ मैनपावर और पंजीकरण शुल्क भी शामिल है.

हालांकि एसिड स्लरी का निर्माण छोटे स्तर पर भी किया जा सकता है लेकिन एसिड स्लरी (acid slurry) एक ऐसा उत्पाद है, जिसकी डिमांड बाजार में बहुत बड़ी मात्रा में होती है और बड़ी मांग की पूर्ती छोटे स्तर के कारोबार से पूरी नहीं की जा सकती.

एसिड स्लरी व्यवसाय का पंजीकरण (Business Registration)-

कोई भी व्यवसाय या कारोबार शुरू करने से पहले एक उद्यमी को अपने व्यवसाय/कारोबार की कम्पनी या फर्म का पंजीकरण कराना अनिवार्य है, क्योंकि किसी भी व्यापार को शुरू करने के लिए पहला मानक पंजीकरण/रजिस्ट्रेशन लेना है. पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन के बाद ही आप अपने उत्पाद की बिक्री मार्केट/बाजार में आसानी से कर सकते हैं.

एसिड स्लरी (acid slurry making business) कारोबार का पंजीकरण आपको भारत सरकार द्वारा निर्धारित किये गए मानक प्रमाण पत्रों से प्रमाणन कराना जरूरी है. ये प्रमाणन हैं-

  1. Firm Registration
  2. MSME Registration
  3. Factory License
  4. Trade License
  5. GST No.
  6. NOC Certificate from Pollution Department & Fire Control Board

एसिड स्लरी के वांछित उपभोक्ता-

चूंकि एसिड स्लरी (acid slurry manufacturing business) कारोबार लगभग पूरी तरह से B2B के तहत आता है, इसलिए इसके अधिकतर ग्राहक भी manufacturing category से ही निकलकर आते हैं. ये ग्राहक हो सकते हैं-

  1. Chemical Manufacturing Units
  2. Chemical Dealers (wholesale and retail stores owners)
  3. Liquid Cleaning Products Manufacturer
  4. Detergent Powder and Cake Manufacturer आदि…

एसिड स्लरी बनाने के लिए रॉ मटेरियल (acid slurry ingredients)-

एसिड स्लरी बनाने की प्रक्रिया (acid slurry making process) पूरी तरह से एक रासायनिक प्रक्रिया है. एसिड स्लरी के निर्माण में 02 तरह के रॉ मटेरियल (केमिकल) का उपयोग किया जाता है, यहां आपको स्लरी बनाने के लिए acid slurry chemical formula भी बताया जा रहा है, इच्छुक उद्यमी बताए गए फोर्मुले से उच्च गुणवत्ता की एसिड स्लरी का निर्माण आसानी से कर सकता है, ये रॉ मटेरियल हैं-

  1. Linear Alkyl benzene – 200 ग्राम
  2. Sulphuric Acid 98% – 300 ग्राम

मशीनरी (Acid Slurry Making Machine)-

व्यवसायिक तौर पर एसिड स्लरी बनाने का व्यवसाय या acid slurry manufacturing plant स्थापित करने के लिए कुछ मशीनों, सेपरेट plant एवं process के दौरान कई तरह के टैंक की आवश्यकता पड़ती है. ये acid slurry manufacturing machine, plant व अन्य घटक हैं-

  1. Sulphonator steel reactor with agitator (सल्फोनेटर मिक्सर मशीन)-
  2. Chilling Plant
  3. LAB Feed tank
  4. Separator tank
  5. Storage tank

कहां से लें-

इन मशीनों व अन्य घटकों को आप अपने लोकल केमिकल मार्केट से ले सकते हैं, यदि आपके लोकल मार्केट में यह सामग्री नहीं मिल पा रही है तो इसे आप ऑनलाइन भी आर्डर दे सकते हैं। इसके लिए आप इन वेबसाइट्स की मदद ले सकते है-

  1. www.dir.indiamart.com
  2. www.tradeindia.com
  3. या फिर आप जिसे जानते हैं वहाँ से ऑर्डर दे सकते/सकती हैं।

एसिड स्लरी व्यवसाय में आवश्यक सुरक्षा उपकरण-

एसिड स्लरी बनाने के व्यवसाय (manufacturing of acid slurry) को छोटे या बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए आपको हाथों व त्वचा की सुरक्षा के लिए सुरक्षा उपकरण लेना अनिवार्य है। ये सुरक्षा उपकरण हैं-

  1. Eye Protection Spectacles (पारदर्शी चश्मे)
  2. Thick Hand Gloves (रबर के मोटे दस्ताने) और
  3. Face Mask (चेहरे को सुरक्षा के लिए मास्क)
  4. Rubber Boots

एसिड स्लरी व्यवसाय में मैनपावर या कर्मचारियों की जरूरत-

अमूमन बड़े स्तर पर प्रत्येक Manufacturing Business या कारोबार अथवा व्यवसाय में मैनपावर या कर्मचारियों की जरूरत पड़ती ही है, व्यवसायिक तौर पर एसिड स्लरी Manufacturing Business स्थापित करने में कम से कम 05 से 08 मैनपावर या कर्मचारियों की अवश्यकता होती है। ये कर्मचारी- मैनेजर, मार्केटर/सेल्समैन, अकाउंटेंट, लेबर व सफाई कर्मी आदि हो सकते हैं।

एसिड स्लरी व्यवसाय शुरू करने के लिए वांछित स्थान-

व्यवसायिक स्तर पर एसिड स्लरी निर्माण या acid slurry manufacturing plant स्थापित करने के लिए कम से कम 1,000 से 2,500 वर्ग फुट के स्थान या जगह की जरूरत होती है, जहां सभी आवश्यक मशीनरी को इन्स्टाल करना, रॉ मटेरियल और तैयार उत्पाद/माल को सुरक्षित रखने का स्थान सुनिश्चित किया गया हो। साथ ही आपके कार्य स्थल में बिजली आदि की उचित व्यवस्था का होना अनिवार्य है।

आपको एसिड स्लरी Manufacturing business शुरू करने के लिए ऐसे स्थान का चुनाव करना चाहिए जो धूल, बारिस और नमी आदि घटकों से सुरक्षित हो। यह स्थान अगर किसी कमर्शियल क्षेत्र के अंतर्गत आता है तो सबसे उत्तम है, साथ ही एसिड स्लरी का कारोबार पूरी तरह से केमिकल आधारित है, जिस कारण इस व्यवसाय को आम लोगों की सामान्य पहुंच से दूर होना जरूरी है.

स्थान पर बिजली आपूर्ति-

व्यवसायिक तौर पर एसिड स्लरी बनाने के व्यवसाय (acid slurry manufacturing business) में मशीनों आदि के सुगम संचालन के लिए कम से कम 05 से 20 किलोवॉट क्षमता के बिजली कनेक्शन की अवश्यकता होती है। बिजली की यह क्षमता मशीनों के चयन आधार पर भी सुनिश्चित/निर्धारित की जा सकती है.

आइये अब जानते हैं एसिड स्लरी का निर्माण कैसे किया जाता है (how to make acid slurry in hindi)

एसिड स्लरी बनाने की प्रक्रिया (Acid slurry kaise banaye)-

एसिड स्लरी बनाने की प्रक्रिया (acid slurry manufacturing process) को — चरणों में संपन्न किया जाता है-

  1. सबसे पहले plant में स्थापित Sulphonator steel reactor with agitator मशीन में Sulphuric Acid 98% बताई गई मात्रा के अनुसार डालना होता है.
  2. Sulphuric Acid 98% में Sulphonator में लगी tube के माध्यम से Linear Alkyl benzene को डालते हैं, फिर इन दोनों केमिकलों को agitator की मदद से आपस में मिलाया जाता है.
  3. मिलाने की प्रक्रिया में मिश्रण गर्म हो जाता है, इसके तापमान को कंट्रोल करने के लिए Chilling Plant से प्राप्त ठंडे पानी या ठंडी गैस से Sulphonator की उपरी सतह को ठंडा किया जाता है.

नोट- रॉ मटेरियल से एसिड स्लरी बनाने के लिए तापमान 55 से 80 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना जरूरी होता है.

  1. तापमान निर्धारित करते हुए पूरे मिश्रण को Sulphonator में लगभग 30 से 45 मिनट तक धीमी गति से मिलाना होता है. धीमी गति का विशेष महत्व है.
  2. मिश्रण पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद इस Sulphonator से निकाल कर Separator tank में स्थानांतरित कर दिया जाता है, जहां यह मिश्रण कम से कम 24 से 48 घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दिया जाता है.
  3. इसके बाद Separator tank के आधे से ऊपर के भाग से जो स्लरी निकलती या प्राप्त होती है वह सबसे शुद्ध 95% स्लरी होती है. 95% के बाद की प्राप्त स्लरी 90% व इसके बाद की स्लरी क्रमश: घटते हुए क्रम में ही प्राप्त होती है.
  4. इसके बाद प्राप्त एसिड स्लरी को डिमांड आधार पर कैन, ड्रम व पैकेटों में पैक कर बिक्री के लिए बाजार में भेजा जाता है.

एसिड स्लरी व्यवसाय के लिए लोन-

लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने मेक इन इण्डिया के तहत प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY), कौशल विकास योजना प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) आदि के माध्यम आपको आसानी से ऋण/लोन मिल सकता है. इसके लिए आपको अपनी कंपनी या फर्म के पंजीकरण संख्या से सरकारी योजनाओं के तहत आवेदन करना होगा.

सरकारी योजनाओं के तहत लघु उद्योग हेतु ऋण/लोन लेने के लिए आप अपने क्षेत्रीय या स्थानीय सरकारी बैंक की शाखा से आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

व्यापार के बिल व ब्यौरा तैयार करना-

अधिकतर नए व्यापारी नया व्यापार शुरू तो कर देते हैं लेकिन लागत के रूप में खर्चे गए पैसों का हिसाब सही ढंग से नहीं रखते, जो कि एक उभरते हुए व्यापारी के लिए अच्छी बात नहीं है. आज के इस डिजिटल ज़माने में अपने खर्चों को सूचीबद्ध करना बहुत ही आसान है. इसके लिए आज ढेरों software और application मौजूद हैं.

यदि आप एक smart phone अपने पास रखते हैं तो Google play store पर billing और accounting से जुडी ढेरो application मौजूद हैं. आप उनमें से किसी एक उपयोग कर सकते हैं. इन application में आप अपने तैयार समान के बिल बनाने से लेकर अपनी लागत का ब्यौरा भी सुरक्षित रख सकते है, और इससे आपको पता रहेगा कि आपने अपने बिजनेस में अब तक कुल कितनी लागत लगाई है और कितना मुनाफा कमाया.

एसिड स्लरी व्यवसाय में मुनाफा (Business Profits)-

मुनाफा या लाभ जो हर एक व्यवसायी, व्यापारी और कारोबारी को सबसे उच्च स्तर का प्राप्त करने की अभिलाषा होती है, मौलिक तौर पर मुनाफा या लाभ शब्द एक ऐसा शब्द है जो हर किसी को एक नई प्रेरणा देता है.

कोरोना काल ने स्वच्छता से जुड़े व्यवसायियों के लिए कई लाभ सम्भावनाओं को पैदा किया है। अमूमन अच्छी गुणवत्ता के एसिड स्लरी (high quality acid slurry) पर पैकिंग व मार्केटिंग सहित (acid slurry price) लागत प्रति किलोग्राम लगभग 40 से 70 रुपए तक आती है जिसे होलसेल व खुदरा मार्केट में 90 से 220 रुपए प्रति लीटर तक बेचा जाता है।

जहां मुनाफा या लाभ 2 से 4 गुना तक प्रति किलोग्राम की दर से ले सकते है. स्वच्छता सम्बन्धी उत्पादों के निर्माण प्रयोग में लिए जाने के कारण एसिड स्लरी की मांग बाजार में व एसिड स्लरी की खपत हमेशा बनी ही रहती है.

हमेशा डिमांड में रहने के कारण एसिड स्लरी बनाने का व्यवसाय एक लगातार उच्च मुनाफे की सम्भावना को भी इंगित करता है. व्यवसायीय तौर पर आज जो acid slurry manufacturers, एसिड स्लरी उत्पादन के कारोबार को कर रहे हैं वे 30,000 से लेकर 80,000 रुपए या इससे भी ऊपर हर महीने आसानी से कमा रहे है.

एसिड स्लरी से सम्बंधित प्रश्न (FAQ.)-

एसिड स्लरी का क्या काम होता है?

कई तरह के स्वच्छता सम्बन्धी उत्पादों के निर्माण में एसिड स्लरी का उपयोग बड़ी मात्रा में किया जाता है.

डोडीसाईल बेंजीन सल्फोनिक एसिड (Dodecyl benzene sulphonic acid) क्या होता है?

एसिड स्लरी को ही डोडीसाईल बेंजीन सल्फोनिक एसिड (Dodecyl benzene sulphonic acid) के नाम से जाना जाता है.

Acid slurry neutralization कैसे किया जाता है?

acid slurry को neutralization करने की प्रक्रिया में caustic soda (NaOH) का प्रयोग किया जाता है.

Acid slurry formula क्या है?

एसिड स्लरी के फार्मूलेशन में 02 ही घटकों का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे ऊपर विस्तार से बताया गया है.

What is acid slurry chemical name?

Linear Alkyl benzene & Sulphuric Acid

अन्य पोस्ट-

एलईडी लाइटस व्यवसाय कैसे शुरू करें

कम लागत में शुरू करें मशरूम की खेती

अंत में-

आज हमारा समाज जैसे-जैसे स्वच्छता के प्रति जागरूक हो रहा वैसे-वैसे स्वच्छता संबंधी उत्पादों की उपयोगिता बढ़ने लगी है जिससे एसिड स्लरी बनाने के व्यवसाय या कारोबार में नई संभावनाएं पैदा होती जा रही है। जिसके चलते एसिड स्लरी बनाने का व्यवसाय लगाना एक फायदेमंद विकल्प साबित है।

नोट- किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार/मार्केट रिसर्च एवं खपत का आंकलन अनिवार्य रूप से अवश्य करें. ऐसा करने से आपको व्यवसाय में आने वाले जोखिम और दिक्कतों का सामना करने में आसानी हो जाएगी और बाजार में डिमांड के अनुरूप आप अपने products का निर्माण भी अच्छे से कर पाएंगे.

आशा है आपको इस लेख कैसे शुरू करें एसिड स्लरी बनाने का व्यवसाय से एसिड स्लरी व्यवसाय (acid slurry business), व्यापार और कारोबार के बारे में पूरी जानकारी जरूर मिली होगी, साथ ही… यदि कुछ छूट गया हो या कुछ पूछना चाहते हों तो कृपया comment box में जरूर लिखें. तब तक के लिए-

“शुभकामनाएं आपके कामयाब और सफल व्यापारिक भविष्य के लिए.”

धन्यवाद!

जय हिंद! जय भारत!

RELATED ARTICLES

3 COMMENTS

  1. acid slurry making machine party name and mo.no
    acid slurry traning milega
    acid slurry machine price

    • मशीन का मूल्य जानने के लिए indiamart वेबसाइट विजिट करें… चूंकि मशीन का दाम, उत्पादन क्षमता के अनुसार बदलता है, इसलिए सटीक price का उल्लेख नहीं किया है. साथ ही यदि आपको एसिड स्लरी बनाने का प्रशिक्षण लेना है, तो जहाँ से आप मशीन व कच्चे माल आदि की खरीद करेंगे, वहीँ से आपको पर्याप्त जानकारी मिल जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular